जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : जिले में झोलाछापों ने क्लीनिक ही नहीं, दर्जनों पैथोलॉजी लैब भी खोल रखी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने एक-एक पैथोलॉजिस्ट के नाम से 20-20 झोलाछाप लैब पंजीकृत कर दी हैं। शनिवार को शहर के पीजी पैथोलॉजिस्टों ने ऐसी लैबों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर रूबी होटल में अलीगढ़ एसोसिएशन ऑफ प्रैक्टिसिंग पैथोलॉजिस्ट के गठन की घोषणा की गई। इसमें डॉ. एसके जैन को अध्यक्ष, डॉ. भरत वाष्र्णेय को सचिव, डॉ. अशोक कुमार को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एसीएमओ डॉ. अनुपम भास्कर भी मौजूद रहे।

कोर्ट के आदेश का उल्लंघन :

पैथोलॉजिस्टों ने कहा कि दिसंबर 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने पैथोलॉजी जांच की रिपोर्ट को प्रमाणित करने के लिए एमसीआइ (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) द्वारा पंजीकृत तथा पोस्ट ग्रेज्युएट डिग्रीधारक चिकित्सक को ही अधिकृत माना। कहा, कुछ सालों से इस क्षेत्र में नॉन पैथोलॉजिस्ट तथा झोलाछाप चिकित्सा कर्मी लैब खोलकर जांच रिपोर्ट दे रही है, जो गलत है।

15 डिग्रीधारक, 200 से ज्यादा लैब: प्रेसवार्ता में बताया कि शहर में 15 ही डिग्रीधारक पैथोलॉजिस्ट हैं, लेकिन लैब 200 से ज्यादा संचालित हैं।

सीएमओ को भी बताई हकीकत: पैथोलॉजिस्टों ने बताया कि तीन अप्रैल को झोलाछाप लैबों का सच सीएमओ को भी बता चुके हैं। सीएमओ को अधिकृत पीजी पैथोलॉजिस्टों की सूची भी सौंप दी है। सीएमओ ने छापेमारी का भरोसा दिया है। अधिकृत पैथोलाजिस्ट

सीएमओ को सौंपी गई सूची में कुमार पैथोलॉजी के डॉ. राजेंद्र कुमार, जैन पैथोलॉजी के डॉ. एसके जैन, अशोक पैथोलॉजी के डॉ. अशोक कुमार, वाष्र्णेय पैथोलॉजी के डॉ. यूएस वाष्र्णेय, माधवी डायग्नोस्टिक के डॉ. अनिल मिश्रा, मॉर्डन पैथोलॉजी लैब के डॉ. उरुष आबिदी, अवस्थी पैथोलॉजी की डॉ. रिद्धि अवस्थी, प्रकाश पैथोलॉजी के डॉ. आर कुमार, रेक्स पैथोलॉजी के डॉ. मनीष कुमार, हाइटेक पैथोलॉजी के डॉ. भरत कुमार वाष्र्णेय, साइंटिफिक पैथोलॉजी की डॉ. मनोरंजना, जैन पैथोलॉजी की डॉ. अंशु जैन, संजय पैथोलॉजी की डॉ. अग्रवाल, मूलचंद पैथोलॉजी की डॉ. हिमा वाष्र्णेय, देव हॉस्पिटल की डॉ. अभिनव अक्षत शामिल हैं।

..

वर्जन..

अवैध पैथोलॉजी लैबों के खिलाफ जल्द ही छापेमारी होगी। अधिकृत पैथोलॉजिस्ट ही लैब चला सकेंगे। पंजीकरण के दौरान पैथोलॉजिस्ट का सत्यापन होगा।

- डॉ. एमएल अग्रवाल, सीएमओ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस