Move to Jagran APP

समाधान दिवस पर मंदिर में कसम खाने के बाद जमीनी विवाद का निस्तारण Aligarh news

संपूर्ण समाधान दिवस में एक विवाद का निस्तारण चर्चा का विषय बन गया जो मंदिर प्रांगण स्थित महादेव मंदिर में एक पक्ष द्वारा बेटे को पकड़ कर कसम खाने के बाद समाप्त हुआ। शनिवार को थाना परिसर में थाना प्रभारी निरीक्षक एवं राजस्व निरीक्षक फरियादियों की समस्याएं सुन रहे थे।

By Parul RawatEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 02:30 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 02:30 PM (IST)
समाधान दिवस पर मंदिर में कसम खाने के बाद जमीनी विवाद का निस्तारण Aligarh news
अकराबाद में आयोजित हुआ संपूर्ण समाधान दिवस

अकराबाद, जेएनएन : संपूर्ण समाधान दिवस में एक विवाद का निस्तारण चर्चा का विषय बन गया जो मंदिर प्रांगण स्थित महादेव मंदिर में एक पक्ष द्वारा बेटे की बांह पकड़ कर कसम खाने के बाद समाप्त हुआ। शनिवार को थाना परिसर में थाना प्रभारी निरीक्षक उमेश चंद्र शर्मा एवं राजस्व निरीक्षक सुरेश चंद निगम फरियादियों की समस्याएं सुन रहे थे।

loksabha election banner


अवैध कब्‍जे का आरोप

इसी दौरान गांव शाहगढ़ निवासी चंद्रप्रकाश ने दिए एक प्रार्थना पत्र में आरोप लगाया कि गांव रायपुर मनीपुर निवासी भूप ङ्क्षसह ने उसकी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। आरोपित दबंग है उसके कब्जे से मेरी जमीन को मुक्त कराया जाए, तभी आरोपित पक्ष भी समाधान दिवस में पहुंच गया और लगाए गए आरोप को झूठा बताते हुए कहा कि करीब 16 साल पहले चंद्र प्रकाश ने एक प्लॉट का बैनामा कराया था, जिसमें 24 हजार रुपये कम पड़ रहे थे। तब उसने मुझसे यह कहकर कि आप मुझे 24 हजार रुपये दे दो और मेरे खेत को जब तक जोतते रहना जब तक मैं आपके पैसे ना दे दूं, तब से मैं खेत जोत-बो रहा हूं। खेत पर अवैध कब्जे का आरोप निराधार है। राजस्व निरीक्षक व थाना प्रभारी निरीक्षक ने जब चंद्रप्रकाश से पैसों की बाबत पूछा तो उसने पैसा लेना तो स्वीकार किया, लेकिन खेत का बैनामा करने की बात से इंकार कर दिया।


पैसे बैनामे के लिए थे

भूप सिंह का कहना था कि पैसे खेत के बैनामा की बाबत लिए गए थे। अब चंद्र प्रकाश की नीयत में खोट आ गया है। वह ना पैसे लौटाना चाह रहा है, और न जमीन दे रहा है। भूप ङ्क्षसह ने अधिकारियों से कहा कि अगर चंद्रप्रकाश थाने के मंदिर में बेटे की बांह पकड़ कर कसम खा ले कि उसने उक्त जमीन के बैनामा के लिए पैसे नहीं लिए तो वह दिए गए पैसे छोड़ देगा और जमीन से भी अपना स्वामित्व हटा लेगा। इस पर चंद्र प्रकाश व उसकी पत्नी ने थाना परिसर स्थित महादेव मंदिर में अपने बेटे की बांह पकड़ कर कसम खा ली, जिस पर भूप ङ्क्षसह ने राजस्व अधिकारी के सामने फसल काटने के बाद अपना कब्जा हटा लेने का फैसला किया। इस फैसले को लेकर थाना परिसर में काफी देर तक चर्चा होती रही। इस दौरान संपूर्ण दिवस में लगभग आधा दर्जन शिकायतें आईं जिनका गुण दोष के आधार पर निस्तारण कर दिया गया। इस दौरान राजस्व निरीक्षक सुरेश चंद्र निगम, लेखपाल राकेश कुमार गुप्ता एवं फरियादी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.