Move to Jagran APP

गृहकर की नई दरों पर अगले सप्‍ताह लग जाएगी मुहर Prayagraj News

महापौर और नगर आयुक्त की बैठक में गृहकर की प्रस्तावित दरें कम करने पर विमर्श किया गया। कच्चे मकानों पर मासिक किराए का अधिकतम 25 प्रतिशत टैक्स लगेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 07:54 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 04:57 PM (IST)
गृहकर की नई दरों पर अगले सप्‍ताह लग जाएगी मुहर Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। शहर के लोगों को गृहकर में बड़ी राहत मिलेगी। अब उन्हें चार-पांच गुना टैक्स नहीं देना होगा। पिछले दिनों नगर निगम में महापौर, नगर आयुक्त की मौजूदगी में हुई बैठक में तय हुआ था कि कच्चे मकानों पर मासिक किराए का अधिकतम 25 प्रतिशत ही लिया जाएगा। वहीं अन्य सभी तरह के भवनों पर मासिक किराए का अधिकतम 70 से 80 फीसद गृहकर निर्धारित किया जाएगा। नई दरें जल्द घोषित की जाएंगी। संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्‍ताह इस पर मुहर लग जाएगी।

loksabha election banner

मासिक किराया दर के आधार पर ही वार्षिक गृहकर निर्धारित होता है

इस बार नगर निगम ने गृहकर में वृद्धि के लिए नए सिरे से मासिक किराया दरों में बढ़ोतरी की है। मासिक किराया दर के आधार पर ही वार्षिक गृहकर निर्धारित होता है। निगम ने सर्किल रेट व प्रचलित किराया दरों के आधार पर इस बार मासिक किराए में 400 से 500 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया था। जनप्रतिनिधियों से लेकर आम लोगों तक में प्रस्तावित बढ़ोतरी को लेकर जबरदस्त नाराजगी थी, क्योंकि इन प्रस्तावित दरों के आधार पर वार्षिक गृहकर में भारी-भरकम बढ़ोतरी हो जाती। गृहकर के लिए प्रस्तावित मासिक किराया दरों पर जनप्रतिनिधियों व आम लोगों ने आपत्ति भी दर्ज कराई थी। निगम इन आपत्तियों पर सुनवाई के बाद निस्तारण भी कर चुका है।

महापौर व नगर आयुक्त की बैठक में हुआ अंतिम निर्णय

इसी के बाद महापौर अभिलाषा गुप्ता ने नगर आयुक्त डॉ. उज्ज्वल कुमार के साथ गृहकर की दरों को अंतिम रूप देने के लिए बैठक की। नगर आयुक्त के मुताबिक बैठक में तय किया गया है कि मलिन बस्ती आदि में कच्चे मकानों पर मासिक किराए में 25 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी, जबकि अन्य भवनों में यह वृद्धि 70 से 80 प्रतिशत होगी। अब इसे जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। बैठक में अपर नगर आयुक्त अमरेंद्र वर्मा, मुसीर अहमद, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र, मुख्य अभियंता सतीश कुमार व लेखाधिकारी मौजूद थे। बैठक के पहले पार्षद आनंद घिल्डियाल, मो. आजम, अशोक सिंह, कमलेश सिंह, अजय यादव, पूर्व पार्षद शिव सेवक सिंह, चंद्रप्रकाश गंगा आदि ने महापौर और नगर आयुक्त को ज्ञापन सौंपकर गृहकर में राहत की मांग की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.