अलीगढ़, जेएनएन । Petroleum Rate in Aligarh : पेट्रोल व डीजल की कीमतों फिलहाल नहीं बढ़ी हैं लेकिन महंगाई से लोगों की मुसीबतें जरूर बढ गयी हैं। सरकार ने बीते दिनों उत्‍पाद शुल्‍क घटा दिया था, जिसके बाद दामों में स्‍थिरता आयी है। इससे वाहन मालिकों को थोड़ी़ राहत मिली है, लेकिन सीएनजी के रेट बढ़ गये। पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ने से खाद्य सामग्री भी महंगी हो गयी जिससे आम जन पर अतिरिक्‍त बोझ बढ़ गया है। बीते पांच माह में सीएनजी पर आठ रुपये किलो की वृद्धि हुई है। अब 93 रुपये किलोग्राम मिल रही है। अक्टूबर 2021 में यह दर 64 रुपये प्रति किलोग्राम थी। शनिवार को अलीगढ़ में डीजल के दाम 89.41 रुपये व पेट्रोल के दाम 96.46 रुपये प्रति लीटर रहे।

घाटे की भरपाई कर रहीं कंपनियां : क्रूड ऑयल का भाव अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में नीचे ही है। उसके सापेक्ष आम जनता को अभी पेट्रोल और डीजल के रेटाें में खास राहत नहीं मिली है। तेल कंपनियां अपने घाटे की भरपाई कर रही हैं, वहीं सरकार ने भी अपनी आय बढ़ाने के लिए टैक्स में बढ़ोत्तरी कर दी है।

क्रूड की कीमताें में गिरावट आने के बाद तीन सप्ताह पहले ही केंद्र सरकार ने कच्चे तेल पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था, साथ ही यहां कच्चे तेल के रिफाइन होने के बाद निकलने वाले पेट्रोल−डीजल पर भी शुल्क वृद्धि हो चुकी है। इसी वजह से आम जनता को क्रूड ऑयल में गिरावट का सीधा लाभ नहीं मिल पाया है।

Increased demand for CNG vehicles : सीएनजी के सापेक्ष डीजल व पेट्रोल के दामों में बड़े अंतर को देखते हुए कुछ वर्षों के भीतर बड़ी संख्या में cng vehicle खरीदे गए हैं। इनसे प्रदूषण भी कम होता है। अब सीएनजी के दाम डीजल से 3.26 रुपये से अधिक हैं। पेट्रोल के दाम सीएनजी से 2.59 रुपये लीटर अधिक हैं। अब इस अंतर को लेकर वाहन मालिक काफी परेशान हैं। अलीगढ़ में CNG Pump Owner Prabal Pratap ने बताया कि सीएनजी के दाम बढ़ रहे हैं। इसी तरह दाम बढ़ते रहे तो खपत कम हो जाएगी ।

CNG Mileage में आगे : सीएनजी के दाम डीजल से अधिक व पेट्रोल से कुछ भले ही कम हों, लेकिन वाहन चालकों के लिए यह अब भी सस्ती है। पहले के मुकाबले फायदा जरूर कम हो गया है। दो गाड़ियों का तुलनात्मक अध्ययन करें तो तस्वीर साफ हो जाएगी। Sports car की बात करें तो एक किलोग्राम सीएनजी में यह 18 से 20 किलोमीटर का माइलेज देती है। वहीं, पेट्रोल पर इसे चलाया जाए तो माइलेज घटकर 15 से 18 किलोमीटर पहुंच जाता है। जेब पर बढ़े भार से सीएनजी चालकों की चिंता बढ़ रही हैं।

Rising prices of CNG

माह, दाम सीएनजी

एक अप्रैल 2022, 85

15 अप्रैल, 86

27 अप्रैल, 87

23 जून, 88

03 जुलाई, 89.90

दो अगस्त, 93

(नोट : दाम रुपये में प्रति किलोग्राम में।)

वर्तमान दर

पेट्रोल- 96.46 रुपए प्रति लीटर

डीजल- 89.41 प्रति लीटर

सीएनजी- 93 रुपए प्रति लीटर

Edited By: Anil Kushwaha