Move to Jagran APP

अलीगढ़ में इस बार 18 लाख मतदाता तय करेंगे गांव की सरकार Aligarh news

राज्य निर्वाचन आयोग से अधिसूचना जारी होते ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल फुंक गया है। जिले में इस बार 18.06 लाख मतदाता गांव की सरकार चुनेंगे। शुक्रवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह ने भी आदेश जारी कर दिया है। जिले में चौथे चरण के तहत 29 अप्रैल को वोट पड़ेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 06:07 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 07:48 AM (IST)
जिले में इस बार 18.06 लाख मतदाता गांव की सरकार चुनेंगे।

अलीगढ़, जेएनएन : राज्य निर्वाचन आयोग से अधिसूचना जारी होते ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल फुंक गया है। जिले में इस बार 18.06 लाख मतदाता गांव की सरकार चुनेंगे। शुक्रवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह ने भी आदेश जारी कर दिया है। जिले में चौथे चरण के तहत 29 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। दो मई को मतगणना होगी। 17 से 18 अप्रैल तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी। 21 अप्रैल को नाम वापसी का मौका मिलेगा।

loksabha election banner

कोरोना के चलते सरकार ने चुनावों को टाल दिया था

2015 में पिछले पंचायत चुनाव हुए थे। 2020 में यह चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना के चलते सरकार ने चुनावों को टाल दिया था। अब गांव देहात के सभी प्रतिनिधियों का कार्यकाल खत्म हो गया। सरकार पिछले दो महीने से चुनाव की तैयारी में लगी थी। चुनाव के लिए आरक्षण जारी हो चुका है। शुक्रवार को सुबह ही राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी। अलीगढ़ जिले में 29 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। वहीं, दो मई को मतगणना होगी। जिले में इस बार कुल 18.06 लाख मतदाता वोट डालेंगे। सबसे अधिक 2.12 लाख मतदाता गंगीरी ब्लाक में है। वहीं, सबसे कम 1.28 लाख मतदाता अकराबाद ब्लाक में हैं । 

यह रहेगा चुनाव का पूरा कार्यक्रम

- नामांकन, 17 से 18 अप्रैल तक (सुबह आठ से शाम पांच बजे तक)

- नामांकन पत्रों की जांच, 19 व 20 अप्रैल तक (सुबह आठ से कार्य समाप्ति तक)

-नाम वापसी, 21 अप्रैल (सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक )

-चुनाव चिह्न आवंटन 21 अप्रैल (दोपहर तीन बजे से कार्य समाप्ति तक)

- मतदान, 29 अप्रैल (सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक)

- मतगणना, दो मई (सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक) 

जिले की स्थिति पर एक नजर

जिले में कुल न्याय पंचायतों की संख्या, 122

कुल ग्राम पंचायतों की संख्या, 867

कुल ग्राम पंचायतों के वार्डों की संख्या, 10973

जिला पंचायत के वार्डों की संख्या, 47

क्षेत्र पंचायत वार्डों की संख्या,1156

कुल मतदान केंद्र,1392

कुल मतदान स्थल, 2969

कुल मतदाता,1806460

एआरओ क्षेत्र पंचायत,63

एआरओ ग्राम पंचायत,122 

यह होंगे जरूरी दस्तावेज

सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि प्रधानी के चुनाव के लिए प्रत्याशी का उस ग्राम पंचायत में वोट होना जरूरी है। प्रस्तावक भी उसी पंचायत का वोटर होना चाहिए। वहीं, क्षेत्र पंचायत सदस्य के दावेदार के लिए उस ब्लाक की पंचायत का मतदाता होना चाहिए। प्रस्तावक उस वार्ड का वोटर होना चाहिए। जिला पंचायत सदस्य का प्रत्याशी पूरे जिले में कहीं का निवासी और प्रस्तावक का ग्राम पंचायत का मतदाता होना जरूरी है। इसके अलावा पुलिस द्वारा सत्यापित चरित्र प्रमाण पत्र, पंचायत, ब्लाक व जिला पंचायत की एनओसी, पैन कार्ड अनिवार्य होगा। वहीं, आरक्षण का लाभ लेने वाले प्रत्याशियों को शपथ पत्र व जाति प्रमाण पत्र लगाना होगा।

इस तरह होंगे नामांकन

जिले में सभी ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, बीडीसी के नामांकन पंचायत संबंधित ब्लाक कार्यालय पर होंगे। वहीं, जिला पंचायत सदस्य के नामांकन जिला मुख्यालय कलक्ट्रेट में होंगे। इनके लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं। इनमें जिला पंचायत सदस्य वार्ड संख्या एक से 12 तक के नामांकन एडीएम सिटी न्यायालय, 13 से 23 वार्ड नंबर तक सिटी मजिस्ट्रेट न्यायालय, 24 से 35 तक वार्ड के नामांकन एडीएम प्रशासन न्यायालय व 36 से 47 वार्ड नंबर तक के नामांकन एडीएम वित्त न्यायालय में होंगे। 

मजिस्ट्रेट किए गए तैनात

शांति पूर्ण चुनाव के लिए डीएम की ओर से ब्लाकवार मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। हर ब्लाक में एक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। इसके साथ पूरे जिले के लिए दो प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनमें एडीएम प्रशासन को जवां, अकराबाद, धनीपुर, बिजौली,गंगीरी, अतरौली का प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह एडीएम न्यायिक को लोधा, खैर,टप्पल, इगलास, गौंड़ा, चंडौस में प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।

इनका कहना है

पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। नामांकन व मतदान की पूरी तैयारी है। मजिस्ट्रेटों के साथ आरओ व एआरओ की ड्यूटी लगा दी गई है। अब जिले में कोई नया काम नहीं होगा।

चंद्रभूषण सिंह,  डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.