Move to Jagran APP

एएमयू में शुरू हुई वर्चस्व की लड़ाई, गोलियों की तड़तड़ाहट से मची सनसनी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के बाद से अब वर्चस्‍व की लड़ाई शुरू हो गई है।अब हालात सही नहीं हैं। चुनाव में छात्रगुटों के बीच पैदा हुई खटास का लाभ बाहरी युवक उठा रहे हैं।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 03:18 PM (IST)
एएमयू में शुरू हुई वर्चस्व की लड़ाई, गोलियों की तड़तड़ाहट से मची सनसनी
एएमयू में शुरू हुई वर्चस्व की लड़ाई, गोलियों की तड़तड़ाहट से मची सनसनी

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के बाद से अब वर्चस्‍व की लड़ाई शुरू हो गई है।अब हालात सही नहीं हैं। चुनाव में छात्रगुटों के बीच पैदा हुई खटास का लाभ बाहरी युवक उठा रहे हैं। शपथ ग्रहण समारोह में हुई मारपीट के बाद बाइकर्स ने रात में उत्पात मचाया। मैकडोनाल्ड, सुलेमान व एमएम हॉल पर फायरिंग कर छात्रों को धमकाया। घटना से गुस्साए छात्रों ने दोपहर बाबे (गेट) सैयद बंद कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। प्रॉक्टर प्रो.एम मोहसिन खान के इस्तीफे की मांग भी उठाई। देर रात तक छात्र बॉबे सैयद पर जमे रहे।

loksabha election banner

छात्रगुटों में चल रही टशनबाजी

एएमयू में तीन नवंबर को हुए चुनाव के बाद से छात्र गुटों में टशनबाजी चल रही है। शपथ ग्रहण समारोह में भी यह खुलकर देखने को मिली। शपथ ग्रहण के दौरान कुर्सी को लेकर दो गुटों में कुलपति प्रो. तारिक मंसूर के सामने ही मारपीट हो गई थी। इसमें एसीएन कॉलेज के दो छात्र घायल हुए थे। यह मामला सुलझा भी नहीं था कि मंगलवार की रात बाइकर्स ने कैंपस में उत्पात मचाया। छात्रों का आरोप है कि बाइकों पर सवार करीब 15 युवकों ने पहले सुलेमान, फिर मैकडोनाल्ड और उसके बाद एमएम हॉल पर फायरिंग की। छात्रों को धमकाया कि लाशें बिछ जाएंगी। खबर पाकर पहुंची प्रॉक्टोरियल टीम ने हमलावरों को पकडऩे की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। एमएम हॉल के छात्र मोहम्मद आरिफ ने सिविल लाइंस थाने में तहरीर दी है, जिसमें हस्सान आदि को आरोपित नामजद किया है। इंस्पेक्टर सिविल लाइंस विनोद कुमार ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है, आरोपियों की तलाश जारी है।

बाबे सैयद गेट का तोड़ा ताला

फायरिंग से गुस्साए छात्र दोपहर बाद बाबे सैयद बंद कर धरने पर बैठ गए। सोमवार की रात भी छात्रों ने बॉबे सैयद पर ताला लगा दिया था, जिससे प्रॉक्टोरियल टीम ने सुबह चार बजे के करीब तुड़वाया। दोपहर में बॉबे सैयद पर जुटे छात्र कुलपति प्रो. तारिक मंसूर को ज्ञापन देना चाहते हैं। कुलपति के बाहर होने पर सहकुलपति प्रो. एमएच बेग से छात्र मिले। ज्ञापन में मांग की गई कि शपथ ग्रहण समारोह में हंगामा करने वाले बाहरी युवकों पर कार्रवाई की जाए। उनकी ओर से एएमयू छात्रों के खिलाफ लिखाई एफआइआर वापस ली जाए। कैंपस में फायरिंग करने वालों की पहचान कर कार्रवाई की जाए। सुरक्षा में चूक के लिए प्रॉक्टर प्रो. एम मोहसिन खान का इस्तीफा लिया जाए। सहकुलपति ने प्रॉक्टर के इस्तीफा से जुड़ी मांग को यह कहते अस्वीकार कर दिया कि यह कुलपति का मामला है। अन्य मांगों पर उन्होंने विचार करने का आश्वासन दिया।

फायरिंग करने वाले हैं बाहरी

प्रॉक्टर प्रो. एम मोहसिन खान ने बताया कि कैंपस में जैसे ही फायङ्क्षरग की सूचना मिली थी, पूरी प्रॉक्टोरियल टीम ने हमलावरों की घेराबंदी की थी। वे पकड़ में नहीं आ सके। जिन युवकों पर फायरिंग का आरोप है वो एएमयू के छात्र नहीं हैं।

 

पूर्व छात्र संघ सचिव समेत सात पर मुकदमा

एमएम हॉल में हुई फायरिंग में एमएम हॉल के छात्र मोहम्मद आरिफ की तहरीर पर पूर्व छात्रसंघ सचिव नवील उस्मानी, हस्सान धौन, विलाल जावेद, अदीव शेरवानी निवासी जौहराबाग, मुरादाबाद निवासी मोहम्मद शादिक, मुजम्मिल उर्फ मुजी गनी निवासी कश्मीर, ओसामा निवासी धौर्रा के अलावा 15-20 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। सभी पर धारा 147, 148, 149, 307 व 506 के तहत रिपोर्ट दर्ज हुई है। नवील उस्मानी का कहना था कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है। मैं वहां था भी नहीं। सीसीटीवी फुटेज से सब साफ हो जाएगा।

राहिल ने एएमयू छात्रों पर दर्ज कराई रिपोर्ट

शपथ ग्रहण समारोह में हुई फायरिंग मारपीट में घायल हुए सोरों (कासगंज) निवासी राहिल पुत्र अकलीम ने राशिद, सादाब, हिलाल, एएमयू छात्र शाहजेब (बीए प्रथम वर्ष) और जॉटी मलिक निवासी शाहजहांपुर के खिलाफ धारा 307, 395 के तहत दर्ज कराई है। मारपीट में राहिल के अलावा मुरादाबाद निवासी शादिक भी घायल हुआ था।

हमारे छात्र नहीं शादिक शकील

एसीएन कॉलेज के निदेशक शकील ने कहा है कि राहिल उनके यहां का छात्र नहीं है। शादिक ने बीयूएमएस किया है, जो छह माह की इंटरनल इंटर्नशिप कर चुका है। छह माह की एक्सटरनल इंटर्नशिप मुरादाबाद में कर रहा है।

माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

एएमयू के रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद का कहना है कि कैंपस में फायङ्क्षरग करने वाले लड़कों की पहचान सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की जा रही है। पुलिस को भी फुटेज उपलब्ध कराए जाएंगे। माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

मुझे  घटना की जानकारी नहीं : अध्यक्ष

बॉब  सैयद पर चल रहे धरने को लेकर छात्रसंघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज से बात की गई तो उनका कहना था कि उन्हें जानकारी नहीं है। जानकारी की जाएगी। अध्यक्ष ने शपथ ग्रहण समारोह में मांग की थी कि जो एएमयू के गेट बंद हैं, वो खुलने चाहिए।  छात्र नेता शिकोह ने कहा कि अध्यक्ष ने बंद गेट खुलवाने का दावा किया था, वो तो खुले नहीं। बॉबे सैयद और बंद हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.