Move to Jagran APP

कोरोना काल में पीएफ से 1562 कर्मियों को मिली राहत Prayagraj News

अब तक कुल 1572 लोगों ने क्लेम किया था। इन सभी को 30984 642 रुपये का भुगतान कर दिया है। कर्मचारियों के कागजात की जांच कर खाते में पैसे भेजे गए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 05:28 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 05:28 PM (IST)
कोरोना काल में पीएफ से 1562 कर्मियों को मिली राहत Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना काल में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की विशेष पहल से प्रयागराज और आसपास के छह जिलों के 1562 कर्मियों को बड़ी राहत मिली। इन कर्मियों को अपने खाते से पैसे निकालने की छूट दी गई तो उन्होंने 3.09 करोड़ रुपये निकाले और संकट के समय में परिवार का भरण पोषण किया।

loksabha election banner

दरअसल होली बाद कोरोना का संक्रमण शुरू हुआ तो देशभर में लॉकडाउन लग गया। सभी तरह के उद्योग-धंधे, कंपनी, कारखाने आदि बंद कर दिए गए।

 कर्मचारी अपने पीएफ खाते से निकाल सकते थे 75 फीसद जमा राशि

तब प्रदेश और केंद्र सरकार ने निर्देश दिया था कि भले ही उद्योग धंधे बंद हैं, लेकिन कर्मियों को वेतन दिया जाए। फिर भी काम धंधे बंद होने से कर्मियों के सामने आर्थिक संकट खड़ा गया। तब ईपीएफओ की ओर से एक योजना लाई गई कि कर्मचारी अपने खाते में जमा राशि से 75 फीसद निकाल सकते हैं। इस घोषणा के बाद कर्मियों से आनलाइन आवेदन लिया गया। फिर उनकी जांच के बाद खाते में पैसों का भुगतान कर दिया गया।

खाते में भेजी गई रकम

सहायक भविष्य निधि आयुक्त अकील सिद्दीकी ने बताया कि आवेदन आने के तीन दिन में लोगों को भुगतान कर दिया। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1572 लोगों ने क्लेम किया था। इन सभी को 3,09,84, 642 रुपये का भुगतान कर दिया है। इस दौरान किसी कर्मी को कार्यालय नहीं बुलाया गया, बल्कि उनसे बात करके और उनके कागजात की जांच कर खाते में पैसे भेजे गए। उन्होंने बताया कि इस संकट काल में उद्योग धंधों पर भी असर पड़ा है। इसलिए तीन महीने का कर्मियों और नियोक्ता का फंड भी सरकार की तरफ से जमा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.