Move to Jagran APP

Mission Shakti : उद्योग के क्षेत्र में छाएंगीं महिलाएं, सम्‍मान के साथ आगे बढ़ रहींं बेटियां Aligarh news

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लखनऊ में मिशन शक्ति फेज-3 में निर्भया एक पहल के तहत हेल्प लाइन जारी की है। इसका लाभ 75 हजार महिलाओं को कौशल विकास कार्यक्रम जागरूकता अभियान व महिला उद्यमिता की हैल्प होगी।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 11:40 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 11:45 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मिशन शक्ति फेज-3 में निर्भया एक पहल के तहत हेल्प लाइन जारी की है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लखनऊ में मिशन शक्ति फेज-3 में निर्भया एक पहल के तहत हेल्प लाइन जारी की है। इसका लाभ 75 हजार महिलाओं को कौशल विकास कार्यक्रम, जागरूकता अभियान व महिला उद्यमिता की हेल्प होगी। महिलाएं अब उद्योग के क्षेत्र में छाएंगी। डाक विभाग की ओर से विभिन्न जिलों में वन डिस्ट्रिक व प्रोडक्ट में चयनित पारंपरिक उद्योग के उत्पादनों की डाक टिकट जारी की गई है। इस कार्यक्रम के लाइव के लिए कमिश्नरी में व्यवस्था थी। यहां सांसद सतीश गौतम, मंडलायुक्त गौरव दयाल, डीएम सेल्वा कुमारी जे, भाजपा के वरिष्ठ नेता व जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह के प्रतिनिधि ठा. श्योराज सिंह, उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान ने ताला-हार्डवेयर की संयुक्त रूप से डाक टिकट जारी किया है।

loksabha election banner

सभी विभाग अपने स्‍तर से करेंगे लोगों को जागरूक

सांसद सतीश गौतम ने कहा कि सीएम ने मिशन शक्ति कार्यक्रम के जरिये प्रदेश की हर बेटी व हर बहन को सुरक्षा, सम्मान एवं स्वाबलंबन के लिए जागरुक करने के लिए आयोजित किए जा रहे हैं। सीएम ने सभी विभागों के अफसरों से अपने-अपने स्तर पर इस दिशा में अपना योगदान देने के निर्देश दिए हैं। इस मिशन को पुलिस ने इस पहल को आगे बढ़ाया और कड़ी में धीरे-धीरे कई अन्य विभाग जुड़ते चले गये। आज सूक्ष्म लघु उद्यम मध्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग ने मिशन शक्ति से जुड़ते हुए महिलाओं एवं बेटियों के उत्थान के लिए मोर्चा संभाला है। एमएसएमई विभाग ने मिशन शक्ति के तहत प्रदेश की 75 हजार महिलाओं कों तीन दिनी प्रशिक्षण दिए जाएंगे। अगले तीन माह में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से बैंक से इन्हें बैंकों से लोन दिलाया जाएगा। प्रदेश की जन कल्याणकारी योजनाओं की सब्सिडी दिलाकर उनको स्वरोजगार एवं स्वाबलम्न के क्षेत्र में आगे बढ़ाया जाएगा।

ओडीओपी योजना पूरे प्रदेश में छा रही

सीएम सुरक्षा, सम्मान और स्वाबलम्बन एक दूसरे के साथ जोड़ने पर जोर देते हैं। यदि सुरक्षा का माहौल है तो हर व्यक्ति सम्मान के साथ अपने जीवन को आगे बढ़ा सकता है। यदि व्यक्ति स्वावलम्बन से अपना जीवन गुजर बसर कर रहा है तो वह सम्मान के साथ अपना जीवन आगे बढ़ा सकता है और मिशन शक्ति का यह अभियान पूरे प्रदेश में इसी उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए संचालित किया गया है। उन्होंने कहा कि जैसे प्रदेश सरकार की ओडीओपी योजना पूरे प्रदेश में छा रही है वैसे ही मिशन शक्ति के माध्यम से हमारी बहनें अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाकर देश में अपना नाम रोशन करेंगी। मिशन शक्ति के प्रथम चरण में सुरक्षा एक चुनौती थी। प्रदेश में पहली बार एंटी रोमियो स्काड का गठन किया गया।

महिलाओं के शक्‍तिकरण का हो रहा काम 

मिशन शक्ति के तृतीय फेज में ग्राम्य स्तर पर महिलाओं के शक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में संचालित ग्राम सचिवालय में महिला शक्ति बूथ का गठन किया जा रहा है जहां महिलाओं से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। पुलिस में महिलाओं की भागेदारी सुनिश्चित करते हुए प्रदेश में 30 हजार महिला आरक्षी की भर्ती की गयी। सीएम ने मिशन शक्ति के तहत विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के माध्यम से हर जिले से 1000 महिलाओं को उनकी योग्यता के अनुसार विभिन्न ट्रेड में तीन दिवीय स्पेशल प्रशिक्षण दिए, उनको बैंकों के माध्यम से लोन दिए जाएंगे। टूल किट्स भी उपलब्ध कराई जाएगी। गौतम ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ से उनको सुरक्षा, कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से उनको सम्मान एवं विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं के माध्यम से उनको स्वाबलंबी बनाया जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह के प्रतिनिधि पति व वरिष्ठ भाजपा नेता ठा. श्योराज सिंह ने कि यह सौभाग्य की बात है कि डीएमसेल्वा कुमारी जे व जिले की प्रथम नागरिक महिला शक्ति हैं।

1000 महिलाओं को दिया जाएगा तीन दिवसीय प्रशिक्षण

उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत एमएसएमई के माध्यम से जनपद की 1000 महिलाओं को उनकी कार्य कुशलता एवं दक्षता से संबंधित ट्रेड्स में तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद इन्हें स्वरोजगार की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से लोन भी दिलाया जाएगा। इस मौके पर एसएसपी (प्रवर अधीक्षक डाक) सुमित कुमार, एएसपी सब डिवीजन लक्ष्मण सिंह, एसडीआई एसके बत्रा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.