इलाहाबाद : मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) में शनिवार को एमपी हॉल के बगल हर आने जाने वाले शख्स की निगाहें टिक जा रही थीं। पुरा छात्र सम्मेलन के अवसर पर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज (एसएमएस) लखनऊ के बीटेक के छात्रों द्वारा बनाई गई एयर-ओ-बाइक, सौर्य ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल और स्ट्रीट कार का प्रदर्शन किया गया जिसकी पुरा और वर्तमान छात्रों, शिक्षकों ने सराहना की।

हवा से चलने वाली मोटर बाइक का डाक्टर भरत राज सिंह के मार्गदर्शन में आविष्कार अनिल कुमार यादव, अतुल कुमार तिवारी, अविनाश कुशवाहा, अवधेश व पीयूष कुमार ने किया है। इसकी खासियत यह है कि यह नोबेल एयर टर्बाइन इंजन से चलती है और जरा सा भी प्रदूषण नहीं पैदा करती। पेट्रोलियम पदार्थो की कमी, महंगाई और प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए यह एक बेहतर विकल्प है।

इसी तरह स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र अनूप सिंह, मो. ताहिब, शशांक, शिवम तिवारी और शिवेंद्र शुक्ला ने प्रो.भरत राज सिंह के मार्गदर्शन में सौर्य ऊर्जा से चलने वाली साइकिल का आविष्कार किया है। यह 20 से 25 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसी तरह इलेक्ट्रिक स्ट्रीट कार का आविष्कार बीटेक के छात्र देवेंद्र कुमार, धर्मेद्र, धीरेश, संतोष, शिवप्रकाश व सुबोध यादव ने किया है। इसकी खासियत है कि यह पर्यावरण मित्र है और काफी किफायती है। इन आविष्कारों पर अभी आगे शोध चल रहा है। बाजार में कैसे उतारा जाए इस पर भी काम चल रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर