Move to Jagran APP

शहर के दूसरे हिस्सों से आए उपद्रवियों ने बरसाए पुलिस पर पत्थर

अलीगढ़ : ऊपर कोट पर शनिवार को हालात सामान्य रहे। हर तरफ पुलिस तैनात रही और बाजार भी खुले। यहा

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Aug 2017 02:27 AM (IST)Updated: Sun, 13 Aug 2017 02:27 AM (IST)
शहर के दूसरे हिस्सों से आए उपद्रवियों ने बरसाए पुलिस पर पत्थर

अलीगढ़ : ऊपर कोट पर शनिवार को हालात सामान्य रहे। हर तरफ पुलिस तैनात रही और बाजार भी खुले। यहां शुक्रवार को हुआ बवाल एक साजिश का परिणाम माना जा रहा है। उपद्रवियों में बड़ी संख्या में बाहरी लोग शामिल पाए गए हैं। खुफिया रिपोर्ट भी यही कर रही हैं कि शहर के दूसरे इलाकों से भी लोग यहां उपद्रव करने के इरादे से जुटे थे। आरोपियों की पहचान के लिए पुलिस ने मौके पर लिए गए फोटो व वीडियो क्लिप का सहारा लिया। इससे कई लोग तो पहचान लिए गए। संभावना है ये भी जताई जा रही है कि ये लोग किसी के इशारे पर यहां पहुंचे थे।

loksabha election banner

इनकी गिरफ्तारी साजिश से पर्दा उठाने के लिए पुलिस जरूरी मान रही है। पुलिस का कहना है कि यह काम जन सहयोग से ही पूरा हो सकेगा। इसलिए ऐसे लोगों के पोस्टर प्रत्येक तिराहे, चौराहे, गली-मोहल्लों में लगाने का निर्णय लिया गया है।

मकानों की छतों पर भरे मिले पत्थर

ऊपर कोट क्षेत्र में जो कुछ घटा, उसकी उम्मीद न प्रशासन को थी, न ही संप्रदाय विशेष के बुद्धिजीवियों को। अराजक तत्वों ने प्रायोजित ढंग से पूरे घटनाक्रम को अंजाम दिया। इस दौरान जो पथराव हुआ, उसकी तैयारी भी पहले से ही थी। ड्रोन कैमरे से क्षेत्र के मकानों की छतों के फोटो लिए गए हैं, जिन्हें देख अधिकारी हैरान रह गए हैं। अनेक मकानों की छतों पर पत्थर भरे मिले हैं। ड्रोन कैमरे की मदद से शुक्रवार की शाम को भी ऐसे ही कुछ मकान चिह्नित किए गए। शनिवार को दोबारा से कई मकानों की छतों के ड्रोन कैमरे से फोटो लिए गए। ऐसा ऊपर कोट, चंदन शहीद मार्ग, घास की मंडी आदि इलाकों किया गया। एसएसपी राजेश पांडेय के मुताबिक मकान मालिकों को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। इसके बाद अग्रिम कार्रवाई होगी।

छह जेल भेजे, 22 नामजद, 50 चिह्नित

उपद्रवियों की धर पकड़ के लिए पांच टीमें गठित की हैं। देररात पुलिस ने अशरफ पुत्र शाकिर बनिया पाड़ा, जीशान पुत्र शफीक, अकरम पुत्र हबीब करबला रोड शाहजमाल, आमिर पुत्र नजमुल हसन मोहल्ला लड़िया मुस्तफा मस्जिद के पास सासनीगेट, नौशाद पुत्र छोटे बाबू, शोएब पुत्र इस्लाम हाथी वाला पुल को गिरफ्तार कर शनिवार को जेल भेज दिया। इन्हें बेकसूर बताकर परिजन कोतवाली भी पहुंचे, मगर पुलिस के पास साक्ष्य थे। अफसरों का दावा है कि 50 उपद्रवी और चिह्नित कर लिए गए हैं। घटनाक्रम को लेकर तीन मुकदमे दर्ज हुए थे। पहला मुकदमा कोतवाली इंस्पेक्टर राजीव सिरोही ने धारा- 147, 148, 149, 307, 336, 353 व 7 सीएलए एक्ट के तहत 22 को नामजद करते हुए 150 अज्ञात के विरुद्ध दर्ज कराया। दूसरा मुकदमा एसआइ राजकुमार सिंह ने इन्हीं धाराओं में 22 नामजद व अज्ञात लोगों के विरुद्ध दर्ज कराया है। चालक बालसिंह ने इन धाराओं के अलावा 427 व 3 लोक न्यास अधिनियम में 100 अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध रिपोर्ट लिखाई है। नामजदों में चीनी, सलमान, फैजान उर्फ नेकर, शारिक, सुभान उर्फ ढोला, शानू, फैजान, चांद, समीर, नवेद, मुन्ना, बाबर कुरैशी, उमेर उर्फ जला आदि हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.