प्रयागराज, जेएनएन। वर्ष 2021 आते ही ग्रह नक्षत्र बदलते दिख रहे हैं। लोगों में उत्साह और उमंग का माहौल है। प्रयागराज के ऐतिहासिक आनंद भवन और जवाहर तारामंडल में साल के पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे दिन बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। सभी ने गर्मजोशी के साथ नए साल का स्वागत किया। रविवार होने की वजह से भी लोगों की संख्या अधिक रही। खगोलीय घटनाओं के प्रेमियों की भीड़ जवाहन प्‍लेनेटेरियम में जुट रही है।  

जवाहर तारामंडल के निदेशक ने यह कहा

जवाहर तारामंडल के निदेशक डॉ. वाई रवि किरन ने बताया कि करीब सात महीने तक आनंद भवन परिसर सूना रहा। तारामंडल भी बंद था। लॉकडाउन खत्म होने के बाद आनंद भवन व तारामंडल को खोला गया लेकिन बहुत कम लोग आ रहे थे। शासन की तरफ से भी निर्देश था कि तारामंडल में एक सीट छोड़कर लोगों को बैठाया जाए, अर्थात आधी क्षमता से ही शो चल रहे थे। दिन में सिर्फ चार शो चलाए जा रहे थे। इसमें भी लोगों की संख्या 15 से 20 ही रहती थी। 

तारा मंडल में प्रतिदिन चल रहे दस से आठ शो

नव वर्ष के पहले दिन आनंद भवन में करीब 2500 लोग पहुंचे। तारामंडल में भी पहले दिन दस शो चले। दूसरे दिन आठ शो चले इसमें 350 लोग आए जब कि आनंद भवन परिसर में करीब 1500 लोग संग्रहालय देखने आए। रविवार को तारामंडल दिखाने के लिए नौ शो चलाए गए। सोमवार को तारामंडल में आठ शो चलाए गए। जबकि आनंद भवन संग्रहालय देखने के लिए करीब दो हजार लोग पहुंचे। 

बिना मास्क वालों को नहीं दिया जा रहा प्रवेश

तारामंडल के निदेशक ने बताया कि कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। बिना मास्क के परिसर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। गेट पर ही सभी के हाथ सैनिटाइज कराए जा रहे हैं। आगे भी पूरी सावधानी बरती जाएगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप