Move to Jagran APP

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट यानी HSRP लगवाना आवश्‍यक है, अभी समय है आप भी लगवा लें

High Security Number Plate एक अप्रैल 2019 से पहले खरीदे वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य किया जाएगा। इससे वाहन मालिकों में खलबली है। जहां शोरूम व वाहन एजेंसी में भी एचएसआरपी लगवाने वालों की संख्या में 40 फीसद इजाफा हुआ है आवेदकों की भी भीड़ बढ़ गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 09:28 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 09:28 AM (IST)
वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट यानी HSRP लगवाना आवश्‍यक है, अभी समय है आप भी लगवा लें
वाहनों में एचएसआरपी लगवाने वालों की संख्या में 40 फीसद इजाफा हुआ है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) की अनिवार्यता की जा रही है। हालांकि इसके लिए अभी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है। अभी समय है इसलिए आप भी अपनने वाहनों में यह नंबर प्‍लेट लगवा लें ताकि आगे आने वाली परेशानियों से बच सकें। करीब हफ्ते भर से एचएसआरपी लगवाने वालों की संख्या बढ़ी है।साथ ही इंटरनेट कैफे और जनसुविधा केंद्रों पर आनलाइन आवेदन करने वालों की भीड़ बढ़ गई है।

loksabha election banner

वाहन मालिकों में मची खलबली

एक अप्रैल 2019 से पहले खरीदे वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य किया जाएगा। इससे वाहन मालिकों में खलबली है। जहां शोरूम व वाहन एजेंसी में भी एचएसआरपी लगवाने वालों की संख्या में 40 फीसद इजाफा हुआ है, वहीं इसके लिए आवेदन करने वालों की भी भीड़ बढ़ गई है। वाहन मालिकों के लिए राहत भरी खबर यह है कि अभी इसकी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है। अभी समय है, जल्द एचएसआरपी लगवा लें। क्योंकि शासन की ओर से जुर्माना वसूलने की तैयारी है।

एचएसआरपी के लिए लोगों में रुझान

सिविल लाइंस स्थित शोरूम के कर्मचारी प्रदीप कुमार ने बताया कि अभी तक 30 वाहनों पर एचएसआरपी लगाई जा रही थी। वहीं हफ्ते भर से करीब 50 लोग नई प्लेट लगवाने पहुंच रहे हैं। प्रतापपुर के इंटरनेट कैफे संचालक फूलचंद्र ने बताया कि एचएसआरपी के लिए आवेदन करने वालों की संख्या बढ़ी है।

जानें, क्‍या कहते हैं वाहन मालिक

पीपल गांव के दान सिंह कुशवाहा कहते हैं कि लंबे समय से एचएसआरपी की अनिवार्यता बताई जा रही है। इसलिए जुर्माना और कार्रवाई के झंझट से बचने के लिए बाइक पर एचएसआरपी लगवा ली है। नयापुरवा के जय प्रकाश बोले कि करीब डेढ़ माह बाद नंबर आया तो सिविल लाइंस स्थित शोरूम में नई नंबर प्लेट लगवाई। अब कार्रवाई या चालान के भय से मुक्त हो गया हूं। गाड़ी के कागज पूरे हैं।

एआरटीओ प्रशासन ने यह कहा

एआरटीओ प्रशासन सियाराम वर्मा कहते हैं कि शासन की ओर से वाहनों पर एचएसआरपी अनिवार्य किया जा रहा है। हालांकि अभी इसके लिए कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है। नंबर के आधार पर शेड्यूल जरूर जारी किया जा चुका है। लोगों से अपील है कि जल्द अपने वाहनों पर एचएसआरपी लगवा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.