Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : बदला-बदला सा रहेगा माहौल, मतदान के दौरान अब ढूंढते ही रह जाएंगे दुर्लभ नजारे

विधानसभा चुनावों की डुगडुगी बज चुकी है। इस बात का ऐलान भी कर दिया गया है कि कब और और कहां वोट डाले जाएंगे। चुनाव में सियासी सूरमा फिर वोटरों को लुभाने के लिए हर हथकंडे अपनाते नजर आएंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 03:11 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 03:12 PM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : बदला-बदला सा रहेगा माहौल, मतदान के दौरान अब ढूंढते ही रह जाएंगे दुर्लभ नजारे
विधानसभा चुनावों की डुगडुगी बज चुकी है।

योगेश शर्मा, हाथरस। अब मतदान केंद्रों पर न तो लाठी हाथ में लेकर 80 और 100 के वृद्ध पैदल मतदान केंद्र पर आते दिखेंगे और न दिव्यांगजनों को गोद में लाता उनका कोई स्वजन दिखेगा। इस तरह के सीन मतदान के दौरान कैमरे कैद हो जाते थे मगर पहली दफा ऐसा नहीं हो पाएगा क्योंकि चुनाव आयोग ने दिव्यांगजनों और वृद्धों को घर पर ही पोस्टल आर्डर से वोट देने की सुविधा दे दी है। अगर कोई दिव्यांग मतदान केंद्र तक आना चाहता है तो उसको ट्राइ साइकिल मुहैया कराने का इंतजाम पहली बार होगा।

loksabha election banner

चुनाव आयोग की बंदिशों ने बदला नजारा

विधानसभा चुनावों की डुगडुगी बज चुकी है। इस बात का ऐलान भी कर दिया गया है कि कब और और कहां वोट डाले जाएंगे। चुनाव में सियासी सूरमा फिर वोटरों को लुभाने के लिए हर हथकंडे अपनाते नजर आएंगे। मगर चुनाव आयोग की बंदिशों ने तमाम सूरमाओं के चुनाव प्रचार पर पानी फेर दिया है। भले ही आचार संहिता लागू कर दी गई हो मगर अभी तक कांग्रेस, भाजपा और सपा जैसे प्रमुख दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। आने वाले दिनों में सियासी दल उम्मीदवारों की घोषणा कर सकते हैं।

दिव्‍यांग व बुजुर्गों के घर तक पहुंचेगी टीम

कोरोना संक्रमण के चलते आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत दिव्यांग व बुजुर्गों का मतदान कराए जाने के लिए उनके घर तक मतदाता टीम पहुंचेगी। इससे पहले प्रशासन की ओर से पत्र भेजे जाएंगे। सहमति होने के बाद मतदान कराया जाएगा। पोस्टर वैलेट से मतदान कराए जाने के लिए अभी तक तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

जिले में करीब सात हजार दिव्यांग व करीब 16 हजार बुजुर्ग मतदाता हैं। उप निर्वाचन अधिकारी व एडीएम डा. बसंत अग्रवाल ने बताया कि इसके लिए टीम बनाई जा रही हैं। टीम में शामिल कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद पोङ्क्षलग पार्टियां बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जो बुजुर्ग व दिव्यांग सहमति जताएंगे, टीम उनके घर जाकर मतदान कराएगी। जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान कर्मियों की आठ-आठ घंटे की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए प्रत्येक गांव में दो-दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। ये कर्मचारी घर से वोट डलवाने की प्रक्रिया को पूरा करवाएंगे। इसके साथ ही 14 हजार सैनिकों को भी मतदान का अधिकार मिलेगा। 64 हजार मतदाताओं को घर से मतदान कराने की तैयारी में अधिकारी जुटे हुए हैं। वहीं सैनिकों के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से इलेक्ट्रानिक बैलेट पेपर भेजा जाएगा। सैनिक अपने मत पत्र को डाक से जिला निर्वाचन आयोग को भेजेंगे।

विधानसभा वार दिव्यांग मतदाता

2263, हाथरस

2030,सादाबाद

2494, सिकंदराराऊ -

-

6887 कुल दिव्यांग मतदाता

-

80 से अधिक उम्र के मतदाता विधानसभा वार

हाथरस,4987

सादाबाद, 5530

सिकंदराराऊ, 5569

-

16, 384 कुल मतदाता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.