अलीगढ़, जेएनएन : स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संयोजक डॉ राजीव कुमार ने कहा कि भारतीय खुदरा क्षेत्र, दुनिया के सबसे बड़े खुदरा बाजारों में से एक है। यह जहां हमारे सकल घरेलू उत्पाद में 10 फीसद का योगदान देता है, वहीं देश में रोजगार का सबसे बड़ा माध्यम भी है। मगर, पिछले कुछ महीनों में बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा मल्टीब्रांड रिटेल क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाने का काम चोर दरवाजे से किया है।

खुदरा मॉडल व्‍यवस्‍था लागू हो

विश्व भारती पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय संयोजक ने कहा कि अब बहुराष्ट्रीय कंपनियां मुख्य स्थानीय कंपनियों के साथ सोझेदारी कर रही है। इस माध्यम से बहुराष्ट्रीय कंपनियां अत्यंत चालाकी से यह कोशिश कर रही है कि देश के एफडीआई कानूनों को धत्ता दिखाते हुए ‘ओमनी चैनल’ खुदरा मॉडल व्यवस्था लागू की जाए। इससे खुदरा बाजार को बहुत बड़ा नुकसान होगा। इसलिए हम इसे ऐसा कतई नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिले। इसके लिए स्वयं सरकार मूल्य निर्धारित करे। ब्रज प्रांत संयोजक अमितेश अमित ने कहा कि ऐसी आशंका है कि इसके साथ ही 38 फीसद खुदरा व्यवसाय अब एक बड़ी कंपनी के पास आ जाएगा। यह बदलाव एक ऐसी एकाधिकारिक प्रवृत्ति को जन्म देगा, जिसमें एक कंपनी न केवल आपूर्तिकर्ताओं, किसानों आदि का कम कीमत पर खरीद कर शोषण कर सकेगी, बल्कि बाजार में प्रतिस्पर्द्धा के अभाव में उपभोक्ताओं को माल महंगा बेचकर उनका भी शोषण कर सकती है।

कोरोना काल ने बढ़ाई आत्‍मनिर्भरता

प्रांत संपर्क प्रमुख डॉ राजीव अग्रवाल ने कहा कि किसी भी देश के निर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आज देश के युवाओं ने कोराना काल में यह सिद्ध कर दिया है कि अपना देश भी आत्मनिर्भर हो सकता है ऐसे अनेक स्टार्टअप के माध्यम से युवा स्वदेशी तकनीकी का प्रयोग करके विभिन्न उत्पादकों के निर्यात करने में आगे आए हैं। प्रांतीय संयोजक अमितेश अमित ने महानगर एवं जिले की कार्यकारिणी की घोषणा की। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर कार्यवाह रतन कुमार ने राम जन्मभूमि धन संग्रह अभियान के बारे में विस्तार से बताया। महानगर प्रचारक धर्मेंद्र ने गीत कराया। पंकज माथुर महानगर सह कार्यवाह,अमित अग्रवाल, गुंजित वार्ष्णेय, शोभित चौधरी, विजय गुप्ता, हृदेश गुप्ता, डॉ राजेश अग्रवाल,कृष्ण मुरारी जौहरी,अमित ठाकुर,विनय शर्मा, अंकुर गुप्ता,आदर्श भारद्वाज, मनीष कुमार, विक्रम गौतम आदि मौजूद थे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021