Move to Jagran APP

कंपनियों पर शिकंजा कर्मचारी बनाएंगे यूएएन, गिरफ्त में होंगी कंपनियां Aligarh news

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों को प्रॉविडेंट फंड का लाभ न देने वाली कंपनियों पर शिकंजा कसने का इंतजाम कर दिया है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 01:09 PM (IST)
कंपनियों पर शिकंजा कर्मचारी बनाएंगे यूएएन, गिरफ्त में होंगी कंपनियां Aligarh news
कंपनियों पर शिकंजा कर्मचारी बनाएंगे यूएएन, गिरफ्त में होंगी कंपनियां Aligarh news

अलीगढ़ [जेएनएन] : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों को प्रॉविडेंट फंड का लाभ न देने वाली कंपनियों पर शिकंजा कसने का इंतजाम कर दिया है। संगठन ने कर्मचारियों को खुद अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएनए) बनाने का विकल्प दिया है। कोई भी कर्मचारी कंपनी को बिना बताए 12 अंकों का नंबर बना सकता है। 

loksabha election banner

कंपनी कर्मचारियों को पीएफ का लाभ दे रही

नंबर को बनाते समय कंपनी का नाम दर्ज करते ही ईपीएफओ को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिये पता चल जाएगा कि कंपनी संबंधित कर्मचारी को पीएफ का लाभ दे रही है, या नहीं। 

ईपीएफओ के असिस्टेंट कमिश्नर प्रियांशु सिंह ने बताया कि यदि किसी कर्मचारी को पीएफ का लाभ नहीं मिलता है और वह अपना यूएएन नंबर बनाता है तो उसमें कंपनी का नाम दर्ज करते ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। इसके बाद ईपीएफओ कंपनी को संबंधित कर्मचारी को पीएफ का लाभ देने के लिए बाध्य करेगा। सिर्फ नौकरी करने वाला व्यक्ति ही इस नंबर के लिए आवेदन कर सकता है। फिर चाहे उसे पीएफ का लाभ मिल रहा है या नहीं। 

वेबसाइट पर बनाएं यूएएन

यूएएन बनाने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट का भी प्रयोग कर सकते हैं। सीधे गूगल पर जाकर कुछ सामान्य सी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। इसके लिए जिला पंचायत भवन परिसर स्थित मंडलीय कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। 

पकड़ में आएंगी अपंजीकृत कंपनियां 

नई व्यवस्था से अपंजीकृत फर्म भी रडार पर होंगी। हो सकता है कि जो कर्मचारी अपना यूएएन बना रहा है, उसकी कंपनी का ईपीएफओ में पंजीकरण ही न हो। यदि उसके सभी कर्मचारी अपने अपने स्तर पर यूएएन दर्ज कराते हैं तो पता चल जाएगा कि उस प्रतिष्ठान में 20 व इससे अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। 20 कर्मचारियों का ब्योरा मिलते ही कंपनी ईपीएफओ के रडार पर होगी। 

आधार से लिंक होगा यूएएन 

यूएएन के लिए आधार नंबर व उसके साथ लिंक मोबाइल नंबर व बैंक खाते की जरूरत पड़ेगी। इस तरह कोई भी कंपनी अपने कर्मचारी का एक से अधिक यूएएन भी नहीं बना पाएगी। ईपीएफओ की नई व्यवस्था में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदला भी जा सकेगा। सभी तरह के विकल्पों के लिए ईपीएफओ की साइट पर पर व्यवस्था दी गई है। ईपीएफओ  असिस्टेंट कमिश्नर, प्रियांशु सिंह,ने बोला नई व्यवस्था से कर्मचारी हितों को बल मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से कार्यालय आने की जरूरत नहीं होगी। वहीं अधिवक्ता  आलोक वाष्र्णेय, ने कहा कर्मचारियों के हित के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। नई व्यवस्था से सेवा प्रदाता कंपनियों की मनमानी पर रोक लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.