Move to Jagran APP

सफेदपोश लगा रहा था एएमयू प्रवेश परीक्षा में सेंध, कई चेहरे हो सकते हैं बेनकाब

एएमयू में एमबीए प्रवेश परीक्षा में सफेदपोश सेंध लगा रहा था। पकड़ा गया फिरोज आलम उर्फ राजा ही गैंग का सरगना है जो नेताओं को चुनाव भी लड़ाता है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 08:58 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 09:16 PM (IST)
सफेदपोश लगा रहा था एएमयू प्रवेश परीक्षा में सेंध, कई चेहरे हो सकते हैं बेनकाब
सफेदपोश लगा रहा था एएमयू प्रवेश परीक्षा में सेंध, कई चेहरे हो सकते हैं बेनकाब

अलीगढ़ (जेएनएन)।  एएमयू में एमबीए प्रवेश परीक्षा में सफेदपोश सेंध लगा रहा था। पकड़ा गया फिरोज आलम उर्फ राजा ही गैंग का सरगना है, जो नेताओं को चुनाव भी लड़ाता है। मेयर के ईद-गिर्द भी घूमते देखा गया है। अभ्यर्थियों को पानी पिलाने वाले मोहम्मद इरशाद के इरादों को भी एएमयू के तेज तर्रार प्रोफेसर भांप नहीं पाए। पुलिस को गैंग को लेकर अहम सुराग मिले हैं। सॉल्व पेपर के नाम पर लाखों के वारे-न्यारे कर रहे थे। सोमवार को पुलिस पर्दाफाश करेगी, जिसका इंतजामिया को भी इंतजार है।

loksabha election banner

एएमयू के सोशल साइंस फैकल्टी के कक्ष संख्या एफए-05 से पेपर चोरी कर वाटर ब्वॉय मोहम्मद इरशाद ने गायब किया था। गैरहाजिर होने वाले अभ्यर्थियों के पेपर व अन्य परीक्षा संबंधी सामग्री को एकत्र करने की जिम्मेदारी इरशाद के पास थी। अगर प्रश्नपत्र गिने नहीं जाते तो भेद नहीं खुल पाता। गायब प्रश्नपत्र को मास्टरमाइंड फिरोज खान उर्फ राजा तक पहुंचाया गया था। उसने सॉल्व करने की व्यवस्था अहमद अपार्टमेंट जामिया उर्दू रोड के फ्लैट संख्या 08 में की थी।

ऐसे आए पकड़ में 

पेपर गायब होने व इरशाद के पकड़े जाने के बाद इंतजामिया ने सूचना पुलिस को दी। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने इरशाद से पूछताछ की तो तारिक खान, फिरोज आलम व हैदर तक पहुंची। उनकी निशानदेही पर ही अपार्टमेंट से पेपर बरामद किया। वहां से अन्य सामान भी मिला। वैसे वह कलक्ट्रेट में टाइपिस्ट का काम करता है।

इरशाद को ही करानी थी नकल

पुलिस पूछताछ में ये बात भी सामने आई है कि अपार्टमेंट से सॉल्वर वाट्सएप के जरिये सवालों के जवाब इरशाद के मोबाइल पर भेजते। इरशाद पानी पिलाने के बहाने संबंधित अभ्यर्थियों तक सवालों के जवाब पहुंचाता। ये काम इतनी चालाकी से होना था कि किसी को भनक तक नहीं लगती। इरशाद चार साल से पानी पिलाने का काम कर रहा है।

बीलिब का पेपर चोरी, इंतजामिया रही मौन

गैंग के पकडऩे के बाद बीलिब की प्रवेश परीक्षा का पेपर लीक होने की बात सामने आई है। फिरोज आलम ने ही पूछताछ में बताया है कि 23 मई को हुई बीलिब की प्रवेश परीक्षा का पेपर भी मोहम्मद इरशाद ने चुराकर उसे दिया था। इरशाद ने और कितनी प्रवेश परीक्षाओं का पेपर लीक कराया, पुलिस इसकी जांच में जुटी हुई है। 21 मई को हुई मास्टर इन एग्रीकल्चर मैनेजमेंट  का पेपर लीक होने की शिकायत छात्रों ने की थी। बॉबे सैयद भी उन्होंने बंद किया था, लेकिन शिकायत को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

