जासं, इलाहाबाद : इस बार की दीपावली आम लोगों के लिए इंटरनेट ने खास बना दी। लोगों ने इंटरनेट के जरिए खूब आनलाइन शॉपिंग का लुत्फ उठाया। एक अनुमान के मुताबिक ऑनलाइन कंपनियों ने सिर्फ इलाहाबाद में ही पांच करोड़ का कारोबार किया।

ई कंपनियों ने खास दीपावली के लिए दस से पंद्रह दिन पहले से ही तमाम छोटे से लेकर बड़े उत्पादों पर छूट और ऑफर की शुरुआत कर दी थी। डिलीवरी शुल्क भी माफ था। नतीजतन जमकर ऑनलाइन खरीदारी हुई। अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम ने अपने आफर्स और छूट का जोरशोर से प्रचार किया था। इन ई कंपनियों ने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के साथ घरेलू उत्पाद (ग्रॉसरी) फर्नीचर, और व्हीकल तक की होम डिलेवरी की। कई बड़ी कंपनियों ने यहां खुद का गोदाम भी बना रखा था। जिससे कम से कम खर्च में वह जल्द से जल्द अपने ग्राहकों को सुविधा दे सकें।

-----------

ऑनलाइन गिफ्ट का खूब रहा जोर

इस बार दीवाली के तोहफे भी ऑनलाइन कंपनियों की मदद से भेजे गए। ई कंपनियों ने दीपावली गिफ्ट का सेक्शन ही अलग से बना डाला था। लोगों ने इसका खूब फायदा भी उठाया। दूर-दराज बैठे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के यहां आनलाइन गिफ्ट बुक कर सीधे उनके पते पर भिजवा दिया। अल्लापुर की नेहा बताती हैं कि उनके पापा ने देहरादून से उनके लिए सरप्राइज गिफ्ट भेजा। आनलाइन सुविधा ने लोगों को पास कर दिया है।

इस साइट पर ये रहे स्पेशल ऑफर्स

ड्राय फ्रूट्स, चॉकलेट्स और रंगोली : फ्लैट 50 फीसदी ऑफ।

दीपावली स्पेशल पूजा किट : फ्लैट 499/-

दीपावली डेकोरेटिव और लाइट्स : 30 फीसदी तक ऑफ। इसमें 100 से अधिक विकल्प भी दिए गए हैं।

मिठाइयां, ड्राई फ्रूट्स, कैंडल/दीया और पूजा थाली पर स्नैपडील पर स्पेशल ऑफर्स और छूट मिल रही है। यानी इस दीपावली आप अपने बजट में अपना घर खूबसूरत लाइट्स और कैंडल्स से सजा सकते हैं।

-----

मोबाइल और स्मार्ट फोन पर छूट

दीपावली पर्व आते ही छोटे से लेकर बड़े सामानों की ब्रिकी के आकड़े टूटने लगे हैं। ऐसे ही कंपनियों ने मोबाइल और स्मार्टफोन पर भी बंपर डिस्काउंट दे रखा है। ई-कामर्स विशेषज्ञ अनुपम बताते हैं कि इस बार ऐप्पल आइफोन वाईएस, एलजी ऑप्टिमस, सैमसंग स्मार्टफोन पर दिवाली ऑफर, सैमसंग गैलेक्सी टैब 2 टीएफटी टचस्क्रीन, सैमसंग गैलेक्सी डयूअल, नोकिया लूमिया और आशा की खरीद पर बेहतरीन छूट मिल रही है।

--

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप