अलीगढ़ [जेएनएन]: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा है कि यह ऐसा समय है, जिसमें सभी देशवासियों को एकजुटता दिखाने की जरूरत है। उन खबरों पर कतई ध्यान न दें, जो भ्रामक व सच्चाई से परे हैं। सही जानकारी के लिए समाचार पत्रों को पढ़ें।

पैनिक से बचना होगा

कुलपति ने कहा, पैनिक से बचना होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मेल मिलाप से बचना होगा। संक्रमण से बचने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने जो फैसले लिए हैं उनका कड़ाई से पालन करना होगा। लॉकडाउन का फैसला उचित है। संक्रमण से बचने के लिए इससे बेहतर उपाय हो नहीं सकता। इस दौरान कुछ परेशानी आ सकती हैं, इसे बर्दाश्त करना होगा।

बुजुर्गों की सहायता करें

जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए समाजसेवी व अन्य लोगों को आगे आना चाहिए। बुजुर्ग लोगों की विशेष तौरपर मदद करने की जरूरत है। संक्रमण से बचने के लिए एएमयू में भी सतर्कता बरती जा रही है। कक्षाएं बंद करने के साथ यूनिवर्सिटी में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। मौलाना आजाद लाइब्रेरी समेत सभी लाइब्रेरी भी बंद कर दी हैं। हॉस्टल में रह रहे 13000 छात्रों में से 4500 छात्र ही रह गए हैं। शिक्षकों से भी कहा है कि वाह्य छात्रों को ईमेल अथवा अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से शिक्षा प्रदान करें, ताकि उनकी कक्षाओं व पढ़ाई से संबंधित नुकसान की भरपाई की जा सके।

वेबसाइट पर शिक्षण सामग्री

ई-पाठशाला, नेशनल रीपॉजिटरी ऑफ ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज आदि जैसे मूक पोर्टल्स के ओपन एक्सेस मैटेरियल्स माध्यमों से विवि की वेबसाइट पर भी शिक्षण सामग्री अपलोड की जा रही है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की करें मदद

कुलपति ने देशवासियों से अपील की है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की मदद करें। यूनिवर्सिटी के सभी छात्रों, शिक्षक व गैर शिक्षककर्मियों से अपील है कि सरकार के संक्रमण पर काबू पाने के लिए किए गए उपायों तथा निर्देशों का पालन करें। यह मुश्किल समय है। जरूरत है कि अनुशासन व जिम्मेदारी से एकजुटता का प्रदर्शन करें। घरों से न निकलें। मेडिकल कॉलेज में पूरे पश्चिमी यूपी से जांच के लिए सैंपल आ रहे हैं। चिकित्सकों व स्टॉफ के साथ ही अन्य संबंधित लोगों का उनके अथक प्रयासों के लिए धन्यवाद करता हूं। सामाजिक दूरी के नियम का पालन करें। प्लेग, चेचक तथा पोलियो जैसी महामारियों का संगठित होकर मुकाबला किया था, जीते भी। कोरोना से भी निपट लेंगे।

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस