Move to Jagran APP

One time settlement scheme : एक लाख के बकाएदारों को पहले किया जाएगा टारगेट Aligarh news

एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) के पंजीकरण की तिथि तीसरी बार बढ़ाई गई है। अब बकाएदार 15 अप्रैल तक पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि तिथि बढ़ाए जाने के बाद भी बकाएदार रुचि नहीं दिखा रहे हैं जिससे योजना का लाभ पाने से वह वंचित जा रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 05:32 PM (IST)
One time settlement scheme : एक लाख के बकाएदारों को पहले किया जाएगा टारगेट Aligarh news
उपभोक्ताओं को ओटीएस योजना के बारे में जानकारी देते विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता ग्रामीण, द्वितीय राघवेंद्र सिंह।

अलीगढ़, जेएनएन : एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) के पंजीकरण की तिथि तीसरी बार बढ़ाई गई है। अब बकाएदार 15 अप्रैल तक पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि, तिथि बढ़ाए जाने के बाद भी बकाएदार रुचि नहीं दिखा रहे हैं, जिससे योजना का लाभ पाने से वह वंचित जा रहे हैं। ऐसे में विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता ग्रामीण, द्वितीय ने बड़े बकाएदारों को टारगेट करने का निर्णय लिया है। जिससे उनका बिल जमा कराया जा सके।

loksabha election banner

सहूलियत के लिए ओटीएस योजना लागू की थी

उप्र पावर कार्पोरेशन ने बकाएदारों की सहूलियत के लिए ओटीएस योजना लागू की थी। यह योजना घरेलू और नलकूप के उपभोक्ताओं पर लागू है। योजना के अंतर्गत जनवरी 2021 तक बकाया बिल पर लगे ब्याज पर 100 फीसद की छूट है। उसके बाद उन्हें एक महीने के अंदर बकाया राशि जमा करना होता है। पहले यह योजना 15 मार्च तक थी। मगर, इसे बढ़ाकर योजना 31 मार्च तक कर दी गई थी। योजना बढ़ाए जाने के बाद भी बकाएदारों ने रुचि नहीं दिखाई। जिसके चलते सापेक्ष के अनुसार राजस्व वसूली नहीं हो पाई। इसलिए तीसरी बार योजना को 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। अब 15 अप्रैल तक पंजीकरण कराने वाले घरेलू और नलकूप के बकाएदारों को ब्याज पर 100 फीसद की माफी मिलेगी। मगर, तीसरी बार योजना को बढ़ाए जाने पर भी बकाएदारों में उदासीनता है।

15 अप्रैल के बाद काट दिए जाएंगे कनेक्‍शन

अधीक्षण अभियंता ग्रामीण, द्वितीय राघवेंद्र सिंह का कहना है कि बकाएदार अभी भी पंजीकरण कराने में शीघ्रता नहीं दिखा रहे हैं। उनके अंतर्गत 1 लाख के बकाएदारों की संख्या 4751 है। जिसकी कुल राशि 103 करोड़ रुपये है। यह बहुत बड़ी राशि है। इसलिए कोशिश की जा रही है कि सबसे पहले एक लाख के बकाएदारों को टारगेट किया जाए। इसके लिए जेई, एसडीओ और अधिशासी अभियंता के साथ बैठक की गई है। सभी को निर्देशित किया गया है कि बकाएदारों से संपर्क करें। उन्हें ओटीएस योजना के बारे में बताएं। सभी जेई को कहा गया है कि वह गांव के प्रबुद्धजनों की भी मदद लें, जिससे अधिक से अधिक उपभोक्ताओं का पंजीकरण हो सके। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि अभी भी तमाम बकाएदार हैं, जिन्हें योजना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। यदि उन्हें पता चलेगा कि योजना में पंजीकरण कराने से उनका हित है, ब्याज में पूरी छूट मिलेगी तो वह तुरंत पंजीकरण करा लेंगे। अधीक्षण अभियंता ने कहा कि यदि 15 अप्रैल तक बकाएदारों ने पंजीकण नहीं कराया तो उनका कनेक्शन कटना तय है। फिर, कार्रवाई से कोई रोक नहीं सकेगा। इसलिए योजना के सिर्फ 10 दिन रह गए हैं बकाएदार पंजीकरण करा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.