Move to Jagran APP

Physiotherapist consultation in lockdown: घुटने में दर्द है तो वजन घटाएं, सिकाई करें Aligarh News

लॉकडाउन में हड्डी व मांसपेशी के रोगों से ग्रस्त मरीज भी डॉक्टरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैैं। कमर गर्दन घुटने व अन्य जोड़ में दर्द से लोग परेशान हैं। वे इलाज तो दूर जांच तक नहीं क

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 06:50 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 06:50 PM (IST)
Physiotherapist consultation in lockdown: घुटने में दर्द है तो वजन घटाएं, सिकाई करें Aligarh News

अलीगढ़[जेएनएन]: लॉकडाउन में हड्डी व मांसपेशी के रोगों से ग्रस्त मरीज भी डॉक्टरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैैं। कमर, गर्दन, घुटने व अन्य जोड़ में दर्द से लोग परेशान हैं। वे इलाज तो दूर, जांच तक नहीं करा पा रहे। ऐसे मरीजों के लिए विशेष 'हेलो डॉक्टर' में मोती मिल कंपाउंड स्थित श्री साईं फिजियोथेरेपी सेंटर के संचालक हिमांशु अग्रवाल को आमंत्रित किया गया। उन्होंने मरीजों को घर में ही रहकर दर्द में आराम पाने के टिप्स दिए।

loksabha election banner

उम्र 54 साल है। कमर में दर्द है। -योगेश शर्मा, लक्ष्मी नगर

- लगातार बैठने से बचें। चारपाई या फोल्डिंग पलंग पर न सोएं। झुककर काम न करें। भारी वजन न उठाएं। तेज गर्म पानी में तौलिया भिगोकर कमर के नीचे रख लें। थोड़ी देर बाद कमर को ऊपर उठाएं। लाभ मिलेगा।

उम्र 60 साल है। उठते-बैठते घुटने में दर्द होता है। -राधेश्याम, क्वारसी

- आप ऑस्टियो ऑर्थराइटिस से ग्रस्त लग रहे हैं। इस उम्र में यह समस्या आम है। आप गर्म और ठंडा (बर्फ डालकर) पानी सामने रख लें। पहले गर्म पानी से फिर ठंडे से सिकाई करें। जेल लगा सकते हैं।

पत्नी के घुटने में दर्द है। उठते-बैठते हड्डी की आवाज आती है। सूजन है। -रिजवान अली, फिरदौस नगर

- घुटने की गर्म पानी में नमक डालकर सिकाई करें। घुटने पर नीचे से ऊपर की ओर से किसी भी तेल से मालिश करें। किसी कपड़े का रोल बनाकर घुटने के नीचे रख लें। रोल को घुटने से दबाकर व्यायाम करें।

कोहनी में दर्द रहता है। दर्द निवारक से आराम नहीं मिल रहा। -धनंजय, जयगंज

- आपको टेनिस एल्बो की समस्या लग रही है। दिन में तीनों समय पांच-पांच मिनट गर्म-ठंडे पानी से सिकाई करें। कोहनी को कुछ समय मोडऩा बंद कर दें। लॉकडाउन के बाद विशेषज्ञ से संपर्क करें।

- उम्र 65 साल है। कंधे जाम व घुटनों में परेशानी हैं। -टीकम सिंह, धनीपुर

-आपको गठिया हो गई है। वजन ज्यादा होने के कारण परेशानी हो रही है। वजन घटाने के साथ ऊंचे स्थान पर बैठकर घुटनों को चलाएं। घुटने की सिकाई करें। उकड़ू बैठना बंद करें। कंधा जाम है तो दीवार पर जितना ऊपर तक हो सके उंगली चलाएं और फिर नीचे लाएं। कंधा जाम हो, उस हाथ से हवा में गोला बनाएं। लॉकडाउन के बाद गठिया की जांच करा लें ।

गर्दन में कुछ दिन से दर्द है। -राजेश, स्वर्ण जयंती नगर

-तमाम लोग मोबाइल पर समय बिता रहे हैं या लेटकर टीवी देख रहे हैं। सर्वाइकल की समस्या होने लगती है। गर्दन को आगे की तरफ न झुकाएं। दर्द कम करने के लिए गर्दन को पीछे ले जाएं, फिर दायें-बायें। लाभ मिलेगा।

इन्होंने भी लिया परामर्श : इगलास से मदनलाल, धनीपुर से सोरन ङ्क्षसह, नगला पदम से जयदीप सिंह, बरला से बीडी गुप्ता, जवां से शांतिस्वरूप, डालचंद नगला से रश्मि गौतम, बारहद्वारी से शंकरलाल, बरई से जीतेंद्र शर्मा, चंडौस से गजराज, बढ़ौली जनकपुर से राजवीर सिंह आदि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.