अलीगढ़, जागरण संवाददाता । कोविड वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने पूरे प्रदेश में 100 करोड़ का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उसी के लक्ष्य में जिले में कोविड-19 का टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है, लेकिन आम जनता का भी फर्ज बनता है कि कोविड-19 कोरोना महामारी को खत्म करने में अपना सहयोग दें। लक्ष्य पूरा करने के लिए गुरुवार को 62 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 200 से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। अब तक 19 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

सेहत के लिए जरूरी है कोरोना वैक्‍सीन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके माथुर ने बताया कि जनपद में कोविड का टीका लगाने के लिए 62,000 का लक्ष्य रखा गया है । कोरोना वैक्सीन सेहत के लिए जरूरी है। बिना किसी डर व संकोच के कोविड का टीका लगवाएं। इसलिए किसी तरह से डरने या घबराने की जरूरत नहीं है । अफवाहों पर ध्यान न दें और ना ही किसी तरह का भ्रम या अफवाह फैलाएं । बेझिझक टीका लगवाएं टीकाकरण का मुख्य उद्देश्य ही कोरोना वायरस से व्यक्ति को बचाना है । हम तभी टीकाकरण के साथ ही कोरोना वायरस पर जीत प्राप्त करके कामयाब हुए हैं । इसलिए प्रत्येक व्यक्ति वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगवा ले। क्यों कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं ताकि कोरोना के संक्रमण की कड़ी को तोड़ा जा सके।

दोनों डोज लेना है जरूरी

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता ने कहा कि एक डोज लेने के बाद यह नहीं समझें कि टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है । समय पर दूसरा डोज लेना जरूरी है । जब आप पहला डोज लेने आते हैं, उसी वक्त दूसरा डोज लेने की तारीख बता दी जाती है । उस तारीख पर केंद्र पर आकर जरूर दूसरा डोज लगवा लें । दूसरे डोज को लेकर तारीखों में बदलाव को लेकर अगर मन में कोई दुविधा हो तो जहां पर आपने टीके का पहला डोज लिया है, वही जाकर दूसरे डोज की तारीख पूछ लें ।

Edited By: Anil Kushwaha