Move to Jagran APP

पीपीई किट से ना पसीना और ना बार-बार धोना, रीयूजेबल किट के और भी हैं फायदे

थर्मामीटर निर्माण में देश की सबसे अग्रणी अलीगढ़ की कंपनी हिक्स ने ऐसी पीपीई किट तैयार की है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 10:15 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 10:49 AM (IST)
पीपीई किट से ना पसीना और ना बार-बार धोना,  रीयूजेबल किट के और भी हैं फायदे
पीपीई किट से ना पसीना और ना बार-बार धोना, रीयूजेबल किट के और भी हैं फायदे

अलीगढ़  [मनोज जादौन] : कोरोना वायरस से बचाव में सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही पीपीई किट (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) को लेकर देश में यह बड़ा बदलाव है। थर्मामीटर निर्माण में देश की सबसे अग्रणी अलीगढ़ की कंपनी हिक्स ने ऐसी पीपीई किट तैयार की है, जिसे पहनने से पसीना नहीं आएगा। हर प्रयोग के बाद नष्ट करने की जगह 30 बार धोकर उपयोग में लिया जा सकेगा।

loksabha election banner

नई किट में डाई से स्टिचिंग

देश में अब तक बाजार में मौजूद पीपीई किट प्लास्टिक और नॉन वॉवेन सामग्री की हैैं, जिनमें हवा अंदर प्रवेश नहीं कर सकती। ऐसे में कोरोना वॉरियर्स के लिए एक घंटे भी पहनना मुश्किल हो जाता है। नई किट में यूरोपियन स्टैैंंडर्ड के पॉलिस्टर का कपड़ा प्रयोग किया गया है। इसके अंदर हाइड्रोफ्लिक कपड़ा है, जो पसीने को सोख लेता है। इस कपड़े के ऊपर हाइड्रोफोबिक की पर्त चढ़ाई जाती है, यह अंदर किसी वायरस को जाने से रोकती है। किट में एक आशंका सिलाई की जगह से वायरस के जाने की होती है लेकिन, नई किट में डाई से स्टिचिंग की गई है। पीपीई किट और मास्क के फैब्रिक को मान्यता देने वाली साउथ इंडिया टैक्सटाइल रिसर्च एसोसिएट (सिट्रा) ने इसे प्रमाणित है, जो 90जी एंड एम (ग्राम पर स्क्वायर) में उपलब्ध है। किट ऑटो क्लैब लैब में भाप से धुल जाएगी और वायरस मुक्त हो जाएगी। 

छात्र ने बनाई किट की डिजाइन 

पीपीई किट की डिजाइन हिक्स हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक 18 वर्षीय यर्थात गुप्ता ने तैयार की है। वह अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में स्नातक कर रहे हैं। उनकी डिजाइन पर तैयार किट पिछले सप्ताह ही टेस्टिंग के बाद बिक्री के लिए लॉच की गई है। किट में फेस कवर, शू कवर, पैंट, जैकेट व हाथों के दस्ताने हैं। पहली बार आई किट में तो धुलाई की संख्या याद रखनी होगी लेकिन, कंपनी अब इस पर रिसर्च कर रही है कि हर बार धुलाई के साथ किट का रंग बदलता जाएगा। इसके परिणाम अच्छे आए हैैं।

महंगी नहीं होगी

अभी प्रयोग हो रहीं सामान्य प्लास्टिक किट की कीमत 350 से 850 रुपये तक है। किसी भी किट को एक बार ही उपयोग किया जा सकता है। नई रीयूजेबल पीपीई किट 850 रुपये में मिलेगी। इसके निर्माण में उपयोग नई सुविधापरक तकनीक ने ही इसे खास बनाया है। 

दोस्‍त की मदद से की तैयार

हिक्स हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक यर्थात गुप्‍ता का कहना है कि बाजार में यूज एंड थ्रो वाली पीपीई किट थीं। मैैं तीन मार्च को अमेरिका से अलीगढ़ आया। उस समय कोरोना से बचाव के लिए रीयूजेबल पीपीई किट बनाने की सोची। एक दोस्त की मदद से सूरत स्थित टैक्सटाइल कंपनी यश फैशन प्राइवेट लिमिटेड में संपर्क किया। इसकी मदद से किट तैयार करने में सफलता मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.