Move to Jagran APP

आरबीआई ने होटल इंडस्ट्रीज व एमएसएमई को दी आर्थिक ताकत Aligarh news

कोरोना माहमारी से पस्ट होटल एंड रेस्टोरेंट इंडस्ट्रीज को आरबीआई ने राहत दी है। कोविड बीमारी के उपचार के लिए पांच लाख रुपये का तत्काल लोन देने की व्यवस्था की है। गवर्नर शक्तिकांता दास ने शुक्रवार को आरबीआई की क्रेडिट पालिसी की घोषणा की है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 04:30 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 05:26 PM (IST)
कोरोना महामारी से पस्ट होटल एंड रेस्टोरेंट इंडस्ट्रीज को आरबीआई ने राहत दी है।

अलीगढ़, जेएनएन ।  कोरोना महामारी से पस्ट होटल एंड रेस्टोरेंट इंडस्ट्रीज को आरबीआई ने राहत दी है। कोविड बीमारी के उपचार के लिए पांच लाख रुपये का तत्काल लोन देने की व्यवस्था की है। गवर्नर शक्तिकांता दास ने शुक्रवार को आरबीआई की क्रेडिट पालिसी की घोषणा की है। जिसका उद्यमी व व्यापारी संगठनों ने स्वागत किया है। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के महानगर अध्यक्ष सतीश माहेश्वरी ने बताया है कि इस नई स्कीम से सबसे ज्यादा लाभ होटल, रेस्टोरेंट, सेलून इंडस्ट्री को होगा। इनके लिए रु15 हजार करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी विंडो की घोषणा की गई है। इससे केवल होटल, रेस्टोरेंट इंडस्ट्री ही नही बल्कि इनकी एन्सिलरी यूनिट्स को भी लाभ मिलेगा। अति सूक्ष्म, लघु, कुटीर व मध्यम उद्योग ( एमएसएमई) को भी 16 हजार करोड़ लिक्विडिटी की सुविधा दी जाएगी।

loksabha election banner

बिना गारंटी के पांच लाख तक मिलेगा लोन

चेयरमैन ओपी राठी ने बताया है कि इस बार कोविड की बीमारी से इलाज कराने के लिए भी पांच लाख तक बिना किसी गारंटी के लोन मिलेगा। इसकी 7.5 से आठ फीसद तक लोन पर ब्याज दर देय होगी। मगर अफसर इस लोन प्रक्रिया में अड़ंगा न लगाए। लोन स्वीकृत करने के लिए तत्काल व्यवस्था की जाए। राठी ने कहा कि इसके आदेश आ भी गए हैं। बैंको के पास अगर पैसे की कमी है तो व रिज़र्व बैंक से चार फीसद पर ब्याज दर पर पैसा ले सकती हैं।

जीडीपी में गिरावट का अंदेशा

युवा महानगर अध्यक्ष विवेक शर्मा ने कहा कि कोविड के कारण जीडीपी में कुछ 10.5 फीसद से घट कर 9.5 फीसद है। इसमें एक फीसद तक की गिरावट का अंदेशा है। परंतु यह भी तय है कि तेज वेक्सिनेशन से अर्थव्यवस्था स्थिरता होगी। अब सरकार को यह सुनिश्चित करना है कि कितना आरबीआई से आ रहा है और कितना गांव तक वास्तव में पहुचता है ,ऐसा नहो की केवल घोषणा ही रह जाये। जिलाध्यक्ष कमल गुप्ता ने सरकार से मांग की की छोटे व्यापारियों को सीधे नकदी का लाभ दिया जाए। जिला चेयरमैन बाईएम झा ने कहा कि प्रशासन व्यापारियों को लाभ देने के लिए पारदर्शिता जरुर लाए। महामंत्री दिनेश कुमार अग्रवाल, कोषाध्यक्ष श्रीकिशन गुप्ता, राकेश अग्रवाल सिक्स संस, गोविंद मोहता, रितेश माहेश्वरी,कपिल वार्ष्णेय, राकेश गुप्ता लीडर ने आरबीआई गर्वनर के निर्णय का स्वागत किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.