Move to Jagran APP

10 प्रमुख गेट होंगे पीएम की सभा से निकास के लिए

झूंसी के अंदावा स्थित पीएम की सभा स्‍थल में प्रवेश के लिए आठ और निकासी के लिए 10 गेट होंगे। आपात परिस्थिति में अन्‍य गेट भी होंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 07:25 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 07:25 PM (IST)
10 प्रमुख गेट होंगे पीएम की सभा से निकास के लिए

प्रयागराज : प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सरकारी मशीनरी भी तैयारियों में तेजी से जुट गई है। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने सभास्थल का जायजा लिया। 10 प्रमुख गेटों से पीएम की सभा से निकासी और आठ गेटों से प्रवेश हो सकेगा। विशेष परिस्थितियों में और भी गेट बनाए जा सकते हैं। वीआइपी के लिए अलग गेट होगा।

loksabha election banner

  सभा के पास ही पॉर्किंग स्थल पर छोटे-बड़े लगभग 10 से 12 हजार वाहन खड़े किए जा सकेंगे। सभास्थल के पास ही तीन हेलीकॉप्टर के उतरने के लिए हेलीपैड के स्थान का भी मुआयना किया गया। एडीजी एसएन साबत, आइजी मोहित अग्रवाल, डीएम सुहास एलवाई, कुंभ के एसएसपी केपी सिंह, एसएसपी प्रयागराज नितिन तिवारी, एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया झूंसी के अंदावा स्थित संत निरंकारी मंडल के मैदान पर 16 दिसंबर को होने वाले प्रधानमंत्री के सभास्थल पर पहुंचे। उनके साथ पीडब्ल्यूडी, विद्युत विभाग, ट्रैफिक पुलिस, संभागीय परिवहन विभाग, राज्य परिवहन निगम, सिंचाई, स्वास्थ्य विभाग, जल निगम, अग्निशमन विभाग के अफसर भी थे। सभास्थल का जायजा लेने के दौरान उच्चाधिकारियों ने मंच, पॉर्किंग और हेलीपैड के स्थान का भी मुआयना किया।

कड़ी सुरक्षा में सभास्‍थल तक पहुंचेंगे पीएम

प्रधानमंत्री के मंच पर पहुंचने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था वाला रास्ता होगा। वह हेलीपैड से बुलेट प्रूफ 16 कारों के काफिले के साथ मंच के पीछे पहुंचेंगे। फिर विशेष गेट से मंच पर जाएंगे। मंच लगभग 12 फीट ऊंचा बनाया जाएगा। मंच पर पहली पंक्ति में लगभग 10 वीवीआइपी के बैठने की व्यवस्था होगी, जबकि दूसरी पंक्ति में 15 वीआइपी के लिए कुर्सियां होंगी। मंच के सामने 15 मीटर खाली स्थान होगा, जिसके बाद लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

...ताकि न उड़े धूल

मंच के पास बनाए जाने वाले हेलीपैड की दूरी ठीक ढाई सौ मीटर होगी। हेलीकॉप्टर उतरने के दौरान धूल न उड़े, इसके लिए लोक निर्माण विभाग और जल निगम के अधिकारियों को भरपूर मात्रा में पानी के छिड़काव के निर्देश दिए गए। यही नहीं हेलीपैड के चारों ओर बैरिकेडिंग की जाएगी। वहां पर दो स्विस कॉटेज भी सेफ हाउस के रूप में बनाए जाएंगे।

तैयारियों की रिपोर्ट शासन को भेजी

झूंसी के अंदावा में प्रधानमंत्री की सभा की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचने अफसरों ने निरीक्षण की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को भेजी। शासन की ओर से यह रिपोर्ट पीएमओ को भेजी जाएगी। दरअसल, पीएमओ इसी तैयारियों के मुताबिक कार्यक्रम की रूपरेखा तय करेगा। जल्द ही पीएमओ की टीम भी आने वाली है।

हेलीपैड निर्माण का कार्य शुरू

पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता हिमांशु मित्तल ने बताया कि अंदावा में सभा स्थल और एमएनएनआइटी में हेलीपैड के लिए विभाग के अफसरों की टीम ने सर्वे के बाद ही कार्य भी शुरू करा दिया। उन्होंने बताया कि एमएनएनआइटी में हेलीपैड के निर्माण की जिम्मेदारी निर्माण खंड प्रथम के एक्सईएन अशोक कुमार द्विवेदी तथा अंदावा में हेलीपैड निर्माण की जिम्मेदारी निर्माण खंड चार के अधिशासी अभियंता विपिन पचौरिया को सौंपी गई है।

कुंभ मेला क्षेत्र में एक्सप्रेस-वे

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कुंभ मेला क्षेत्र में आठ लेन की एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। चकर्ड प्लेट वाले इस एक्सप्रेस-वे से ही पीएम मोदी संगम नोज पहुंचेंगे। यह एक्सप्रेस वे त्रिवेणी बांध के नीचे रामघाट के पास से संगम नोज तक बनाया जा रहा है। इसके पहले इस तरह का एक्सप्रेस वे पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संगम पर जाने के दौरान बनाया गया था।

विशेष इंतजाम

-08 प्रमुख गेट होंगे पीएम की सभा में प्रवेश के लिए

-10 प्रमुख गेट होंगे पीएम की सभा से निकास के लिए

-12 फीट ऊंचा बनाया जाएगा प्रधानमंत्री का मंच

-16 बुलेट प्रूफ कारों के काफिले से पहुंचेंगे मंच तक

-02 पंक्ति में मंच पर बैठने के लिए होगी व्यवस्था

-10 वीवीआइपी के लिए पहली पंक्ति में बैठने के इंतजाम होंगे

-15 वीआइपी मंच पर दूसरी पंक्ति में बैठ सकेंगे

-15 मीटर की दूरी होगी मंच और सामने बैठने वाले लोगों के बीच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.