Move to Jagran APP

प्रदेश में पहली बार होंगे यूपी बोर्ड के ''''इंग्लिश'''' स्टूडेंट, जानिए विस्‍तार से Aligarh News

नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज में 2018 में कक्षा छह से अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई करानी शुरू की गई थी। अलीगढ़ के इस प्रयास को नजीर मानते हुए शासन ने हर जिले में माध्यमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई शुरू कराने के आदेश दिए।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 07:00 AM (IST)
प्रदेश में पहली बार होंगे यूपी बोर्ड के ''''इंग्लिश'''' स्टूडेंट, जानिए विस्‍तार से  Aligarh News
आफलाइन माध्यम से ये प्रक्रिया 16 अगस्त के बाद अपनाई जाएगी।

अलीगढ़, गौरव दुबे। पहली बार उत्तरप्रदेश में यूपी बोर्ड के विद्यार्थी अंग्रेजी माध्यम की परीक्षा में शामिल होंगे। जिला मुख्यालय पर स्थापित नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज के विद्यार्थी इस कीर्तिमान के गवाह बनेंगे। यह मंडल का इकलौता राजकीय विद्यालय है जहां अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई कराई जा रही है। इस साल यहां 45 विद्यार्थी अंग्रेजी माध्यम की नौवीं कक्षा में दाखिला लेकर पढ़ेंगे।

loksabha election banner

यह है मामला

नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज में 2018 में कक्षा छह से अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई करानी शुरू की गई थी। अलीगढ़ के इस प्रयास को नजीर मानते हुए शासन ने हर जिले में माध्यमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई शुरू कराने के आदेश दिए। इस पर कुछ जिलों में ये व्यवस्था शुरू हुई। मगर वहां के विद्यार्थी 2022 सत्र की परीक्षा में बोर्ड परीक्षार्थी नहीं बन सकेंगे। अलीगढ़ में 2018 में ही इस ओर कदम बढ़ा दिया गया था। इसलिए यहां के विद्यार्थी 2022 सत्र में यूपी बोर्ड हाईस्कूल (अंग्रेजी माध्यम) के परीक्षार्थी बनेंगे। इस साल आठवीं कक्षा से 30 विद्यार्थी पास होकर नौवीं कक्षा में आए हैं। प्रवेश प्रक्रिया के जरिए इनकी संख्या 45 कर एक बैच बनाया जाएगा। इनका पंजीकरण तो बोर्ड में इसी साल से हो जाएगा लेकिन, 2022 सत्र में ये यूपी बोर्ड में हाईस्कूल के परीक्षार्थी के तौर पर पंजीकृत होंगे। प्रवेश प्रभारी विपुल पाठक की देखरेख में आनलाइन माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आफलाइन माध्यम से ये प्रक्रिया 16 अगस्त के बाद अपनाई जाएगी।

अंग्रेजी ब्लाक में सुविधाएं

कालेज के एक हिस्से में अंग्रेजी ब्लाक अलग तैयार किया गया है। यहां केवल अंग्रेजी माध्यम के छात्र ही पढ़ेंगे। इनको ओपन जिम, प्ले ग्राउंड, स्मार्ट क्लास आदि की सुविधा भी मिलेगी। इसके साथ एनसीसी विषय लेने की भी सुविधा रहेगी।

मुफ्त एजुकेशन टूर भी

अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों को मुफ्त में एजुकेशन टूर भी कराया जाएगा। टूर पूरा करने वाले विद्यार्थी अपना प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। इसके भी अंक उनको आंतरिक मूल्यांकन के तौर पर दिए जाएंगे। इससे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

लेंगे किताब, ड्रेस मुफ्त

अंग्रेजी माध्यम के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम की एनसीईआरटी की किताबें खुद से खरीदनी होंगी। क्योंकि वो कालेज को उपलब्ध नहीं हो रहीं। मगर कालेज की ओर से ड्रेस विद्यार्थियों को मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी।

किस सत्र में कितने छात्र

सत्र, कक्षा, छात्र संख्या

2018-19, छह, 25

2019-20, सात, 28

2020-21, आठ, 35

2021-22, नौवीं, 45

2022 सत्र की यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा में यह उपलब्धि जिले को हासिल होगी। बेहतरी के उद्देश्य से जिले में शुरुआत की थी। इसके बाइ हर जिले के माध्यमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई के आदेश शासन ने दिए थे।

डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा, डीआइओएस

माध्यमिक विभाग से नौरंगीलाल प्रदेश का पहला राजकीय कालेज होगा जहां के छात्र 2022 सत्र में यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा अंग्रेजी माध्यम से देंगे। अंग्रेजी ब्लाक तैयार है, प्रवेश प्रक्रिया जारी है।

शीलेंद्र कुमार यादव, प्रधानाचार्य, नौरंगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.