Move to Jagran APP

अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी की धीमी गति पर मिशन निदेशक नाराज

अचल सरोवर व आइसीसीसी के निर्माणाधीन भवन का किया निरीक्षण सेवाभवन के आइसीसीसी में टीवी स्क्रीन पर देखीं शहर की गतिविधियां।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 08:05 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 08:05 PM (IST)
अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी की धीमी गति पर मिशन निदेशक नाराज
अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी की धीमी गति पर मिशन निदेशक नाराज

जासं, अलीगढ़ : केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव व स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक कुणाल कुमार ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं का भौतिक सत्यापन किया। उन्होंने नाराजगी जताते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। चार शहरों के नगर आयुक्त और कमिश्नर गौरव दयाल के साथ सेवाभवन में संचालित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) पहुंचे मिशन निदेशक ने टीवी स्क्रीन पर शहर की गतिविधियां भी देखीं।

loksabha election banner

भारत सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। इसी के तहत स्मार्ट सिटी मिशन के निदेशक कुणाल कुमार की अगुवाई में गठित टीम गुरुवार को ही अलीगढ़ पहुंच गई। टीम में मुरादाबाद के नगर आयुक्त संजय चौहान, बरेली के नगर आयुक्त अभिषेक आनंद, झांसी के नगर आयुक्त अवनीश राय और सहारनपुर के नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह शामिल थे। शुक्रवार को टीम ने सबसे पहले अचलताल पर सुंदरीकरण कार्य का निरीक्षण किया। मिशन निदेशक ने निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश के साथ यहां डिजिटल काउंटर मीटर और वाटर क्वालिटी मानीटरिग सिस्टम लगाने की सलाह दी। कमिश्नर गौरव दयाल ने निदेशक को बताया कि आइसीसीसी का नाम अलीगढ़ हैबिटेड सेंटर रखने का निर्णय लिया है। नगर आयुक्त ने आइसीसीसी में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। मिशन निदेशक ने यहां भी निर्माण कार्यों की धीमी गति पर नाराजगी जताई। कहा, अब तक निर्माण कार्य पूरा हो जाना चाहिए था। उन्होंने सुरक्षा के लिहाज से आइसीसीसी में सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों की मदद से 24 घंटे रोड की निगरानी की व्यवस्था करने का सुझाव दिया। सेवाभवन में अस्थाई रूप से संचालित आइसीसीसी में नगर आयुक्त ने यहां की कार्यप्रणाली, स्मार्ट सर्विलांस कैमरे, स्मार्ट वीडियो मैसेजिग बोर्ड, ई चालान, ड्रोन से शहर की निगरानी, इमरजेंसी काल बाक्स सिस्टम आदि जानकारियां दीं। निदेशक ने आइसीसीसी के जरिए सफाई व्यवस्था पर नजर रखने, आमजन द्वारा वाट्सएप की मदद से सड़क पर कूड़ा पड़ा होने की जानकारी सीधे आइसीसीसी में भेजने की व्यवस्था करने की सलाह दी। निरीक्षण के दौरान अपर नगर आयुक्त अरूण कुमार गुप्त, उप नगर आयुक्त राज किशोर प्रसाद, सहायक नगर आयुक्त ठाकुर प्रसाद व राजकीय निर्माण निगम व स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तकनीकी टीम भी मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.