Move to Jagran APP

पशुधन मंत्री बोले-सभी गायों को संरक्षित नहीं किया जा सक, किसान अपनी जमीन पर बाउंड्री खींचकर पालें

सूबे के पशुधन एवं लघु सिंचाई मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि किसानों के लिए मोदी सरकार ने जितना काम किया आजतक उतना कोई सरकार नहीं कर सकी है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 01:18 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 09:06 AM (IST)
पशुधन मंत्री बोले-सभी गायों को संरक्षित नहीं किया जा सक, किसान अपनी जमीन पर बाउंड्री खींचकर  पालें
पशुधन मंत्री बोले-सभी गायों को संरक्षित नहीं किया जा सक, किसान अपनी जमीन पर बाउंड्री खींचकर पालें

अलीगढ़ (जेएनएन)।  सूबे के पशुधन एवं लघु सिंचाई मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि किसानों के लिए मोदी सरकार ने जितना काम किया आजतक उतना कोई सरकार नहीं कर सकी है। उन्होंने कहा कि सिर्फ हरी टोपी ही किसानों की पहचान क्यों? 36000 करोड़ रुपये किसानों की ऋण माफी करने वाले योगी सीएम का केसरिया रंग क्यों नहीं किसानों की पहचान हो सकती है। कैबिनेट मंत्री आगरा रोड स्थित उदय गार्डन में भाजपा किसान मोर्चा की क्षेत्रीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

किसानों की समस्या का करें समाधान

पशुपालन मंत्री ने कहा कि शांति काल में जो सेनाएं मेहनत करती हैं, उन्हें युद्ध में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इसलिए 10 जनवरी से 10 फरवरी तक किसानों के बीच में जाकर किसानों की समस्याओं का समाधान करें, आप 2019  फतह कर लेंगे। पशुधन मंत्री ने कहा कि भाजपा सिर्फ व्यापारी की पार्टी होती तो नोटबंदी व जीएसटी लागू करने जैसे निर्णय नहीं लेती। भाजपा किसानों की पार्टी न होती तो प्रदेश में 325 सीटें, लोकसभा में 73 सीटें कैसे आती। मंत्री ने सादाबाद का उदाहरण दिया कि वहां आलू का जिस वर्ष अच्छा भाव मिलता है वहां व्यापारियों के कपड़े, सोने-चांदी की दुकानों पर खरीदारी शुरू हो जाती है। यदि किसानों की आबादी 70 फीसद है तो उन्हें खुशहाल होना होगा, तभी देश खुशहाल  होगा।

सरकार की बताई योजनाएं

श्री बघेल ने कहा कि वैसे तो 1.20 करोड़ रुपये प्रत्येक जिले को गोसंरक्षण के लिए दिए जा रहे हैं, मगर मैं मंत्री होने के बाद भी कहता हूं कि इससे पूरी गाय को संरक्षित नहीं किया जा सकता। किसान अपनी जमीन पर बाउंड्री खींचकर गाय पालें। गोबर का प्रयोग वर्मी कंपोस्ट के लिए करें और गोमूत्र को कंपनियों को बेचें। कहा, केंद्र व प्रदेश सरकार की तमाम योजनाएं हैं, जो किसानों को पता ही नहीं है। कोल विधायक अनिल पाराशर ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए। जिलाध्यक्ष ठा. गोपाल सिंह, पूर्व ब्लॉक प्रमुख शशी सिंह, जिलाध्यक्ष सिंहपाल सिंह, मोर्चा के ब्रज क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री सतेंद्र पाल सिंह, ब्रज क्षेत्र उपाध्यक्ष चौधरी कल्यान सिंह, राजकुमार चाहर, क्षेत्रीय अध्यक्ष किसान मोर्चा हरमेश गौतम, प्रबल प्रताप सिंह, श्यौराज सिंह, पूर्व विधायक राजवीर पहलवान, सत्यकांत भारद्वाज, ठा. राकेश कुमार सिंह थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.