Move to Jagran APP

Coronavirus News : प्रतापगढ़ जिले में जुलाई माह में 10 गुना बढ़ी कोरोना वायरस की रफ्तार

जुलाई में कोरोना वायरस की रफ्तार जून के मुकाबले 10 गुना अधिक हो गई। ढाई सौ से अधिक लोग संक्रमण की जद में आ गए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 06:15 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 07:23 AM (IST)
Coronavirus News : प्रतापगढ़ जिले में जुलाई माह में 10 गुना बढ़ी कोरोना वायरस की रफ्तार
Coronavirus News : प्रतापगढ़ जिले में जुलाई माह में 10 गुना बढ़ी कोरोना वायरस की रफ्तार

प्रयागराज, जेएनएन।  पडोसी जनपद प्रतापगढ़ में कोरोना वायरस का संक्रमण कितना खतरनाक है, यह किस तरह से फैल रहा है, यह बात समझने को अब भी जिले के बहुत से लोग तैयार नहीं हैं। उनकी यह नादानी उनके साथ और औरों को भी भारी पड़ रही है। इस मनमानी के चलते जुलाई में जिले में 10 गुना मरीज बढ़ गए।

loksabha election banner

अ्प्रैल में आए थे नौ मरीज

सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए सख्ती से लॉकडाउन को लागू किया था। तब संक्रमण का फैलाव कम हो रहा था। आकड़े बता रहे हैं कि अप्रैल में जिले में केवल नौ केस मिले थे। मई में भी स्थिति काबू में रही। पूरे महीने में 69 मरीज मिले। जून में सख्ती बढ़ी तो स्थिति और सुधरी। इस महीने में केवल 28 मरीज ही संक्रमण के शिकार मिले। जुलाई में अनलॉक में छूट मिलने पर लोग बाजारों में टूट पड़े। सड़कों पर गाडिय़ां दौड़ पड़ीं। इसका परिणाम यह रहा कि संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से उछाल आया। जो खुद संक्रमित हुए वह तो हुए ही, संपर्क में आने से भी वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने लगा। लोग बीमार होने लगे।

कोरोना की स्‍पीड जून के मुकाबले जुलाई में 10 गुना अधिक

जुलाई में कोरोना वायरस की रफ्तार जून के मुकाबले 10 गुना अधिक हो गई। ढाई सौ से अधिक लोग संक्रमण की जद में आ गए। इससे समझा जा सकता है कि आने वाले दिनों में खतरा और कितना बढ़ सकता है। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव का कहना है कि सरकार जनता के जागरूक कर रही है। टीवी से लेकर अखबारों तक संदेश प्रसारित हो रहे हैं। विभाग की टीमें भी लगी हैं। इतना प्रयास न होता तो संक्रमण और फैलता। 

परदेसियों ने भी बांटी मुसीबत

मई जून में प्रवासी लाए जाने लगे। अहमदाबाद, सूरत, दिल्ली, चंडीगढ़, अंबाला, मुंबई से आने वाले प्रवासियों और परदेसियों के जरिए एक बार फिर से वायरस ने गति पकड़ ली। इस कदर संक्रमण बढ़ा कि अब तक न थमा। 

जागरूकता के दावे कागजी

संक्रमण का बढऩा यह भी बताता है कि स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक कर पाने में सफल नहीं रहा। इस वजह से लोगों ने इस बीमारी को हल्के में लिया। खुद बीमार हुए, परिवार को किया और मोहल्ले के लोगों को भी मुसीबत में डाला।  

धार्मिक स्थलों में पांच से अधिक नहीं : डीएम

जिलाधिकारी डा. रुपेश कुमार ने लोगों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए नियमों का पालन अत्यंत आवश्यक है। अगर इसका कोई पालन करता नहीं मिलेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। धार्मिक आयोजन समूह में नहीं मनाए जाएंगे। किसी भी धार्मिक स्थल पर पांच से अधिक लोग एकत्र नहीं होंगे। पुलिस को निर्देशित किया गया है कि लॉक डाउन में सिर्फ मेडिकल स्टोर्स, किराना की दुकानें ही खुलेंगी। इसके अलावा कोई व्यवसायिक प्रतिष्ठान खुले मिले तो कड़ी कार्रवाई होगी। तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोग घर से कम निकलें। शारीरिक दूरी का हर हाल में पालन करना होगा, तभी हम इस संक्रमण से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.