Move to Jagran APP

पीएम को लिखा पत्र, सीएम से करेंगे मुलाकात

महाकवि गोपालदास नीरज को भारत रत्न दिलाने की मांग का कारवां बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 07:30 AM (IST)
पीएम को लिखा पत्र, सीएम से करेंगे मुलाकात
पीएम को लिखा पत्र, सीएम से करेंगे मुलाकात

अलीगढ़ : महाकवि गोपालदास नीरज को भारत रत्न दिलाने की मांग का कारवां बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को बारिश के बाद भी 2500 लोगों ने हस्ताक्षर कर नीरज के लिए भारत रत्न की मांग की। सांसद ने भी पीएम को पत्र लिखकर महाकवि को देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जाने की मांग की। इसके अलावा देश के कई प्रांतों और जिलों से भी लोग जुड़ रहे हैं। इलाहाबाद, जयपुर आदि शहरों में लोग स्वप्रेरणा से हस्ताक्षर अभियान की मुहिम शुरू कर रहे हैं। ओजोन ग्रुप के चेयरमैन प्रवीण मंगला ने कहा कि ओजोन ग्रुप इस आंदोलन में मुख्यमंत्री से जल्द मुलाकात करेगा।

loksabha election banner

महाकवि गोपालदास नीरज से आत्मीय रूप से जुड़े व ओजोन सिटी के उपाध्यक्ष नासिर अब्बास ने नीरज के निधन के बाद से उन्हें भारत रत्न दिलाए जाने की मांग की थी। दैनिक जागरण ने इस मुहिम को आगे बढ़ाया तो लोगों के जुड़ने का कारवां बढ़ता चला गया। नासिर अब्बास ने बताया कि गुरुवार को बारिश के बाद भी अलीगढ़ समेत अन्य स्थानों से 2500 लोगों ने अभियान में हस्ताक्षर कर नीरजजी को भारत रत्न दिए जाने की मांग की है। खिरनीगेट स्थित कौशल फाउंडेशन के कार्यालय पर बैठक में नीरजजी को भारत रत्न देने की मांग की। फाउंडेशन के अध्यक्ष कौशल सेंगर ने कहा कि ओजोन सिटी ने तो 2012 में ही अपनी आवाज उठाई थी, हम उनके साथ हैं। सचिव अमित भारद्वाज ने कहा कि रविवार को पूरे शहर में वाहन भ्रमण करेगा। इसके माध्यम से जगह-जगह हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। ठा. नगेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि वह गांवों में अभियान में मदद करेंगे। कुणाल जैन, गुंजन भारद्वाज, गोविंद वाष्र्णेय, रविंद्र कुमार, ममता सिंह, अजय सक्सेना, विकास पारासर, गौरव गुप्ता, गगन जैन, कमलेश तिवारी आदि मौजूद थे। कौशल्या फाउंडेशन के अमित भारद्वाज ने भी हस्ताक्षर अभियान का समर्थन किया।

पीएम को लिखा पत्र : सांसद सतीश कुमार ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर महाकवि को भारत रत्न दिए जाने की मांग की है। सांसद ने कहा कि गोपालदास नीरज ने कविता और गीतों के माध्यम से लोगों के दिलों में जगह बनाई है। अपने शहर ही नहीं पूरे देश में उनकी ख्याति है।

छात्राओं से कराएंगे हस्ताक्षर: अब्दुल्ला ग‌र्ल्स कॉलेज की फातिमा इरम ने कॉलेज की छात्राओं के साथ ही एएमयू में भी हस्ताक्षर अभियान चलाने की बात कही। फातिमा ने कहा कि महाकवि को भारत रत्न दिलाने के लिए पूरे शहर के लोगों को आगे आना चाहिए। अब्दुला कॉलेज की समरीन खान के नेतृत्व में एक बड़ा आयोजन किया जाएगा।

पूरे प्रांत में चलेगा अभियान : भारत विकास परिषद की रीजनल सेकेट्री डॉ. दिव्या लहरी ने कहा कि नीरजजी को भारत रत्न दिलाए जाने को लेकर पूरे प्रांत में हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। डॉ. दिव्या ने कहा कि महाकवि ने कविता और गीत लिखकर पूरे देश का गौरव बढ़ाया है। प्रांतीय अध्यक्ष जेपी गुप्ता ने कहा कि उनकी पूरी टीम साथ में है।

इलाहाबाद में जोड़ेंगे: इलाहाबाद के कवि पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि वह चार अगस्त को इलाहाबाद में हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे। उन्होंने कहा कि यहां भी नीरजजी के गीतों के काफी प्रेमी हैं।

यहां भी चलेगा अभियान : एएमयू, ऊपरकोट जामा मस्जिद पर दोपहर 1:30 बजे, सेंटर प्वाइंट पर दोपहर तीन बजे, किशनपुर तिराहा पर शाम पांच बजे हस्ताक्षर अभियान चलेगा।

100 से अधिक पुस्तिकाएं भेजीं : ओजोन ग्रुप के प्रवक्ता सूरज पाठक ने बताया कि नीरजजी को भारत रत्न दिए जाने को लेकर पूरे देश से मांग आ रही है। ईमेल और फोन के माध्यम से लोग संपर्क कर रहे हैं। 100 से अधिक हस्ताक्षर पुस्तिकाएं अलग-अलग शहरों में डाक से भेजी गई।

नीरज की याद में लगाए पौधे: धनीपुर में पूर्व प्रधान महेंद्र कुमार यादव, केनरा बैंक के मुख्य प्रबंधक राजाराम गौतम ने महाकवि की याद में 31 पौधे रोपित किए। महेंद्र कुमार यादव ने कहा कि नीरजजी को हम कभी भूल नहीं पाएंगे। श्योराज सिंह, शांतुन यादव, यादवेंद्र, रामबाबू सिंह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.