Move to Jagran APP

अपने ही जाल में फंस गए किसान, जानिए सच

लोन लेने के लिए बिछाए खुद के ही जाल में किसान फंसे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 06:36 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 06:36 PM (IST)
अपने ही जाल में फंस गए किसान, जानिए सच

अलीगढ़ : लोन लेने के लिए बिछाए खुद के ही जाल में किसान फंस कर रह गए हैं। चालक बनने की कोशिश में अन्नदाता अपने ही जाल में फंस गए हैं। इस बार फसल बीमा योजना में इससे हजारों किसानों को बड़ा झटका लगा है। किसानों ने बैंकों से लोन किसी और फसल के लिए लिया और बोवाई किसी और की कर दी। लेखपालों ने भी बिना मौका-मुआयना किए रिपोर्ट लगा दी और सही खेती की जानकारी नहीं हो पाई। फसलों में नुकसान हुआ और किसान बीमा के लिए बैंक पहुंचे। बैंक ने हाथ खड़े कर दिए हैं।

loksabha election banner

सिर्फ तीस हजार किसानों का बीमा

दैवीय आपदा समेत अन्य तरह की फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए फसलीय बीमा योजना चल रही है। बैंकों से केसीसी में दिए जाने वाले कर्ज के साथ फसलों का बीमा खुद ही बैंक करती हैं। जिले में कुल 3.5 लाख किसान पंजीकृत हैं। रबी की फसल में इनमें से करीब 30 हजार किसानों ने फसल बीमा करा रखा था। लेकिन, फसलों के नुकसान का लाभ महज एक चौथाई किसानों को ही लाभ मिलने की उम्मीद है। पड़ताल में काफी फर्जीवाड़ा मिला है।

डाटा से अलग है हकीकत

किसान बैंक में जब लोन के लिए आवेदन करता है, तो उससे खेत में बोने वाली फसल के बारे में जानकारी की जाती है। इस दौरान वह अधिक लोन वाली फसलों का डाटा भर देते हैं। लेकिन, बोवाई का समय आता है, तो वह दूसरी फसल बो देते हैं। जब किसान नुकसान के लिए आवेदन करता है, तो बैंक के अधिकारी उन्हें खारिज कर देते हैं। रबी की फसल में ऐसे हजारों किसानों को झटका लगा है।

पारदर्शिता के साथ होगी क्रॉस चेकिंग

खेतों में खरीफ की फसलों की बोवाई चल रही है। आने वाले दिनों में टीमें फसलीय बीमा योजना के लिए सर्वे शुरू करेंगी। डीएम ने इस बार टीमों को इसमें पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए हैं। उनके रिकॉर्ड की क्त्रॉस चेकिंग भी कराई जाएगी। इसमें लापरवाही मिलने पर कार्रवाई भी होगी।

फसल के अनुसार सर्वे के निर्देश

उप निदेशक कृषि अनिल कुमार ने बताया कि खेतों में किसानों ने कुछ और फसल बो रखी थी। रिकॉर्ड में कुछ चढ़ा दी गई है। किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। लेखपाल भी बिना मौके पर जाए ही रिपोर्ट लगा देते हैं। अब डीएम ने फसलों के हिसाब से सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि इस कार्य में लापरवाही न बरती जाए।

क्या हैं किसान क्त्रेडिट कार्ड

किसानों को उनकी ऋण की जरूरतों की पूर्ति के लिए पर्याप्त एवं समय पर ऋण की सुविधा प्रदान करना साथ ही आकस्मिक खर्चो की पूर्ति करना है। यह ऋण सुविधा एक सरलीकृत कार्यविधि के माध्यम से प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है.?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सरकार द्वारा किसानों के हितो की रक्षा के लिए बनाई गई एक योजना है । जिसका लक्ष्य भारतवर्ष में कृषि को बढ़ावा देना, आये दिनों हो रही किसानो की आत्महत्या को रोकना आदि है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसान अपनी फसल का बीमा बहुत सस्ते दरों में करवा सकते हैं। इस योजना को सफल बनाने हेतु केंद्र और राज्य सरकार दोनों अपना अपना योगदान देंगी । अर्थात बजट का हिस्सा दोनों वहन करेंगी। इस योजना को क्त्रियान्वित करने के लिए लगभग 17600 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा भुगतान की जिम्मेदारी कृषि बीमा कम्पनी के कंधो पर होगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कैसे उठा सकतें है.?

यदि आप किसान हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य हैं। इसलिए जब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाक्त्रियान्वित हो जाएगी । आप इसका प्रीमियम भरके और थोड़ी बहुत कागज़ी औपचारिकतायें पूरी करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के फायदे

1 - प्राकृतिक आपदा के कारण यदि किसी किसान की फसल का नुकसान होता है तो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से उसकी बर्बाद हुई फसल का किसान को तुरंत मिल जाएगा। जबकि बाकी बचे हुए नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा कुछ औपचारिकताएं करने के बाद दी जाएगी।

2 - इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए सरकार ने किसानो पर कोई बैरियर अर्थात सीमा निर्धारित नहीं की है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ हर प्रकार का, छोटा बड़ा किसान ले सकता है।

3 - इस बीमा योजना के अंतर्गत बीमा निकासी की प्रक्त्रिया को बेहद सरल बनाया जाएगा। जिससे किसानों को अपना पैसा निकालने के लिए लम्बे समय तक इंतज़ार न करना पड़े

4 - इस योजना को सफल बनाने हेतु, वित्त में और अन्य संसाधनो में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की भागीदारी संभावित है।

5- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लक्ष्य लगभग सभी किसानों को इस योजना से लाभान्वित करवाने से है। तो हो सकता है आने वाले दिनों में हमें किसान आत्महत्या जैसे शब्द सुनने को न मिलें।

6 - यदि बीज के बोते समय आपके पास पैसे नहीं हैं। और आपने किसी से उधार लेके अपने खेतो में बीज बोया है । तो इसका ये कतई मतलब नहीं है की आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आयोग्य हो गए और किसान हैं तो हर हाल में इस योजना के लिए योग्य हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.