Move to Jagran APP

अलीगढ़ के लोग चाहतें हैं कि अक्टूबर से पहले न खुलें स्कूल aligarh news

अक्टूबर से स्कूल खोले जाएं व वैक्सीन आने के बाद खुलें तो और बेहतर रहेगा। बड़े बच्चों की कक्षाएं पहले चलें। सेक्शन को दो पार्ट में बांटकर पढ़ाई हो।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 05:12 PM (IST)
अलीगढ़ के लोग चाहतें हैं कि अक्टूबर से पहले न खुलें स्कूल aligarh news
अलीगढ़ के लोग चाहतें हैं कि अक्टूबर से पहले न खुलें स्कूल aligarh news

अलीगढ़(जेएनएन)।  सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों के संचालन से पहले अभिभावकों की राय मांगी है। जिले में तमाम अभिभावकों ने अक्टूबर से पहले या कोविड-19 की वैक्सीन आने से पहले स्कूल न खोले जाने पर तवज्जो दी। दैनिक जागरण टीम ने जब अभिभावकों से बात की तो कई अन्य सुझाव भी मिले। इनमें दो अक्टूबर या उसके बाद स्कूल खुलने पर दो शिफ्टों में कक्षाएं चलाने, ऑड-ईवन पद्धति से बच्चों को बुलाने व सीनियर कक्षाओं को पहले चलाने व जूनियर बच्चों को बाद में बुलाने जैसे सुझाव भी मिले। कोई भी अभिभावक कोविड-19 की वैक्सीन आने से पहले स्कूलों के संचालन के पक्ष में नहीं दिखा। 

loksabha election banner

वैक्सीन आने के बाद खुलें स्कूल 

स्वर्ण जयंती नगर की प्रीति सारस्वत का कहना है कि अक्टूबर या कोरोना की वैक्सीन आने से पहले स्कूल नहीं खुलने चाहिए। बाद में जब खुलें, तब भी बच्चों को बुलाने में ऑड-ईवन पद्धति अपनाएं। थर्मल स्क्रीङ्क्षनग, रोज सैनिटाइजेशन व बच्चे एक-दूसरे से दूर रहें, इसकी व्यवस्था स्कूल को करनी होगी।शिवधान कॉलोनी के प्रेमपाल का कहना है कि अक्टूबर से स्कूल खोले जाएं व वैक्सीन आने के बाद खुलें तो और बेहतर रहेगा। बड़े बच्चों की कक्षाएं पहले चलें। सेक्शन को दो पार्ट में बांटकर पढ़ाई हो। स्क्रीङ्क्षनग का हर हफ्ते का डेटा अभिभावकों को दिया जाए। शारीरिक दूरी, सैनिटाइजेशन आदि सुरक्षा व्यवस्था बहुत जरूरी है।

सुरक्षा के हों इंतजाम 

स्वर्ण जयंती नगर की नेहा गुप्ता का कहना है कि सीनियर्स की क्लास अक्टूबर से चलाएं। वो बच्चे बड़े होते हैं। जूनियर कक्षाएं जब तक वैक्सीन न आ जाए तब तक बंद रखें। दरअसल छोटे बच्चे दूर नहीं रहते, चीजों को नहीं समझते। स्कूल प्रबंधन सब पर नजर रख सके ये संभव नहीं। सुरक्षा इंतजाम के साथ दो शिफ्ट में पढ़ाई हो। रहाई स्ट्रीट की शालिनी का कहना है कि  कोरोना की वैक्सीन आने तक स्कूल न खुलें। 10वीं, 12वीं के बोर्ड एग्जाम होंगे, उनकी कक्षाएं अक्टूबर से चला सकते हैं। हर कक्षा व सीट का सैनिटाइजेशन व ऑड-ईवन से कक्षाएं चलाकर ही पढ़ाएं। बच्चे की स्क्रीङ्क्षनग व दिक्कत पर तत्काल उपचार को भेजने की व्यवस्था भी हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.