प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज एयरपोर्ट का रास्ता सुगम बनाने के लिए सूबेदारगंज में प्रस्तावति ओवरब्रिज और जीटी रोड पर फ्लाईओवर के निर्माण के लिए पहली किस्त के रूप में 20 करोड़ रुपये जारी हो गए हैं। धनराशि मिलते ही सेतु निगम की टीम ने निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस ब्रिज के बनने से एयरपोर्ट पर जाने के अलावा कौशांबी स्थित बौद्ध तीर्थ स्थल तक का आवागमन सुगम हो जाएगा।

पहली किश्त के रूप में सेतु निगम को मिले 20 करोड़

सूबेदारगंज में ओवरब्रिज और जीटी रोड पर फ्लाईओवर के निर्माण के लिए जून में प्रदेश सरकार ने 284.21 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी। प्रदेश सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद इसकी प्रक्रिया आगे बढ़ी और अब धनराशि भी जारी भी होने लगी है। 22 जुलाई को पहली किस्त के रूप में 20 करोड़ रुपये सेतु निगम को भेज दिए गए हैं। इससे ब्रिज के पिलर के लिए मिट्टी की जांच सहित अन्य कार्य होंगे। ब्रिज के लिए मिट्टी की टेस्टिंग का काम अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा। फोरलेन बनने वाले ओवरब्रिज के लिए 40 और टू लेन फ्लाईओवर के लिए 14 पिलर बनाए जाएंगे।

मंडल का यह सबसे लंबा ओवरब्रिज

जीटी रोड पर महिला ग्राम के निकट से शुरू होकर कालिंदीपुरम पर खत्म होने वाला सुबेदारगंज ओवरब्रिज 1500 मीटर लंबा होगा। मंडल का यह सबसे लंबा ओवरब्रिज होगा। जीटी रोड किनारे सेना की जमीन से शुरू होकर सुबेदारगंज स्टेशन के निकट बने रेलवे के ट्रेनिंग सेंटर और उसके पास बने बारात घर के ऊपर से गुजरते हुए कालिंदीपुरम रोड पर गिरेगा।

700 मीटर का बनेगा फ्लाईओवर

सुबेदारगंज ब्रिज से पहले जीटी रोड पर 700 मीटर का टू लेन फ्लाईओवर बनेगा। यह इसलिए बनाया जा रहा है कि सुबेदारगंज ब्रिज के लिए मुडऩे वाले नॉन स्टाप जा सकेंगे और कानपुर रोड पर चलने वालों को वहां नहीं रुकना पड़ेगा।

सेना से लेनी होगी जमीन

ओवरब्रिज बनाने के लिए सेतु निगम को सेना से 12675.228 वर्गमीटर जमीन लेनी होगी। इस जमीन को लेने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सेना से अनुमति मिलते ही इस जमीन पर काम शुरू हो जाएगा।

- एयरपोर्ट का रास्ता सुगम बनाने के वाले सुबेदारगंज ओवरब्रिज और फ्लाईओवर के लिए पहली किस्त के रूप शासन से 20 करोड़ जारी हो गए हैं। अगले हफ्ते से मिट्टी की जांच व ब्रिज निर्माण की अन्य प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

- अमित वर्मा, परियोजना प्रबंधक, सेतु निर्माण इकाई-1

आकड़ों में

- 1500 मीटर लंबा बनेगा जीटी रोड से कालिंदीपुरम तक सुबेदारगंज ओवरब्रिज

- 700 मीटर लंबा होगा जीटी रोड पर फ्लाईओवर

- 284.21 करोड़ रुपये में बनेगा ओवरब्रिज और फ्लाईओवर

- 20 करोड़ रुपये की मिली पहली किस्त

- 02 लेन होगा फ्लाईओवर

- 04 लेन बनाया जाएगा ओवरब्रिज

- 40 पिलर बनेंगे ओवरब्रिज में

- 14 पिलर बनाए जाएंगे फ्लाईओवर में

Edited By: Ankur Tripathi