Move to Jagran APP

UP PCS Result 2020: पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट संशोधित, उत्तीर्ण 1131 अभ्यर्थी बाहर

UP PCS Result 2020 पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने के तीसरे दिन ही बदल गया है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 1131 अभ्यर्थी बाहर कर दिए गए हैं उनकी जगह नए अभ्यर्थियों को मौका मिला है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:24 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 09:24 AM (IST)
UP PCS Result 2020: पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट संशोधित, उत्तीर्ण 1131 अभ्यर्थी बाहर
पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने के तीसरे दिन ही बदल गया है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने के तीसरे दिन ही बदल गया है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 1131 अभ्यर्थी बाहर कर दिए गए हैं, उनकी जगह नए अभ्यर्थियों को मौका मिला है। साथ ही ओवरआल रिजल्ट में सफल होने वालों की कुल संख्या में 142 की बढ़ोतरी हुई है। ज्ञात हो कि 21 नवंबर को कुल 5,393 सफल हुए थे, अब संख्या बढ़कर 5,535 हो गई है। यह उलटफेर दो विशिष्ट अर्हता वाले पदों को लेकर हुआ है, क्योंकि तकनीकी चूक से इसमें ऐसे अभ्यर्थियों का चयन हो गया था, जो संबंधित पद की अर्हता ही नहीं रखते थे। आयोग ने संशोधित रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। अभ्यर्थी उसे देख सकते हैं। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि पीसीएस परीक्षा के विज्ञापन में श्रम प्रवर्तन अधिकारी व बाल विकास परियोजना अधिकारी के अंकित पद क्रमांक व आनलाइन आवेदन प्रक्रिया में प्रदर्शित पद क्रमांक में भिन्नता होने के कारण दोनों पदों की निर्धारित अनिवार्य शैक्षिक अर्हता रखने वालों व उन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के सही डेटा तकनीकी त्रुटि से उपयोग में नहीं लाए जा सके। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने दोनों पदों का 21 नवंबर को जारी परिणाम निरस्त करके संशोधित रिजल्ट जारी किया है। बाकी परीक्षा परिणाम यथावत है। 

इंटरनेट मीडिया पर प्रतियोगियों ने रिजल्ट के दूसरे ही दिन सवाल उठाया था कि जिन अभ्यर्थियों का एकाउंट से लेना-देना नहीं उनका और सीडीपीओ पद पर समाजशास्त्र न लेने वालों का भी चयन हुआ है। इन शिकायतों को आयोग ने गंभीरता से लिया।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 21 नवंबर को इस पद के सापेक्ष 234 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया था। उनमें से 139 अभ्यर्थी ऐसे थे जिनके पास पद की अर्हता नहीं थी। साथ ही पांच अभ्यर्थी ऐसे भी बाहर हुए हैं, जो अर्ह थे लेकिन, अब कटआफ बढ़ने से मेंस के लिए योग्य नहीं है। यानी 90 पहले से अर्ह और 148 नए अभ्यर्थियों सहित कुल 238 को सफल घोषित किया गया है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी : इस पद के सापेक्ष 21 नवंबर को 1,015 अभ्यर्थी सफल हुए थे। उनमें से 987 ऐसे थे जो पद के लिए अर्हता नहीं रखते। साथ ही 20 ऐसे अभ्यर्थी भी बाहर हुए हैं जो अर्ह थे लेकिन, कटआफ बढऩे से अब मेंस के लिए योग्य नहीं है। इस पद के लिए अब 1361 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है, जिनमें अधिकांश नए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.