Move to Jagran APP

लोक निर्माण विभाग अब बनाएगा इमारत, अटल आवासीय विद्यालय की भी मिली जिम्‍मेदारी Aligarh news

सड़क बनाने में परिपक्व लोक निर्माण विभाग को एक बार फिर इमारत बनाने पर भरोसा किया गया है। शासन ने जिले में कई सरकारी बिल्डिंग बनाने के लिए अनुमति प्रदान कर दी है। जिले में गभाना क्षेत्र के गांव टमकौली में अटल आवासीय विद्यालय बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 11:44 AM (IST)
लोक निर्माण विभाग अब बनाएगा इमारत, अटल आवासीय विद्यालय की भी मिली जिम्‍मेदारी Aligarh news
सड़क बनाने में परिपक्व लोक निर्माण विभाग को एक बार फिर इमारत बनाने पर भरोसा किया गया है।

अलीगढ़, जेएनएन : सड़क बनाने में परिपक्व लोक निर्माण विभाग को एक बार फिर इमारत बनाने पर भरोसा किया गया है। शासन ने जिले में कई सरकारी बिल्डिंग बनाने के लिए अनुमति प्रदान कर दी है। जिले में गभाना क्षेत्र के गांव टमकौली में अटल आवासीय विद्यालय बनाने की भी जिम्मेदारी दी गई है। इस विद्यालय को बनाने में 72 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा। जल्द ही इसका पैसा आने वाला है और मार्च तक कार्य शुरू होने की संभावना है।

loksabha election banner

अटल आवासीय विद्यालय

पीडब्ल्यूडी सड़कों के निर्माण कार्य करता है। स्टेट हाईवे, जिला मार्ग, अन्य जिला मार्ग आदि का निर्माण वह वर्षों से करता आ रहा है। प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूल, पुलिस बैरक, अस्पताल आदि बनाने की भी अनुमति प्रदान कर दी है। जिले में अटल आवासीय विद्यालय की दो साल पहले घोषणा हुई थी। जमीन भी देख ली गई थी। मगर, सरकार ने बजट पास नहीं किया था। इसलिए कार्य अटका हुआ था। अभी एक हफ्ते पहले शासन ने अनुमति प्रदान कर दी है। 1.30 करोड़ रुपये पहली किस्त आ गई है, जिससे कार्य शुरू कराने को हरी झंडी मिल गई है। मार्च में फिर पैसा आने की संभावना है, जिससे कार्य तेज गति से कराया जाएगा।

श्रमिकों के बच्चे होंगे शिक्षित

अटल आवासीय विद्यालय कक्षा छह से 12वीं तक होगा। इस विद्यालय में मजदूरों के बच्चे नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त करेंगे। चूंकेि अलीगढ़ ताले का गढ़ माना जाता है। हार्डवेयर का भी काम यहां बड़े पैमाने पर होता है। इसके चलते बालश्रम में बच्चों को लिप्त होता है। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते तमाम बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। इसलिए अलीगढ़ को आवासीय विद्यालय के लिए चुना गया है। विद्यालय में बच्चों को शिक्षा, आवास, डे्स आदि सब फ्री होगा। यहां शिक्षा के साथ ही संस्कार की बातें भी उन्हें बताई जाएगी, जिससे वह देश के जिम्मेदार नागरिक बन सकें। खेलकूद के लिए भी विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी, जिससे यहां से अच्छे खिलाड़ी भी निकल सकें और वह देश का नाम रोशन कर सकें। प्रशिक्षकों की भी व्यवस्था की जाएगी।

मार्च में होगा निर्माण

डेढ़ करोड़ रुपये के करीब बजट आ गया है। इससे कार्य जल्द शुरू कराया जाएगा। पीडब्ल्यूडी के अधिक्षण अभियंता आरके मिश्रा ने कहा कि मार्च से कार्य शुरू करा दिया जाएगा। डीपीआर बन चुकी है। विद्यालय शासन के मानक के अनरुप बनेगा। इसमें किसी भी तरह से कोई लापरवाही नहीं होेगी। इसलिए निरीक्षण के लिए एक अलग टीम बनाई जाएगी, जो औचक निरीक्षण करेगी। यह विद्यालय पूरे मंडल में मजबूती में नजीर पेश करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.