Move to Jagran APP

माक टेस्ट से होगी यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों की तैयारी

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की तैयारी माक टेस्ट से की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 10:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 10:45 PM (IST)
माक टेस्ट से होगी यूपी बोर्ड
परीक्षार्थियों की तैयारी
माक टेस्ट से होगी यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों की तैयारी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से प्री-बोर्ड व वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी माक टेस्ट व टेस्ट सीरीज के जरिए कराई जाएगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 30 जनवरी तक विद्यालयों में अवकाश रखा गया है। ऐसे में आनलाइन पढ़ाई जारी रखी जाएगी।

loksabha election banner

कोचिग संस्थानों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी विद्यार्थियों को माक टेस्ट व टेस्ट सीरीज के जरिए कराई जाती है। एक-एक घंटे की आनलाइन परीक्षा विद्यार्थी देते हैं। विभिन्न पाठों के बहुविकल्पीय प्रश्न उनको उपलब्ध कराए जाते हैं। जिसके जवाब विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से देते हैं। उसी की तर्ज पर विद्यालयों से बोर्ड परीक्षार्थियों को माक टेस्ट व टेस्ट सीरीज उपलब्ध कराई जाएगी। माध्यमिक विद्यालयों के ज्यादातर विद्यार्थी वाट्सएप ग्रुप, जूम मीटिग व गूगल क्लासरूम के जरिए जुड़े हैं। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन विधाओं से विद्यार्थियों की बेहतर तैयारी हो सके, उनको अपनाया जाए। माक टेस्ट, टेस्ट सीरीज या अन्य किसी भी माध्यम से 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी को बेहतर तैयारी कराई जाए। आनलाइन पढ़ाई के जरिए सिलेबस भी पूरा कराया जाएगा।

शिक्षकों को आनलाइन पढ़ाई की देनी होगी रिपोर्ट: कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में 30 जनवरी तक अवकाश रखा गया है। इसमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी। मिशन प्रेरणा के ई-पाठशाला 6.0 के जरिए ये काम शिक्षकों को करना है। जो विद्यार्थी वाट्सएप ग्रुपों से जुड़े हैं उनको इंटरनेट मीडिया के जरिए भी शिक्षक पढ़ा सकते हैं। जिनके पास संसाधन व उपकरण उपलब्ध नहीं हैं, वो क्षेत्रों में शिक्षा साथी (साधन संपन्न लोग) के जरिए पढ़ाई कराई जाएगी। मगर अब शिक्षकों को आनलाइन शिक्षण की साप्ताहिक रिपोर्ट भी अपने अधिकारियों को देनी होगी। बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने कहा कि हर ब्लाक के विद्यार्थियों को आनलाइन शिक्षण से जोड़ा जाना है। कोई भी शिक्षक इस काम में ढिलाई नहीं बरतेंगे। शिक्षकों से आनलाइन कराई गई पढ़ाई की साप्ताहिक रिपोर्ट भी मांगी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.