Move to Jagran APP

होटल और कोठियों ने रोक दिए नाले, नगर निगम ने टोकने तक की नहीं जुटाई हिम्मत aligarh news

नगर निगम के वार्ड 52 में सबसे ज्यादा नारकीय जीवन जी रहे हैं श्याम नगर के बाशिंदे। यहां जलभराव का कारण सीवर लाइन चोक है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 10:08 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 06:22 PM (IST)
होटल और कोठियों ने रोक दिए नाले, नगर निगम ने टोकने तक की नहीं जुटाई हिम्मत aligarh news

अलीगढ़ (जेएनएन)।  नगर निगम के वार्ड 52 में सबसे ज्यादा नारकीय जीवन जी रहे हैं श्याम नगर के बाशिंदे। यहां जलभराव का कारण सीवर लाइन चोक है। नाले पर कोठियां बना डालीं। होटलों का निर्माण हो गया। सेंटर प्वाइंट पर चले अतिक्रमण का यहां अभी असर नहीं दिख रहा। बरसात के दिनों में इस क्षेत्र की गलियां ताल तलैया में बन जाती हैं।

loksabha election banner

यह है हाल

श्यामनगर से सटा मथुरा नगर भी है। इसमें पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह चौहान का भी आवास था। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि स्टेशन रोड पर पटे नाले के किनारे श्याम नगर व सेंटर प्वॉइंट के निकट स्थित प्रयाग मिल का गेट पुख्ता सुबूत हैं। सीवर लाइन चोक होने से रामघाट रोड व स्टेशन रोड के बीच के इस हिस्से की डेढ दर्जन गलियां का मलबा नालियों में बहता है। बारिश न होने को लेकर भले ही आमजन में हाहाकर मचा हो, मगर यहां के 15000 लोग राहत में हैं। जरा सी बारिश से क्षेत्र पानी से लबालब हो जाता है।

सुपर सकल मशीन का नहीं हो रहा प्रयोग

इस क्षेत्र में ढाई करोड़ की लागत से खरीदी गई सुपर सकल मशीन का उपयोग नहीं किया गया है। लेखराज नगर सहित अन्य एडीए एप्रूव्ड कॉलोनियों की सीवर लाइन चोक है। इस वार्ड में छोटे-छोटे प्लॉट में 40 से ज्याद फ्लैट व टावर बना दिए हैं।

बच्चे स्कूल नहीं जाते : पुष्पेंद्र

क्षेत्रीय पार्षद पुष्पेंद्र सिंह जादौन का कहना है कि लेखराज नगर में जलभराव की बड़ी समस्या है। बारिश के दिनों में जलभराव के चलते एक-एक सप्ताह बच्चे स्कूल नहीं जाते। नगर निगम ठोस पहल नहीं कर रहा। मथुरा नगर साइट में नालियां भी नहीं हैं। बोर्ड की बैठक में कई बार इसे रखा लेकिन सुनी नहीं गईं। अन्य क्षेत्र में 20 करोड़ से अधिक के विकास कार्य करा दिए हैं, जिसमें स्ट्रीट लाइट व सड़क भी शामिल हैं।

अफसर सब जानते हैं

श्याम नगर के दिलीप कुमार का कहना है कि स्टेशन रोड पर मथुरा नगर साइट के पुराने नाले पर अतिक्रमण कर लिया है। लोगों ने होटल बना डाले, व कोठियां बन गईं। अफसर सब जानते हैं। सेंटर प्वाइंट के मनोज अग्रवाल का कहना है कि स्टेशन रोड श्याम नगर में जलभराव की समस्या है। दिनभर बादल छाए रहे। बारिश हो गई तो पानी नहीं निकलेगा। राहगीरों को परेशानी होगी। दुकानदार पूरन चंद का कहना है कि  गैर बरसाती दिनों में नाले नालियों का पानी सड़कों पर बहता है। घरों से निकलने वाले पानी से गलियां भर जाती हैं। दुकानें भी बंद करनी पड़ती हैं। बबलू टेलर का कहना है कि स्ट्रीट लाइट खराब थीं। पार्षद से शिकायत के बाद ही ठीक हुईं। आज फिर शिकायत की है। निगम कर्मी सुनते नहीं हैैं। हादसे का डर लगता है।

वार्ड पर नजर

वार्ड : 52

आबादी : 60 हजार

मतदाता : 15 हजार

पार्क :  15

ऐतिहासिक इमारत : टीकाराम मंदिर, जैन मंदिर, चर्च ऑफ एसेंसज

सरकारी कार्यालय : आयकर भवन, जीएसटी भवन, छह बैंक शाखाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.