Move to Jagran APP

बजट से खुलेगी अलीगढ़ के ताला कारोबार की किस्मत, चमकेगा हार्डवेयरAligarh news

जिला स्तर पर एक्सपोर्ट हब बनाने से कारोबारियों को हुई विकास की उम्मीदें।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 08:44 AM (IST)
बजट से खुलेगी अलीगढ़ के ताला कारोबार की किस्मत, चमकेगा हार्डवेयरAligarh news
बजट से खुलेगी अलीगढ़ के ताला कारोबार की किस्मत, चमकेगा हार्डवेयरAligarh news

अलीगढ़ [जेएनएन] मोदी सरकार के पार्ट टू के दूसरे बजट में आयकर की छूट सीमा पांच लाख करने के एलान से आमजन की झोली भर दी है। निर्मला के बजट में 'नए भारतÓ का जोश देखा गया है।  सेमी माइक्रो इंडस्ट्रीज (एसएमई) को कर्ज देकर आर्थिक डोज दी जाएगी। इससे मंदी के बादल छंटेंगे। देश को मैन्युफैक्चर हब बनाने के एलान से लघु कुटीर उद्योगों को प्रोत्साहन मिलेगा। इसे विकसित करने के लिए स्केल डेवलपमेंट सेंटर खोले जाएंगे। कुशल कारीगरों का संकट छंटेगा। जिला स्तर पर एक्सपोर्ट हब बनाने के एलान से वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के तहत चयनित पारंपरिक ताला कारोबार को मजबूती व हार्डवेयर कारोबार चमकेगा। अलीगढ़ के 32 हजार करोड़ सालाना कारोबार को और भी बल मिलेगा। बजट से रक्षा हथियारों के कलपुर्जे तैयार करने वाले निर्माताओं को आशा की नई किरण दिखी है। यह डिफेंस इंडस्ट्रीज कॉरिडोर को विकसित करने के लिए एक बड़ा इशारा बताया जा रहा है। 

loksabha election banner

बैंक गारंटी को किया पांच लाख 

बैंक के दिवालिया होने पर सरकार एक लाख रुपये की गारंटी लेती थी, इसे बढ़ाकर पांच लाख कर दिया गया है। इससे बैंकों में हुए बड़े लोन घोटाला व विजय माल्या व नीरव मोदी के विदेश भागने से चौतरफा आरोपों से घिरी बैंकों के प्रति उपभोक्ताओं में भरा नकारात्मक रवैया कम होगा।  

कारोबारियाें ने बोला

उद्योगपति धनजीत वाड्रा ने कहा कि बजट बेहद संतुलित है। कुछ कड़े फैसले लिए गए हैं। इससे अर्थ व्यवस्था मजबूत होगी। माइक्रो इंडस्ट्रीज का ध्यान रखा गया है। एक और उद्योगपति विजय बजाज का कहना है कि इस बजट ने अर्थ व्यवस्था को एक नई दिशा दी है। इसके सकारात्मक दूरगामी परिणाम दिखेंगे। यह पांच साल का रोड मेप है। साथ ही उद्यमी गौरव मित्तल बोले कि एसएमई को लोन देने की व्यवस्था की गई है। मंदी जैसे हालातों से निजात मिलेगी। बाजार में आर्थिक संकट छंटेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.