अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एसएस नार्थ हॉल में मुर्गा तले तेल में गैर मुस्लिम छात्रों के लिए सब्जी-पूड़ी पकाने पर इंतजामिया ने जांच बिठा दी है। पांच सदस्सीय टीम ने सोमवार को 15 से अधिक गैर मुस्लिम व मुस्लिम छात्रों के साथ डाइनिंग के स्टॉफ के भी बयान लिए। छात्र नेता सोनवीर सिंह ने इसकी शिकायत राष्ट्रपति, मानव संसाधन विकास मंत्रालय व राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से की है।

छह सदस्यीय टीम कर रही जांच
एसएस नॉर्थ हॉल के छात्रों ने 26 नवंबर को इसकी शिकायत की थी। कहा था कि जिस तेल में मुर्गा तला गया था, उसी से सब्जी व पूडिय़ों को पकाया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए हॉल के प्रोवोस्ट के स्तर से छह सदस्यीय जांच कमेटी बनाई गई है, जिसमें डाइनिंग हॉल के इंचार्ज व पांच वार्डन शामिल हैं। सोमवार को कमेटी ने गैर मुस्लिम छात्रों के साथ सीनियर मुस्लिम छात्रों को भी बयान के लिए बुलाया। सूत्रों की मानें तो अधिकांश छात्रों ने अपनी शिकायत को कमेटी के सामने दोहरायौ। मांग की कि डाइनिंग हॉल इंचार्ज व मुंशी को 48 घंटे के अंदर हटा दिया जाए। टीम मंगलवार सुबह रिपोर्ट पेश करेगी।

छात्रों ने ये रखीं मांगे
छात्रों ने मांग रखी कि डाइनिंग हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। खान बनने के समय दो गैर मुस्लिम छात्र भी रहें। मांसाहारी खाना परोसने वाला शाकाहारी खाना नहीं परोसे। सूत्रों की मानें तो इनमें से कई मांगों पर सहमति बन गई है।

कर्मचारी ने नहीं की शिकायत
एएमयू के जनसंपर्क कार्यालय के मेंबर इंचार्ज प्रो.शाफे किदवई ने कहा है कि पूरे प्रकरण की जांच के लिए कमेटी बना दी है, जो मंगलवार तक रिपोर्ट देगी। प्रोवोस्ट ने बताया है कि मुर्गा तला नहीं जाता है। एक छात्र से डाइनिंग खर्च प्रतिमाह 1100 रुपये लिए जाता है, जिसमें दो वक्त का खाना और सुबह का नाश्ता शामिल है। इतने कम पैसे में मुर्गा तला नहीं जा सकता। यह बताया कि डाइनिंग से मनोज नाम के कर्मचारी ने किसी छात्र से फोन पर तेल की शिकायत नहीं की थी। इस पर छात्रों का कहना है कि मनोज की बातचीत की रिकार्डिंग मौजूद है। रविवार को बिरयानी में चिकन डालने के लिए उसे तला जाता है।

हिंदू युवा वाहिनी ने एएमयू इंतजामिया का फूंका पुतला
हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को अचलताल रामलीला मैदान पर एएमयू इंतजामिया का पुतला फूंका। जिलाध्यक्ष सुमित शर्मा ने कहा कि एएमयू में मुर्गा व शाकाहारी छात्रों के लिए पूड़ी एक ही तेल में तलना निंदनीय है। हम मांग करते हैं कि दोषियों पर कार्रवाई की जाए। जिला उपाध्यक्ष आदित्य पंडित ने कहा कि एएमयू में हिंदू छात्रों के धर्म को भ्रष्ट करने के लिए जानबूझकर ऐसा किया जा रहा है। हिंदू युवा वाहिनी प्रकरण से मानव संसाधन विकास मंत्रालय व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराएगी। इस मौके पर अमित शर्मा, राहुल पंडित, मोहन दीक्षित, लोकेश नागर, लगी राजपूत, तनु शर्मा, आयुष वाष्र्णेय, विहान ठाकुर, सतीश बघेल, शिवम तिवारी, एडिशन ठाकुर, अजीत, लोकेश, सचिन नागर मौजूद रहे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस