Move to Jagran APP

कोल्ड स्टोरेज के संचालक बोले, पैदावार के हिसाब से आलू की खपत के इंतजाम करे सरकार

कोल्ड स्टोर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश की वार्षिक आमसभा में पैदावार के हिसाब से आलू की खपत के इंतजाम करने समेत कई मांगें उठीं।

By Edited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 05:00 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 05:22 PM (IST)
कोल्ड स्टोरेज के संचालक बोले, पैदावार के हिसाब से आलू की खपत के इंतजाम करे सरकार
कोल्ड स्टोरेज के संचालक बोले, पैदावार के हिसाब से आलू की खपत के इंतजाम करे सरकार

अलीगढ़ (जेएनएन)। कोल्ड स्टोर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश की वार्षिक आमसभा में पैदावार के हिसाब से आलू की खपत के इंतजाम करने समेत कई मांगें उठीं। आलू भंडारण शुल्क 220 रुपये प्रति कुंतल से बढ़ाकर 230 तय करने समेत कई प्रस्ताव भी पारित किए गए। यश रेजीडेंसी में अलीगढ़ कोल्ड स्टोरेज ऑनर्स एसोसिएशन की मेजबानी में हुई सभा में प्रदेशभर के कोल्ड स्टोर संचालक जुटे।

loksabha election banner

कारोबार में किसान हितों का ध्यान रखें
अध्यक्षता करते हुए प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र स्वरूप ने कोल्ड स्टोर संचालकों को नियमों व किसानहित को देखते हुए कारोबार करने की सीख दी। नियमों में आए बदलाव बारे में बताया। कोल्ड स्टोर संचालकों के सवालों के जवाब दिए। पानी की बचत व रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने पर भी जोर दिया।

आसान पॉलिसी बने
फेडरेशन ऑफ कोल्ड स्टोरेज ऑफ इंडिया के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि 2016-17 में नोटबंदी व आलू की बंपर पैदावार का असर कोल्ड स्टोर कारोबार व किसानों पड़ा। पिछले साल भी किसानों ने अच्छे भाव के इंतजार में आलू रोके रखा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इससे नुकसान हुआ। तीन साल से लगातार नुकसान हो रहा है। सरकार को किसान और कोल्ड स्टोर कारोबार के हित में आसान पॉलिसी बनानी चाहिए।

खरीद-फरोख्त का केंद्र न बनें कोल्ड स्टोर
कमिश्नर अजयदीप सिंह ने कहा कि कोल्ड स्टोर स्थापित करने में अलीगढ़ विकास प्राधिकरण व मंडी समिति से जुड़ीं समस्याएं उनके सामने रखी जाएं। कोल्ड स्टोर संचालकों को जिले में एक ही तिथि से भंडारण शुरू करने की सलाह दी। नसीहत भी दी कि कोल्ड स्टोर को खरीद-फरोख्त का केंद्र न बनने दिया जाए।

बिस्किट, मैगी व दलिया बनाएं
केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान जालंधर के वरिष्ठ तकनीकी सहायक योगेश गुप्ता ने किर्री व गुल्ला आलू को फेंकने के स्थान पर प्रोसेस कर बिस्किट, मैगी, दलिया जैसे उत्पाद बनाने के तरीके बताए। सोनीपत (हरियाणा) से आए अग्निशमन विशेषज्ञ दलजीत सिंह ने कोल्ड स्टोर में सुरक्षा उपकरण लगाने पर जोर दिया और आग लगने के कारण भी बताए। संचालन समन्वयक मनोज कुमार अग्र्रवाल ने किया। शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न देकर अतिथियों को सम्मानित किया गया। बैठक के दौरान कोसी मथुरा की फर्म नंदवन मेगा फूडपार्क, सोलर एनर्जी, कृषि व बिजली से जुड़े उपकरणों के स्टाल भी लगाए गए।

