Move to Jagran APP

धू-धू कर जल उठा बुराई के प्रतीक रावण का कुनबाAligarh News

विजयदशमी के मौके पर शहर व देहात क्षेत्र में बुराई के प्रतीक रावण मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले जलाए गए। विजयादशमी के अवसर पर प्रदर्शनी मैदान में श्रीराम रावण के बीच युद्ध हुआ।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 08:50 AM (IST)
धू-धू कर जल उठा बुराई के प्रतीक रावण का कुनबाAligarh News
धू-धू कर जल उठा बुराई के प्रतीक रावण का कुनबाAligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। विजयदशमी के मौके पर शहर व देहात क्षेत्र में बुराई के प्रतीक रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले जलाए गए। विजयादशमी के अवसर पर प्रदर्शनी मैदान में श्रीराम रावण के बीच युद्ध हुआ। प्रदर्शनी मैदान में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों पर श्रीराम ने जैसे तीर चलाया तो बुराई के प्रतीक पुतले धूं- धूं कर जल उठे। अतिशबाजी और तेज धमाकों के साथ रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले आग के हवाले हो गए।

loksabha election banner

पुलिस-प्रशासन की रही पैनी नजर

विजयादशमी यानि दशहरा पर्व को शांति एवं सौहाद्र्र में मनाए जाने को लेकर पुलिस-प्रशासन ने पहले कमर कस ली थी। राम-लक्ष्मण, हनुमान, रावण, कुंभकरण, मेघनाथ की सेना के बीच युद्ध की भव्य झांकियों के साथ ही काली शोभायात्रा एवं रावण दहन स्थल पर सुरक्षा सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे।

पहले ही कर लिया था रिहर्सल

पुलिस अफसरों ने पहले ही शोभायात्रा के रूट के साथ ही दहन स्थल नुमाइश मैदान का भी निरीक्षण कर लिया था। एसपी सिटी अभिषेक कुमार ने बताया कि पूरे शोभायात्रा रूट पर संबंधित सर्किल के सीओ के साथ ही थानेदारों की डयूटी लगाई गई है, जो शोभायात्रा को सकुशल गुजरवाने के साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को भी संभालेंगे। उन्होंने बताया कि मेला स्थल पर शहर के साथ ही देहात क्षेत्र के दस थाना प्रभारी, 50 महिला व पुरुष एसआई, 400 महिला व पुरुष सिपाही, 200 होमगार्ड, एक टीयर गैस टीम, पुतला दहन के मौके पर आग लगने की आशंका पर एक दमकल की गाड़ी व अग्निशमन स्टाफ भी तैनात किया गया। सादा कपड़ों में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे जिससे असमाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा सके। भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले मे प्रमुख 32 स्थानों पर पुलिस की सुरक्षा में रावण दहन होगा।

शहर में भारी वाहनों पर रहा प्रतिबंध

विजयादशमी पर्व को लेकर मंगलवार को शहर में विभिन्न धार्मिक शोभायात्रा व नयनाभिराम झांकियां निकली। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस ने शहर में चलने वाले भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी थी। रावण दहन का कार्यक्रम संपन्न होने तक उक्त वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहा। एसपी ट्रैफिक अजीजुल हक के अनुसार गांधीपार्क से शुरू होकर नुमाइश मैदान पहुंचने वाली शोभायात्रा में को लेकर रूट डायवर्ट किया गया था।

इस मार्ग से रहा रूट डायवर्जन

- दिल्ली की ओर से सारसौल चौराहे की ओर आने वाले सभी प्रकार के भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं किया। जिन्हें बाइपास होकर गुजारा गया। इसी तरह आगरा, मथुरा रोड की ओर से आने वाले वाहन सासनीगेट चौराहे की तरफ, अतरौली रोड की ओर से क्वार्सी चौराहे की ओर आने वाले वाहन भी बाइपास से गुजरेंगे। कानपुर, एटा से आने वाले वाहन एटा चुंगी चौराहे से आने वाले वाहन बाइपास से गुजरे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.