Move to Jagran APP

पढ़ाई आफलाइन मगर आनलाइन की टेेंशन गुरुजी के सिर से नहीं होगी दूर, जानिए मामला Aligarh News

एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के सरकारी स्कूलों में आफलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। पढ़ाई भले ही आफलाइन की पटरी पर लौट आई हो लेकिन गुरुजनों के सिर से आनलाइन की टेंशन दूर नहीं होगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 09:40 AM (IST)
पढ़ाई आफलाइन मगर आनलाइन की टेेंशन गुरुजी के सिर से नहीं होगी दूर, जानिए मामला Aligarh News
शिक्षकों की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल पर आनलाइन माध्यम से लगाने की व्यवस्था शुरू की गई है।

अलीगढ़, जेएनएन। एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के सरकारी स्कूलों में आफलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। पढ़ाई भले ही आफलाइन की पटरी पर लौट आई हो लेकिन गुरुजनों के सिर से आनलाइन की टेंशन दूर नहीं होगी। ये आनलाइन की टेेंशन पढ़ाई को लेकर नहीं बल्कि गुरुजी की हाजिरी को लेकर है। स्कूलों के खुलने के साथ ही गुरुजनों की हाजिरी भी आनलाइन माध्यम से लगनी शुरू होगी। प्रेरणा पोर्टल पर ये हाजिरी शासन की निगरानी में भी रहेगी।

loksabha election banner

शिक्षकों को ऐसे मिलेगी सुविधा

आनलाइन हाजिरी में सख्ती बरतते हुए शासन ने लोकेशन सहित उपस्थित दर्ज करने का खाका तैयार किया है। शिक्षक लोकेशन का विकल्प खोलकर ही हाजिरी लगा सकते हैं। इसके तहत अब अगर गुरुजन स्कूल से दूर हुए या आस-पास के क्षेत्र में रहे तो उनका अवकाश लगा दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को अब अपनी हाजिरी समय से लगाने के लिए स्कूल में उपस्थित होना पड़ेगा। शिक्षकों की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल पर आनलाइन माध्यम से लगाने की व्यवस्था शुरू की गई है। स्कूल समय पर उपस्थित न रहने वाले शिक्षकों को अब स्कूल से दूर रहकर उपस्थिति लगाने पर दंड भी मिलेगा। नई व्यवस्था के तहत शिक्षक विद्यालय से दूर रहते हुए आनलाइन उपस्थिति नहीं लगा सकेंगे।

हाजिरी का आप्‍शन खुला रहेगा

 मोबाइल के जरिए प्रेरणा एप पर जब शिक्षक हाजिरी लगाएंगे तो उनको लोकेशन आन करनी होगी। तभी हाजिरी का आप्शन खुलेगा। लोकेशन आन होने से शिक्षक की वास्तविक जगह का पता पोर्टल पर चलेगा। सभी शिक्षकों के नाम व मोबाइल नंबर पोर्टल पर फीड करने के काम को लगभग पूरा कर लिया गया है। जिले में करीब 5500 नियमित शिक्षक, 2500 शिक्षामित्र व करीब 1500 अनुदेशक सरकारी स्कूलों में पढ़ाते हैं। इनकी हाजिरी प्रेरणा पोर्टल के जरिए ही लगाई जाएगी।  प्रेरणा पोर्टल पर ये हाजिरी शासन की निगरानी में भी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.