Move to Jagran APP

अलीगढ़ में बिजली की कटौती से रात की नींद हराम, गर्मी व उमस ने लोगों को किया बेहाल

भीषण गर्मी ने लोगों की दिनचर्या ही बदल दी है। ऊपर से बिजली कटौती ने लोगों को परेशान कर दिया है। 18 घंटे बिजली देने का रोस्‍टर है लेकिन उसमें भी चार से छह घंटे की बिजली कटौती की जा रही है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 08:16 AM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 08:16 AM (IST)
अलीगढ़ में बिजली की कटौती से रात की नींद हराम, गर्मी व उमस ने लोगों को किया बेहाल
गर्मी बढ़ने से बिजली आपूर्ति भी जवाब देने लगी है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। गर्मी बढ़ने से बिजली आपूर्ति भी जवाब देने लगी है। शहर से लेकर देहात तक जमकर कटौती हो रही है। शहर और गांव वालों को रोस्टर के हिसाब से बिजली नहीं मिल रही है। ग्रामीण क्षेत्र में नलकूपों को बिजली न मिलने से फसलें प्रभावित हो रही हैं। हालत यहां तक पहुंच गए कि कटौती से परेशान होकर मुख्यमंत्री से हेल्पलाइन पर की है।

loksabha election banner

रोस्‍टर के हिसाब से भी नहीं मिल रही बिजली

शहर में 24 घंटे बिजली देने के आदेश हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 18 घंटे बिजली देने का रोस्टर बना हुआ है मगर उपभोक्ताओं को यह बिजली नहीं मिल पा रही रही है। लोकल फाल्ट इस कटौती को और बढ़ा रहे हैं। शहर में ओवरलोड के कारण ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। क्वार्सी, शताब्दी नगर, स्वर्णजंयती नगर, खैर रोड नवमान कालोनी में ट्रांसफार्मर व केबल में खराबी से कई घंटे तक बिजली संकट रहा। इस कारण लोगों को अनावश्यक बिजली की कटौती झेलनी पड़ी। बिजली कटौती के कारण पानी का संकट भी पैदा हो रहा है।

चार से छह घंटे की हो रही बिजली कटौती

ग्रामीण क्षेत्र में 18 घंटे बिजली आपूर्ति के आदेश हैं लेकिन वहां पर भी चार से छह घंटे की बिजली की कटौती हो रही है। फालय होने पर शहर की तुलना में सही होने में देरी लगती है। इस कारण लोगों को परेशानी होती है। नलकूप और घरेलू फीडर अलग होने से नलकूपों को भी पूरी बिजली नहीं मिल रही है। इससे सिंचाई कार्य प्रभावित हो रहा है।

किसानों को नहीं मिल रही बिजली

विजयगढ़ । कटौती के कारण किसानों को पूरी बिजली नहीं मिल पा रही है। उनकी खेतों की सिंचाई समय पर नहीं हो पाती हैं। किसानों का आरोप है कि जब दिन में किसी लाइन में फाल्ट हो जाता है। जितने समय बिजली गायब दिन में रहती है, उसकी पूर्ति रात में नहीं की जाती है।

हेल्पलाइन पर सीएम से शिकायक

मडराक । यहां सुबह होते ही बिजली कटौती होना शुरू हो जाती है। और फिर देर रात को बिजली मिलती है। मडराक बिजली घर से कई उपभोक्ता जुड़े हुए हैं। गांव बढ़ौली फतेहखां निवासी पप्पू सिंह लोधी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शहर को 24 घंटे व देहात क्षेत्र में 18 घंटे बिजली देने का वादा किया था लेकिन यहां दिन व रात में कई बार कटौती हो रही है। भरपूर बिजली नहीं मिलने से किसान अपने खेतों में सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर बिजली कटौती से लोगों को पानी भरने के लिए इधर-उधर जाना पड़ रहा है। इसकी शिकायत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराई है।

बोले लोग

रात और दिन में कई बार बिजली जा रही है। इस कारण रात को नहीं सो पाते हैं। फाल्ट भी खूब हो रहे हैं। इस कारण कटौती का समय और बढ़ जाता है।

भूरे खां, जीवनगढ़

गर्मी में बिजली की कटौती खूब हो रही है। रात और दिन में कई बार अघोषित कटौती होती है। इससे पानी का संकट भी पैदा भी हो जाता है।

शाहिद मलिक, पार्षद

रोस्टर के हिसाब से रोजाना बिजली नहीं मिल रही है। इस कारण फसलों की सिंचाई का कार्य नहीं हो पाता है अगर लगातार आपूर्ति हो तो किसानों को राहत मिल सकती है।

धर्मवीर सिंह, विजयगढ़

18 घंटे विद्युत आपूर्ति के आदेश है लेकिन किसानों को आपूर्ति नहीं मिल रही है जब किसी लाइन में फाल्ट होता है तो दो-दो घंटे तक गायब हो जाती है इतने समय की बिजली कट जाती है इसी कारण किसानों की फसल सूख रही है

मनोज कुमार, मलोई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.