सुरजीत पुंढीर, अलीगढ़ : अक्सर ग्राम प्रधान नाली, खडं़जा, पानी की समस्याओं में ही उलझे रहते हैं, मगर गौंडा ब्लॉक में हयातपुर ¨हगोटिया के प्रधान विकास कार्य कराते हुए गांव के बच्चों को मुफ्त पढ़ा भी रहे हैं। वे कक्षा 12 के 40 से अधिक बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए कोचिंग दे रहे हैं। विकास में भी गांव अव्वल है।

जिला मुख्यालय से 13 किमी दूर हयातपुर ¨हगोटिया में अंबरीश कुमार लोधी प्रधान हैं। वे इसी पंचायत के माजरा करेलिया के निवासी हैं। दो साल पहले प्रधान चुने गए अंबरीश भौतिक विज्ञान में एमएससी-बीएड हैं। इनका परिवार भी पढ़ा लिखा है। पिता महताब सिंह गणित में एमएससी-बीएड हैं। गांव में इनका इंटर कॉलेज है।

35 फीसद मुफ्त दाखिले : इस कॉलेज में अंबरीश 35 फीसद गरीब बच्चों को मुफ्त दाखिला देते हैं। कुछ बच्चों को तो कॉपी-किताब भी देते हैं।

40 बच्चों को कोचिंग : अंबरीश ने दो माह पहले कोचिंग सेंटर खोला है। इसमें 40 बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त तैयारी कराई जा रही है। सुबह पांच से साढ़े आठ बजे तक वे कोचिंग सेंटर में पढ़ाते हैं। उनकी अनुपस्थिति में पिता महताब सिंह पढ़ाते हैं।

सौ फीसद साक्षरता लक्ष्य : अंबरीश का कहना है कि उनका लक्ष्य गांव के 100 फीसद लोगों को साक्षर बनाना है। फिलहाल गांव में साक्षरता दर 74 फीसद है।

विकास में भी अव्वल : हयातपुर ¨हगोटिया ग्राम पंचायत विकास में भी अव्वल है। छह हजार की आबादी वाली पंचायत में अब तक 14वें वित्त व राज्य वित्त आयोग से 24 लाख रुपये मिल चुके हैं। प्रधान का दावा है कि वे गांव के विकास में पाई-पाई खर्च कर चुके हैं। इससे 300 मीटर से अधिक की दो सीसी सड़कें बनवाई हैं। आठ गलियों में इंटरलॉकिंग खड़ंजा कराया है। गेट निर्माण समेत अन्य काम कराए हैं।

.......

प्रधान 40 बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग दे रहे हैं। इनमें आसपास के छात्र भी शामिल हैं।

सुनील कुमार, करेलिया

दो साल में गांव का खूब विकास हुआ है। प्रधान के प्रयासों से गरीब बच्चे भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

राकेश कुमार, करेलिया

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप