अलीगढ़, [जेएनएन]। जिला उद्यान अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षण सभी कोल्ड स्टोरेज, डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज में रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण का कार्य कराए, जिससे जल संरक्षण किया जा सके। डीएम चंद्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। बैठक में 16 जुलाई से 22 जुलाई तक भूजल सप्ताह के अंतर्गत भूगर्भ जल संरक्षण विषय पर चर्चा की गई। इसमें सहायक अभियंता लघु सिंचाई बीएस सुमन ने बताया कि जनपद में लघु सिंचाई विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 में 13 चैकडेम का निर्माण व चार तालाबों का सुधार कार्य किया गया है। डीएम ने निर्देश दिए कि गांव से तालाबों तक पक्की नाली का निर्माण कार्य कराया जाए, जिससे गांव के पानी को तालाब में पहुंचाया जा सके। सभी विकास खंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास खंडों में लगे हेड पंपों पर रिचार्ज पिट का निर्माण कराएं।

आम नागरिक भी करें जल संरक्षण

सीडीओ अनुनय झा ने कहा कि आम नागरिकों को भी जल संरक्षण करना चाहिए। जल बचाना केवल सरकार की नहीं आम नागरिक की भी जिम्मेदारी है। वृक्षों की कमी से वायुमंडल में परिवर्तन, भूजल के अनियमित व अंधाधुंध दोहन व पानी की बरबादी, पॉलिथीन द्वारा भूमि एवं वातावरण प्रदूषण आदि से प्रकृति द्वारा समय-समय पर संकेत दिए जा रहे हैं। सारी समस्याएं एक दूसरे से जुड़ी ह, जिस पर नियंत्रण किये जाने के उद््देश्य से शासन विभिन्न योजनाओं व अभियानों के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा यदि किसी एक समस्या को सही ढ़ंग से निस्तारित कर लिया जाए तो अन्य समस्याओं में भी सुधार आयेगा। इससे भूजल स्तर व वायुमंडल में भी सुधार आता है। 

दिव्यांगों की होगी निश्शुल्क करेक्टिव सर्जरी

शासन की ओर से दिव्यांगों की निश्शुल्क करेक्टिव सर्जरी की जाएगी। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी वीपी सत्यार्थी ने बताया कि पोलियो व चलने में बाधित 01 से 15 वर्ष के दिव्यांग बच्चे इसका लाभ उठा सकते हैं। सत्यार्थी ने बताया कि दिव्यांगजनों के अभिभावक सर्जरी के लिए बच्चे का दिव्यांग प्रमाण पत्र, आधार कार्ड व फोटो के साथ विकास भवन स्थित जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय, कमरा नंबर 08 में किसी भी कार्यदिवस में पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने जनपद के दिव्यांगजनों के अभिभावकों को सूचित किया है कि अपने बच्चों का पंजीकरण करा निश्शुल्क सर्जरी करा सकते हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस