Move to Jagran APP

अलीगढ़ में बढ़ता जा रहा वाहनों का दबाव, दाे लेन हैं स्टेट हाईवे, फोर की है जरूरत Aligarh news

शासन ने सूबे के सभी स्टेट हाईवे को दो लेन के निर्देश दिए हैं इससे यह मार्ग सात मीटर चौड़े हो जाएंगे। हालांकि अलीगढ़ में दो स्टेट हाईवे हैं और दोनों पहले से ही दो लेन हैं। उनपर वाहनों का भार बढ़ता जा रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 09:02 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 09:05 AM (IST)
अलीगढ़ में बढ़ता जा रहा वाहनों का दबाव, दाे लेन हैं स्टेट हाईवे, फोर की है जरूरत Aligarh news
अलीगढ़ में दो स्टेट हाईवे हैं और दोनों पहले से ही दो लेन हैं।

अलीगढ़, जेएनएन ।  शासन ने सूबे के सभी स्टेट हाईवे को दो लेन के निर्देश दिए हैं, इससे यह मार्ग सात मीटर चौड़े हो जाएंगे। हालांकि, अलीगढ़ में दो स्टेट हाईवे हैं और दोनों पहले से ही दो लेन हैं। उनपर वाहनों का इतना भार बढ़ता जा रहा है कि आम दिनों में लोगों का चलना मुश्किल हो जाता है। काफी दिनों से उसे फोरलेन किए जाने की मांग उठ रही है। मगर, शासन से हरी झंडी नहीं मिल पा रही है।

loksabha election banner

वर्तमान में जिले में दो स्टेट हाईवे हैं

शासन ने अभी कुछ दिन पहले प्रदेश के सभी स्टेट हाईवे (राज्य मार्ग) को दो लेन किए जाने के निर्देश दिए थे। जिले में अलीगढ़-पलवल मार्ग और अलीगढ़-राया-मथुरा मार्ग दो स्टेट हाईवे थे। इसमें से अलीगढ़-पलवल मार्ग को फोरलेन कर दिया गया है। हालांकि, वह अब एनएचएआई में शामिल हो गया है। इसके बाद सिर्फ एक ही स्टेट हाईवे था, अभी कुछ महीने पहले छतारी से अतरौली-कासगंज को भी स्टेट हाईवे घोषित कर दिया गया। वर्तमान में जिले में दो स्टेट हाईवे हैं। मगर, दोनों पहले से सात मीटर चौड़े हैं, इसलिए इनपर अभी काम होने की संभावना कम है। 

बढ़ता जा रहा है वाहनों का भार 

अलीगढ़-राया-मथुरा मार्ग पर तो वाहनों का जबरदस्त भार बढ़ता जा रहा है। वाहनों की बढ़ती संख्या के चलते इस मार्ग पर तो चलना मुश्किल हो जाता है। क्षतिग्रस्त होने के चलते भी इस मार्ग पर काफी परेशानी आती है। वहीं, दूसरी ओर तीर्थनगरी मथुरा को भी यह मार्ग सीधे जोड़ता है। इसलिए इस मार्ग के फोरलेन की मांग काफी दिनों से चल रही है। लगातार दवाब पड़ने के बाद पीडब्ल्यूडी सीडी वन की ओर से प्रस्ताव बनाकर भी भेजा जा चुका है। करीब 230 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। मगर, एक साल हो गए इस प्रस्ताव पर अभी तक मुहर नहीं लगी है। कोरोना के चलते बजट भी मिलने की संभावना कम ही लग रही है। 

दो लेन है रामघाट रोड

रामघाट रोड प्रमुख जिला मार्ग के अंतर्गत आता है। इसपर भी लगातार वाहनों संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए इसके भी फोरलेन की मांग काफी समय से उठ रही है। क्वार्सी से लेकर हरदुआगंज नहर तक तो यह मार्ग फोरलेन बना हुआ है, मगर हरदुआगंज से अतरौली और रामघाट तक यह मार्ग दो लेन है। सात मीटर चौड़ा होने के चलते वाहनों की रफ्तार इसपर बढ़ नहीं पाती है। काली नदी पुल और नहर पर तो वाहनों का निकलना भी मुश्किल होता है। अतरौली विधायक और सूबे के वित्त राज्यमंत्री संदीप सिंह ने इस मार्ग को एनएचएआई में शामिल किए जाने को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिख चुके हैं, मगर चार साल हो गए अभी तक यह मार्ग एनएचएआई में शामिल नहीं हुआ।

सड़कों की स्थिति (प्रांतीय खंड ) 

मार्ग का नाम -संख्या- लंबाई 

स्टेट हाईवे - 02- 95 किमी 

प्रमुख जिला मार्ग-02- 42.63किमी 

अन्य जिला प्रमुख-29- 131.59किमी 

इनका कहना है

जिले में स्टेट हाईवे के फोरलेन के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। इसमें अलीगढ़-राया-मथुरा मार्ग प्रमुख है। क्योंकि इसपर लगातार वाहनों की संख्या बढ़ रही है। शासन से इसपर अनुमति नहीं मिली है। अनुमति मिलने के बाद कार्य शुरू कराया जाएगा। 

आरके मिश्रा, पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.