Move to Jagran APP

Coronavirus Effect : 187751 मजदूरों को मिलेंगे एक-एक हजार रुपये, प्रदेश सरकार खातों में भेजेगी राशि Prayagraj News

कोरोना वायरस के खौफ से निर्माण कार्य भी बंद हैं। ऐसे में दिहाड़ी मजदूर आर्थिक संकट में हैं। प्रदेश सरकार ने श्रम विभाग के मजदूरों की सूची बनवाई है उनके खातों में पैसा भेजा जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 02:01 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 02:50 PM (IST)
Coronavirus Effect : 187751 मजदूरों को मिलेंगे एक-एक हजार रुपये, प्रदेश सरकार खातों में भेजेगी राशि Prayagraj News
Coronavirus Effect : 187751 मजदूरों को मिलेंगे एक-एक हजार रुपये, प्रदेश सरकार खातों में भेजेगी राशि Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मजदूर कुछ दिन घरों से बाहर न निकलें। ऐसे में उनके घर का खर्च चलाने के लिए प्रदेश सरकार ने एक-एक हजार रुपये देने का निर्णय लिया है। श्रम विभाग ने ऐसे मजदूरों का आंकड़ा भी तैयार कर लिया है। इन मजदूरों के खातों में राहत की धनराशि जल्द ही भेजी जाएगी।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए घरों से न निकलें दिहाड़ी मजदूर

प्रदेश सरकार के निर्णय का लाभ जिले के 1,87,751 और मंडल के 3,62,456 दिहाड़ी मजदूरों को मिलेगा। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर दिहाड़ी मजदूरों के जाने से परहेज करने के लिए सरकार ने उनके घर का खर्च देने का फैसला लिया है। इस महामारी के डर से ज्यादातर लोगों ने निर्माण कार्यों को बंद करा लिया है, जिससे मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है।

पंजीकृत मजदूरों की संख्या

प्रयागराज-1,87,751

कौशांबी - 3,36,42

प्रतापगढ़- 3,36,90

फतेहपुर - 1,07,373

क्या कहते हैं मजदूर

करछना के अर्जुन पाल कहते हैं कि पहली बार ऐसा प्रावधान हो रहा है कि सरकार किसी बीमारी के डर से बिना काम के घर चलाने का खर्च देगी। उन्हें पिछले कुछ दिनों से काम नहीं मिल रहा है। सभी  मजदूरों को लाभ मिले, इसके लिए जरूरी है कि खाते में सीधे रकम भेजी जाए। वहीं मेजा के बरमेश्वर सिंह ने कहा कि बिना काम किए मजदूर को पैसा कहां मिलता है। सरकार के इस निर्णय से खुशी हुई है। इसके लिए मजदूरों को भाग-दौड़ न करने पड़े, इसका विशेष ख्याल सरकार को रखना होगा।

बोले उप श्रमायुक्त  

उप श्रमायुक्त राकेश द्विवेदी कहते हैं कि किस श्रेणी के मजदूरों को कितना खर्च दिया जाएगा और कब तक दिया जाएगा, इस संबंध में कोई लिखित निर्देश नहीं आया है। खर्च की रकम सीधे मजदूरों के खाते में जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.