Move to Jagran APP

Protest against CAA-NRC : एएमयू हिंसा में घायल छात्रों को मुआवजा देगी योगी सरकार Aligarh news

सीएए-एनआरसी के विरोध में एएमयू में हुई हिंसा व तोडफ़ोड़ में घायल छात्रों के लिए मुआवजा स्वीकृत कर दिया गया है। छह छात्रों के लिए 90 हजार की धनराशि भेजी गई है। दो गंभीर घायल छात्रों के लिए 25-25 हजार व चार छात्रों को 10-10 हजार की धनराशि जारी हुई।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 12:23 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 12:43 PM (IST)
Protest against CAA-NRC : एएमयू हिंसा में घायल छात्रों को मुआवजा देगी योगी सरकार Aligarh news
सीएए-एनआरसी के विरोध में एएमयू में हुई हिंसा व तोडफ़ोड़ में घायल छात्रों के लिए मुआवजा स्वीकृत कर दिया गया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सीएए-एनआरसी के विरोध में एएमयू में हुई हिंसा व तोडफ़ोड़ में घायल छात्रों के लिए मुआवजा स्वीकृत कर दिया गया है। छह छात्रों के लिए 90 हजार की धनराशि भेजी गई है। इसमें दो गंभीर घायल छात्रों के लिए 25-25 हजार व अन्य चार छात्रों को 10-10 हजार की धनराशि जारी हुई है। उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय से यह पैसा भेजा गया है। जिला स्तर पर सात दिन में इसका आवंटन कर रिपोर्ट शासन में भेजनी है। इसके बाद यहां से पुलिस प्रशासन इसकी रिपोर्ट शासन में भेजेगा। प्रयागराज हाईकोर्ट के निर्देश पर घायल छात्रों को मुआवजा धनराशि देने का फैसला हुआ है।

loksabha election banner

राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम को जांच के आदेश

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में 15 दिंसबर 2019 की रात को सीएए-एनआरसी को लेकर बड़ा बवाल हुआ था। दोनों पक्षों से जमकर पथराव व फायरिंग हुई थी। इसमें पुलिस कर्मियों के साथ ही एएमयू छात्र भी घायल हो गए थे। यह मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा। एएमयू के एक पूर्व छात्र ने भी हाईकोर्ट में इसकी याचिका दायर की थी। वहां से राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम को जांच के आदेश दिए गए। इसके बाद मानवाधिकार टीम ने यहां पर प्रकरण की पड़ताल की। इसके बाद रिपोर्ट हाईकोर्ट में दाखिल की। वहां से सरकार को निर्देश दिए गए कि आयोग की संस्तुतियों का पूर्ण पालन किया जाए। हिंसा में घायल एएमयू के छह छात्रों को मानवीय आधार पर मुआवजा दिया जाए। साथ ही पुलिस-प्रशासन को ऐसी परिस्थितियों से निपटने को जागरूक करने के भी निर्देश दिए। वहीं, दोषी छात्रों व बाहरी अराजक तत्वों पर भी कार्रवाई करने के लिए कहा था। शासन स्तर से यह आदेश जिला स्तर पर भेजा गया। यहां पर घायल छात्रों को मुआवजा निर्धारण के लिए एक कमेटी बनाई गई। इसमें मुख्य कोषाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एसडीएम, एसपी क्राइम व एएमयू के प्राक्टर शामिल थे। इस कमेटी ने पूरे मामले की रिपोर्ट शासन में भेजी।

मुआवजा हुआ जारी

अब शासन स्तर से हिंसा में घायल छह छात्रों के लिए मुआवजा जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय से वित्त नियंत्रक शिव पूजन सिंह की ओर से यह आदेश जारी हुआ है। इसमें घायल छात्रों को कुल 90 हजार की धनराशि भेजी गई है। इसमें दो छात्रों को 25-25 हजार व चार छात्रों को 10-10 हजार रुपये मिलेंगे। एक सप्ताह में इस धनराशि का आवंटन होगा।

इस तरह मुआवजा हुआ है जारी

छात्र, चोट की स्थिति, क्षतिपूर्ति

तारिक निवासी एएमयू हाल सिविल लाइल, गंभीर, 25000

नसीर चमन निवासी पुरानी चुंगी सिविल लाइन, गभीर, 25000

तबरेज खान निवासी बीएम हाल सिविल लाइन, साधारण, 10000

अंसारी अयाज अहमद निवासी सुलेमान हाल सिविल लाइन, साधारण, 10000

नदीम आलम निवासी एसएस हाल सिविल लाइन, साधारण, 10000

तंजीम खान निवासी ग्राम कमलपुर थाना सैनी, जिला कौशांबी, साधारण, 10000

संपत्ति के नुकसान की वसूली है बाकी

प्रदेश सरकार ने सीएए-एनआरसी को लेकर हुए बवाल व ताेड़फोड़ से हुए नुकसान की भरपाई के आदेश दिए थे। इसके लिए एक बोर्ड भी गठित किया गया था। इस बोर्ड के आदेश पर जिले में बवाल के चलते करीब पौने दो लाख के नुकसान का आंकलन लिया था, लेकिन अभी तक इसकी वसूली नहीं हो सकी है।

इनका कहना है

घायल छात्रों के लिए मुआवजा स्वीकृत हो गया है। इसके लिए थाना सिविल लाइन इंस्पेक्टर को छात्रों की बैंक डिटेल पता करने के लिए कहा गया है।

- शुभम पटेल, एसपी देहात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.