Move to Jagran APP

Viral Fever: कोविड-19 की रफ्तार घटी फिर भी दवाओं की बिक्री में 25 फीसद का हुआ इजाफा

Viral Fever इस महीने वायरल फीवर के मरीजों के तेजी से बढऩे के कारण दवाओं की बिक्री में भी करीब 20 से 25 फीसद तक इजाफा हुआ है। दवा विक्रेताओं के गोदाम में डंप माल कम होने लगे हैं। अब उन्हें नुकसान होने का डर भी नहीं सता रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 12:48 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 12:48 PM (IST)
Viral Fever: कोविड-19 की रफ्तार घटी फिर भी दवाओं की बिक्री में 25 फीसद का हुआ इजाफा
इन दिनों वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ने से एक बार फिर दवाओं की बिक्री बढ़ गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार एकदम कुंद पड़ जाने के बाद से दवाओं की बिक्री काफी घट गई थी। इससे दवा कारोबारियों के माल गोदाम में डंप हो गए थे। दवाओं की वापसी के भी रास्ते बंद हो गए थे क्योंकि दवा कंपनियों ने दवाएं वापस लेने से मना कर दी थीं। इससे उन्हें भारी घाटा होने का अंदेशा था। वहीं अब दवाओं की बिक्री अचानक बढ़ गई है।

loksabha election banner

वायरल फीवर के मरीज बढ़े

इस महीने वायरल फीवर के मरीजों के तेजी से बढऩे के कारण दवाओं की बिक्री में भी करीब 20 से 25 फीसद तक इजाफा हुआ है। इससे दवा विक्रेताओं के गोदाम में डंप माल अब धीरे-धीरे कम होने लगे हैं। अब उन्हें नुकसान होने का डर भी नहीं सता रहा है।

इन दवाओं की बिक्री तेज

बारिश का मौसम होने के कारण कभी तेज गर्मी तो कभी अचानक मौसम अचानक ठंड जैसा हो जाता है। इससे लोगों में वायरल फीवर एवं अन्य फंगल बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। वायरल फीवर के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि होने से एंटीबायोटिक, एंटीपायरेटिक और एनालजेसिक दवाओं की बिक्री भी बढ़ी है। इस श्रेणी की दवाओं में पैरासीटामाल, नीमोस्लाइड, एसिक्लोफेनिक, सिप्रोफ्लाक्सेसिन, ओ-फ्लाक्सेसिन, एजिथ्रोमाइसीन दवाएं शामिल हैं।

बोले, इलाहाबाद केमिस्‍ट एंड ड्रगिस्‍ट एसोसिएशन के अध्‍यक्ष

इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल दुबे का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद दवाओं की बिक्री बहुत घट गई थी। वहीं जुलाई के पहले सप्ताह से वायरल फीवर के मरीजों की संख्या में वृद्धि होने से दवाओं की बिक्री में तेजी आने लगी है। दवाओं की सेल में करीब 20 से 25 फीसद का इजाफा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.