Move to Jagran APP

बैंक घोटाला : बीओआइ की सुलेमसराय शाखा में सबसे अलग और अजीबोगरीब 'खेल' Prayagraj News

एक्सिस बैंक घोटाले के बाद अब बीओआइ की सुलेमसराय शाखा में 4.25 करोड़ की हेराफेरी चर्चा में है। यूं तो बैंकों में कई घोटाले हो चुके हैं लेकिन इस बैंक में अजीबोगरीब खेल चल रहा था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 12:44 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 12:44 PM (IST)
बैंक घोटाला : बीओआइ की सुलेमसराय शाखा में सबसे अलग और अजीबोगरीब 'खेल' Prayagraj News
बैंक घोटाला : बीओआइ की सुलेमसराय शाखा में सबसे अलग और अजीबोगरीब 'खेल' Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। यूं तो जिले के बैंक शाखाओं में घोटाले, डकैती, चोरी के कई मामले सामने आए हैं लेकिन बैंक ऑफ इंडिया की सुलेमसराय शाखा में जो हुआ, वह सबसे अलग और अजीबोगरीब 'खेल' है। 4.25 करोड़ करेंसी चेस्ट से रुपये निकाल कर ब्याज पर चलवाने का यह पहला मामला है। इसने बैंकिंग की खास पर प्रश्नचिह्न लगा दिया है।  

loksabha election banner

एक्सिस बैंक के साढ़े 22 लाख के गबन का तरीका अजीबोगरीब नहीं था 

एक्सिस बैंक घोटाला इससे बड़ा था। उसमें 22 करोड़ 40 लाख रुपये का गबन हुआ लेकिन तरीका अजीबोगरीब नहीं था। सैम हिग्गिनबॉटम युनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल एंड साइंस (शुआट्स) के तीन खातों के जरिए करीब 23 करोड़ रुपये पार किए गए। वर्ष 2013 से लेकर 2016 के बीच यह खेल चला। एक्सिस बैंक के रिलेशनशिप ऑफिसर कमाल एहसन और शुआट्स के एकाउंटेंट राजेश कुमार को जेल हुई। बैंक के 13 अधिकारियों-कर्मचारियों पर केस दर्ज हुए। इनमें 11 बर्खास्त तक हो चुके हैं। शुआट्स के कुलपति आरबी लाल समेत अन्य अधिकारी जेल गए। 

चार कस्टोडियनों ने मशीनों में रुपये डालने में हेरफेर की थी 

एटीएम में रुपये लोड करने वाली कंपनी (एजेंसी) के कर्मचारियों ने भी 'खेल' किया था। चार कस्टोडियनों ने मशीनों में रुपये डालने में हेरफेर की। 30 लाख रुपये मशीन में डालनी होती तो वह 25 लाख ही डालते, शेष अपने धंधे में लगाते। अपनी रिपोर्ट में यह बात छिपा लेते थे। मामला पकड़ में आने पर  खलबली मची और सिविल लाइंस में मुकदमा दर्ज कर चारों को जेल भेजा गया था।

एसबीआइ में गिरोह ने बड़ा गोलमाल किया था 

छह साल पहले स्टेट बैंक आफ इंडिया (एसबीआइ) में एक गिरोह ने बड़ा गोलमाल किया था। चेकों को गायब कर स्कैनिंग के जरिए दूसरे चेक तैयार कर कई खातों में रकम ट्रांसफर कर ली गई थी। कूरियर सर्विस से जुड़े एक व्यक्ति को भी पकड़ा गया था। जिसके जरिए एलआइसी के चेक भेजे जा रहे थे। 

सेविंग खाते में इतनी राशि जमा करने पर चार फीसद ब्याज ही दिलाता 16 लाख 

बैंकों में 4.25 करोड़ रुपये जमा कराने पर कितने रुपये ब्याज के रूप में मिलते, यह उत्सुकता भी लोगों में है। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों का कहना है कि यदि इतनी बड़ी रकम सेविंग खाते में जमा कराई जाए तो चार फीसद की दर से सालाना ब्याज करीब 16 से 16.30 लाख रुपये मिलता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.