Move to Jagran APP

अलीगढ़ और हाथरस से गुजरने वाली ट्रेन के कोच पर दिखेगी प्रयागराज के स्मारकों की झलक

कुंभ मेले के दौरान रेलवे की ट्रेनों के कोच पर प्रयागराज के स्मारक, कुंभ मेला के हृदयस्पर्शी चित्रों की झलक भी देखने को मिलेगी।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 09:05 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 09:05 AM (IST)
अलीगढ़ और हाथरस से गुजरने वाली ट्रेन के कोच पर दिखेगी प्रयागराज के स्मारकों की झलक
अलीगढ़ और हाथरस से गुजरने वाली ट्रेन के कोच पर दिखेगी प्रयागराज के स्मारकों की झलक

हाथरस (जेएनएन)। कुंभ मेले के दौरान रेलवे की ट्रेनों के कोच पर प्रयागराज के स्मारक, कुंभ मेला के हृदयस्पर्शी चित्रों की झलक भी देखने को मिलेगी। कुंभ की पेंङ्क्षटग से सुसज्जित आधुनिक कोच सिर्फ प्रयागराज ही नहीं बल्कि अलीगढ़-हाथरस से गुजरने वाली ट्रेनों के कोचों पर भी दिखाई देंगे। व्यापक स्तर पर रेलवे इसकी तैयारी में जुटा है। प्रयागराज को जोडऩे वाले तीन डिवीजनों ने कुल 800 ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा नियमित ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे, जिन पर मेला की झलक यात्रियों को देखने को मिलेगी। अतिरिक्त ट्रेन व कोचों का संचालन 13 जनवरी से छह मार्च कुंभ मेला तक होगा।

loksabha election banner

कुंभ को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने का प्रयास

कुंभ मेले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए प्रदेश सरकार व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार में जुटी है। केंद्र सरकार भी प्रयागराज के इस ऐतिहासिक मेले के लिए व्यापक प्रचार प्रसार कर रही है, जिससे देश-विदेश से भी श्रद्धालु मेले की सुंदरता को देखते हुए ङ्क्षखचे चले आएं।

प्रयागराज पहुंचेगे 40 लाख श्रद्धालु

रेलवे को अनुमान है कि मेला समय के दौरान करीब 40 लाख लोग विभिन्न रास्तों से ट्रेनों के माध्यम से प्रयागराज पहुंचेंगे। इनमें अप्रवासी भारतीय भी शामिल होंगे। यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा कराने के लिए राजधानी दिल्ली उत्तर रेलवे से 622, कानपुर मथुरा-कासगंज, हाथरस खंड होते हुए इलाहाबाद को जोडऩे वाले पूर्वोत्तर रेलवे ने 110 व दिल्ली हावड़ा ट्रैक पर दिल्ली से इलाहाबाद के लिए 68 ट्रेनों का संचालन होगा। यह सभी ट्रेनें 13 जनवरी से शुरू होकर छह मार्च तक चलेंगी।

रोडवेज की जाएंगी 150

रोडवेज बसें भी जाएंगी मेले में

ट्रेनों के साथ बड़ी संख्या में यहां से मेले में बसें भी जाएंगी। रोडवेज अफसरों के मुताबिक रीजन से मेले में करीब 100-150 बसें जाएंगी। हालांकि मुख्यालय से अभी बसों की डिमांड का कोई पत्र नहीं मिला है, लेकिन मौखिक स्तर पर बसों को मेले में भेजने की तैयारी रखने के निर्देश अफसरों को मिल चुके हैं।

कुंभ की विरासत से सुसज्जित होंगे स्टेशन

उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील गुप्ता का कहना है कि मेले के लिए 800 अतिरक्त टे्रनें व नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। प्रयागराज व उसके आसपास के स्टेशनों को कुंभ की विरासत से सुसज्जित किया जा रहा है। कोचों को भी कुंभ के इतिहास से जुड़ी पेंङ्क्षटग से सजाया जा रहा है, जिससे यहां आने वाले व ट्रेनों में यात्रा करने वाले इस एतिहासिक मेले की प्रसंशा से न चूकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.