विश्वसनीयता पर सवाल

 एएमयू में अपने बच्चे का दाखिला कराने के लिए हर मां-बाप का सपना होता है, इसलिए देश के कौने-कौने से परीक्षा दिलाने आते हैं। पेपर लीक होने की घटना ने एएमयू की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं।  एसएसपी आकाश कुलहरि का कहना है कि पेपर लीक मामले में अहम सुराग हाथ लगे हैं। चार लोगों को पकड़ा है, अन्य की तलाश जारी है। सोमवार को मामले का पर्दाफाश किया जाएगा।

आरोपित ने कहा-23 मई को बीलिब का पेपर भी किया था चोरी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में रविवार को एमबीए की प्रवेश परीक्षा का पेपर लीक हो गया। इस मामले में एएमयू के कर्मचारी समेत चार लोगों को लीक पेपर के साथ गिरफ्तार किया गया है। पुलिस गिरोह के मास्टरमाइंड तक पहुंचने में जुटी है। 23 मई को बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस (बीलिब) का भी पेपर चोरी हुआ था। 21 मई को हुए एग्रीकल्चर मैनेजमेंट (एमएएम) का पेपर लीक होने का भी छात्रों ने आरोप लगाया था। इंतजामिया ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की।

एएमयू में रविवार को बीटेक/बीआर्क व एमबीए, एमबीए (आइबी) व एमबीए (इस्लामिक बैंकिंग एंड फाइनेंस) की प्रवेश परीक्षा थी। परीक्षा के लिए एएमयू में 11 केंद्र बनाए गए थे। कोलकाता व कोझिकोड में भी केंद्र थे। सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक हुई परीक्षा में 2843 अभ्यर्थी शामिल हुए। 3574 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। फैकल्टी ऑफ सोशल साइंस में बनाए गए केंद्र से एक पेपर गायब हो गया। गैरहाजिर रहे 731 अभ्यर्थियों के पेपर गिने गए, तब जानकारी हुई। परीक्षा ड्यूटी अधीक्षक प्रो. अफ्फत असगर ने डेलीवेजर क्लरिकल तारिक खान से पूछताछ की तो तब उसने पेपर उपलब्ध कराया। तारिक से पूछताछ हुई तो पता चला कि पेपर को वाटर ब्वॉय (परीक्षा के दौरान पानी पिलाने वाले) मोहम्मद इरशाद ने सोशल साइंस संकाय की छत पर फेंक दिया था। मोहम्मद इरशाद से पूछताछ हुई तो उसने बताया कि पेपर को उसने कक्ष संख्या एफए-05 से चोरी कर सफेद रंग की टाटा सफारी में आए फिरोज आलम उर्फ राजा को दिया था। गाड़ी में हैदर नामक का एक शख्स भी था। इंतजामिया की शिकायत पर पुलिस ने चारों को पकड़ लिया। राजा ने पुलिस को बताया कि गायब किए गए पेपर को अहमद अपार्टमेंट जामिया उर्दू रोड स्थित फ्लैट संख्या 08 में कुछ लड़कों को दिया गया था, जिन्हें हल करने के लिए बुलाया गया था। इरशाद ने यह भी बताया कि 23 मई को हुए बीलिबएससी (बैचलर आफ लाइब्रेरी साइंस) की प्रवेश परीक्षा का पेपर भी चोरी किया था। पुलिस आरोपितों से पूछताछ में जुटी थी।

फिजिक्स के सवालों में उलझे अभ्यर्थी

एएमयू की बीटेक/बीआर्क व एमबीए/एमबीए (आइबी) व एमबीए (इस्लामिक बैंकिंग एंड फाइनेंस) की प्रवेश परीक्षा रविवार को हुई। बाकी परीक्षा तो सही हुई, एमबीए की परीक्षा में पेपर लीक होने से खलबली मची रही। बीटेक की परीक्षा में फिजिक्स के सवालों ने अभ्यर्थियों को उलझाया।

बीटेक प्रवेश परीक्षा के लिए 16960 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था जिसमें 11047 अभ्यार्थी शामिल हुए। 5913  अनुपस्थित रहे। बीआर्क के लिए 2446 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। बीटेक की प्रवेश परीक्षा सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक एएमयू में बने 16 परीक्षा केंद्रों के साथ कोलकाता, लखनऊ, पटना, श्रीनगर व कोझिकोड में हुई। बीआर्क की प्रवेश परीक्षा एएमयू में ही पांच केंद्रों पर हुई। एमबीए की प्रवेश परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक हुई।बीटेक की परीक्षा देने वाले विजय कुमार ने बताया कि केमिस्ट्री व मैथ के सवाल ठीक थे, फिजिक्स के कुछ कड़े थे। गाजियाबाद से आए दानिश को भी फिजिक्स व केमिस्ट्री के सवाल कठिन लगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.