ये रहे मौजूद
सिकंदराराऊ के विधायक वीरेंद्र सिंह राणा व कोल विधायक अनिल पाराशर, फेडरेशन ऑफ कोल्ड स्टोरेज इंडिया में अंतराष्ट्रीय विषय के निदेशक व लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष राकेश गर्ग, कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के प्रदेश सचिव अरविंद अग्र्रवाल, अलीगढ़ कोल्ड स्टोरेज ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गिर्राज गोदानी, सचिव अतुल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, अजय गुप्ता, मोहित अग्र्रवाल, राजेश अग्र्रवाल, योगेंद्रपाल सिंह बंटी, वीरेंद्र सिंह, चौ. कल्यान सिंह, विनीत केला, डॉ. राजीव अग्रवाल आदि।

कोल्ड स्टोर संचालकों की प्रमुख मांगें
- भंडारण शुल्क 220 से बढ़ाकर 230 रुपये प्रति कुंतल किया जाए।
- आलू की खपत बढ़ाने के लिए निर्यात में मदद मिले। प्रोसेसिंग यूनिट लगें। मिड डे मील, रेलवे, सरकारी कैंटीन में आपूर्ति कराई जाए।
- बिजली की दर कम हो। कृषि उद्योग में शामिल किया जाए।
- लाइसेंस लेने व नवीनीकरण के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू हो
- जहां कोल्ड स्टोर ज्यादा हैं, वहां नए को सब्सिडी न दी जाए। पुराने को अपग्र्रेड करने के लिए अनुदान मिले।
- कोल्ड स्टोर पर आलू की नीलामी न करने, मंडी में समर्थन मूल्य से कम में आलू खरीदने पर आढ़तियों के लाइसेंस निरस्त हों।
- गन्ना किसानों की तरह आलू उत्पादकों की समस्याएं गंभीरता से ली जाएं।

कोल्ड स्टोर के लिए नियम
2018 तक कार्यरत व 2019 में लाइसेंस की लाइन में लगे कोल्ड स्टोर संचालकों पर अलग-अलग नियम लागू होंगे। पुरानों पर शेडबेक का नियम लागू नहीं होगा। नए शीतगृह के लिए कोल्ड स्टोर से 15 फुट दूरी पर बाउंड्रीवाल होगी। इसके चारों ओर रोड होना चाहिए। मुख्य मार्ग से कोल्ड स्टोर तक 20-25 फुट चौड़ा रोड देना होगा। शीतगृह के ऊपर 20 हजार लीटर का वाटर टैंक व रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरूरी। अग्निशमन व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड विभाग के नियम भी मान्य होंगे।

निर्यात करने को तैयार हैैं, आयातक तो मिलें : महेंद्र
कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र स्वरूप ने कहा कि कोल्ड स्टोरेज संचालक निर्यात करने को तैयार है लेकिन उसके लिए आयातक और ट्रांसपोर्टेशन का इंतजाम सरकार को करना चाहिए। कोल्ड स्टोर संचालक समाधान योजना का लाभ उठाएं। विलंब करने से नुकसान होगा।

पूरी साल के लिए लागू हो आलू का समर्थन मूल्य : राजेश गोयल
फेडेरेशन ऑफ कोल्ड स्टोरेज इंडिया के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि सरकार को खुद पहले बड़ी प्रोसेसिंग यूनिट लगानी चाहिए, ताकि हम भी उसके अनुभव से प्रेरित हो सकें। सरकार को आलू का समर्थन मूल्य 12 महीने के लिए तय करना चाहिए, तभी किसानों को लाभ मिलेगा। सेटेलाइट सर्वे कर आलू उत्पादन के आधार पर पॉलिसी बनाई जाए।

सिंगल विंडो सिस्टम लागू हो
लखनऊ से आईं कोल्ड स्टोर संचालक तृप्ति सिंह ने बताया कि नए लाइसेंस व पुरानों के नवीनीकरण के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू होना चाहिए। बिजली की दरें भी कम होनी चाहिए।

नई गाइडलाइंस की दी जानकारी
आगरा से आए कोल्ड स्टोर संचालक अमनप्रीत सिंह ने बताया कि वार्षिक सभा में उद्योग से जुड़ी सरकार की नई गाइडलाइंस की जानकारी मिलती है। एक-दूसरे के अनुभव प्राप्त होते हैैं। जलेसर से आए कोल्ड स्टोर संचालक विनय बंसल ने बताया कि आयोजन से बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है। हमारा काराबोर किसानों से जुड़ा है। उनकी आय बढ़ेगी तो हमारा कारोबार भी चमकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.